Tuesday, October 1, 2024




Homeछत्तीसगढ़कोरबाBCC News 24: कोरबा- अब चौहदी निर्धारित किए बिना नहीं होगी जमीनों...

BCC News 24: कोरबा- अब चौहदी निर्धारित किए बिना नहीं होगी जमीनों की खरीदी-बिक्री…. कलेक्टर ने दिए निर्देश

*समय सीमा की साप्ताहिक बैठक में भू-अभिलेखों को अपडेट करने के भी निर्देश.

कोरबा 28 दिसंबर 2021(BCC NEWS 24): समय सीमा की साप्ताहिक बैठक में आज कलेक्टर श्रीमती रानू साहू ने भुईंयां पोर्टल में भू-अभिलेखों को तेजी से अपडेट करने के निर्देश राजस्व अधिकारियों को दिए। उन्होंने जमीनों की खरीदी-बिक्री और रजिस्ट्री के दौरान प्रस्तुत किए जाने वाले दस्तावेजों में चौहदी निर्धारण करने के भी निर्देश दिए। श्रीमती साहू ने रजिस्ट्रार, तहसीलदारों और पटवारियों को भी खरीदी-बिक्री वाली जमीनों में चौहदी निर्धारित करने के निर्देश दिए और चौहदी निर्धारित करने के बाद ही रजिस्ट्री करने को भी कहा। बिना चौहदी निर्धारण के जमीनों की खरीद फरोख्त और रजिस्ट्री कराने के कारण होने वाली परेशानियों और राजस्व प्रकरणों के विवादित होने से बचने के लिए कलेक्टर ने यह निर्देश जनसामान्य की सहुलियत के लिए दिए हैं। श्रीमती साहू ने भू-अर्जन के प्रकरणों को भी निश्चित चौहदी अनुसार ही निराकृत करने के निर्देश दिए। उन्होंने आज समय सीमा की साप्ताहिक बैठक में विभिन्न विभागों की शासकीय योजनाओं और कार्यक्रमों की समीक्षा की तथा अधिकारियों को इनके क्रियान्वयन में तेजी लाने के निर्देश दिए। बैठक में नगर निगम आयुक्त श्री कुलदीप शर्मा, एडीएम श्री सुनील नायक, तीन अनुविभागों के एसडीएम, तहसीलदार और सभी विभागों के जिला स्तरीय अधिकारी भी शामिल हुए।
समय सीमा की साप्ताहिक बैठक में कलेक्टर ने जिले में संचालित भू-जल संवर्धन के कार्यों की भी समीक्षा की और कृषि विभाग के अधिकारियों से अद्यतन जानकारी ली। उन्होंने भू-जल संवर्धन के लिए विस्तृत कार्ययोजना तैयार कर जल्द से जल्द प्रस्तुत करने के निर्देश दिए। श्रीमती साहू ने जिले में स्वीकृति हुई सड़कों का काम शुरू करने के लिए परिसंपत्तियों, विद्युत पोलों, ट्रांसफार्मरों, वृक्षों, टेलिफोन लाईन, पेयजल लाईन आदि का सर्वे तेजी से कराने के निर्देश दिए। उन्होंने समग्र शिक्षा कार्यक्रम के तहत स्वीकृत किए गए निर्माण कार्यो को भी जल्द से जल्द पूरा करने को कहा। श्रीमती साहू ने जिले में स्व. बिंदेश्वरी देवी की स्मृति में 09 जनवरी से शुरू हो रहे 43वें सीनियर राष्ट्रीय महिला फुटबॉल चैम्पियनशीप की तैयारियों के संबंध में जानकारी ली तथा सभी तैयारियां समय पूरा करने के निर्देश संबंधित अधिकारियों को दिए। बैठक में कलेक्टर ने चिटफंड कंपनियों की सूची के संबंध में भी जानकारी ली तथा समय सीमा में सूची उपलब्ध कराने के निर्देश संबंधित अधिकारियों को दिए।
कलेक्टर ने जिले में जारी धान खरीदी की भी समय सीमा की साप्ताहिक बैठक में समीक्षा की और धान खरीदी केन्द्रों से उठाव तेज करने के निर्देश जिला विपणन अधिकारी को दिए। उन्होंने निर्देशित किया कि खरीदी केन्द्रों से धान का उठाव लगातार होता रहे ताकि खरीदी केंद्रो पर धान जमाव ना हो और किसान आसानी से अपनी उपज समर्थन मूल्य पर सहकारी समितियों में बेच सकें। कलेक्टर ने किसानों को धान के भुगतान की भी जानकारी अधिकारियों से ली। उन्होंने किसानों को समय पर भुगतान सुनिश्चित करने के निर्देश जिला सहकारी बैंक के अधिकारियों को दिए।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -


Most Popular