Tuesday, May 7, 2024
Homeछत्तीसगढ़कोरबाBCC NEWS 24: कोरबा/कटघोरा न्यूज़- फसल बचाने की लड़ाई: हाथियों के झुंड...

BCC NEWS 24: कोरबा/कटघोरा न्यूज़- फसल बचाने की लड़ाई: हाथियों के झुंड को खदेड़ने पहुंचे थे ग्रामीण, दौड़ाया तो 45 फीट नीचे खाई में गिरकर एक की मौत…कटघोरा DFO ने कहा मंगवाई है रिपोर्ट…

*कटघोरा वन मंडल के पसान रेंज में घटना, वन विभाग की टीम ग्रामीणों को सतर्क रहने मुनादी करती रह गई

कोरबा/कटघोरा(BCC NEWS 24): हाथियों से धान की फसल को बचाने अब ग्रामीण जान जोखिम में डाल रहे हैं। कटघोरा वन मंडल के पसान रेंज में ग्राम तनेरा के ग्रामीण गुरुवार रात 14 हाथियों को खदेड़ने जंगल के भीतर गए थे। हाथी ने जब ग्रामीणों को दौड़ाया तो सभी भागने लगे। इसी दौरान 45 फीट नीचे खाई में गिरकर एक ग्रामीण की मौत हो गई। मामले की सूचना पर पुलिस जांच में जुट गई है। वन अमला रात के समय मुनादी करता रहा कि हाथी करीब है, सतर्क रहें, लेकिन घटना को रोक नहीं पाए।

पसान रेंज में 14 हाथियों का झुंड घूम रहा है। गुरुवार शाम हाथी तनेरा के पास घूम रहे थे। सहायक वन परिक्षेत्र अधिकारी एसएस तिवारी अपनी टीम के साथ लाउडस्पीकर से गांव में मुनादी कराते रहे। झुंड करीब है, नजदीक न जाएं, लेकिन फसल पक कर तैयार होने से ग्रामीण एकजुट होकर हाथियों को आधी रात में खदेड़ने पहुंच गए। हाथ में टॉर्च रखे हुए थे। गौरेला पारा के पास हाथी ग्रामीणों की ओर दौड़े तो सभी जान बचाकर भागने लगे। इसी दौरान तनेरा के 52 वर्षीय मायाराम पिता समारू सिंह गोड़ का पेड़ की ठूंठ में पड़ गया और वहां 45 फीट गहरी खाई में गिर गया। इससे उसकी मौके पर ही मौत हो गई। सुबह जब जानकारी हुई तो जनपद सदस्य दीपक उदय, वन विभाग के अधिकारी और कोरबी पुलिस चौकी प्रभारी बसंत साहू मौके पर पहुंचे। ग्रामीण के शव का पंचनामा के बाद पोस्टमार्टम के लिए रवाना कर दिया गया। ग्रामीणों का भी बयान लिया जा रहा है। उन्होंने कहा धान की फसल पक कर तैयार है। ऐसे में हाथी खा गए तो भारी नुकसान होगा।

सालभर के भीतर हाथी हमले की घटनाएं

1. घर में सो रही महिला को कुचलकर मार डाला
केंदई रेंज में 16 सितंबर को ग्राम अमझर में घर में सो रही दसमतिया बाई को हाथी ने कुचलकर मार डाला। उस समय परिजन हाथी आने की सूचना पर घर से भाग गए थे, लेकिन अस्वस्थ होने से महिला भाग नहीं पाई थी।

2. हाईवे पर सड़क में पैदल जा रहे ग्रामीण को हाथी ने कुचला
केंदई रेंज में 5 अगस्त को अपने दामाद को घर छोड़ने जा रहे तिल सिंह नाम के ग्रामीणों को लमना के पास नेशनल हाईवे सड़क पर हाथी ने पकड़ लिया और पटककर मार डाला। साथ ही उसकी बाइक को भी क्षतिग्रस्त कर दिया था। दामाद ने भागकर जान बचाई थी।

3. घर में सो रहे बुजुर्ग को खींचकर पटका हो गई मौत
पसान रेंज के ग्राम हरदेवा में 14 दिसंबर 2020 को घर में सो रहे 65 वर्षीय बुधराम को हाथी ने खींचकर पटक दिया, जिससे उसकी मौके पर ही मौत हो गई। उस समय हाथी काफी आक्रमक हो गया था। निगरानी के लिए हुल्ला पार्टी की मदद ली गई, लेकिन सफल नहीं हुए।

4. घर को तोड़ा और बुजुर्ग को सूंड़ से उठाकर पटक दिया
पसान रेंज में 12 अक्टूबर 2020 को ग्राम बर्रा में हाथी ने बुजुर्ग घासीराम को कुचलकर मार डाला था। साथ ही उसके मकान को तहस-नहस कर दिया। रेंज में हाथी 3 साल से डेरा जमाए हुए हैं, लेकिन अब तक समस्या का समाधान नहीं हो रहा है। इस घटना से ग्रामीण दहशत में हैं।

हाथियों को खदेड़ने टॉर्च का सहारा, मशाल का अब पता नहीं
हाथियों को खदेड़ने ग्रामीणों के पास सिर्फ टॉर्च का ही सहारा है। पहले मशाल लेकर हाथियों को खदेड़ने पहुंचते थे, लेकिन अब उसका पता नहीं है। ग्रामीणों ने बताया कि वन विभाग अब सिर्फ मुनादी कराने का ही काम कर रहा है, लेकिन फसल बचाने कोई उपाय नहीं कर पा रहा है।

लेमरू एलीफेंट रिजर्व में पसान और केंदई रेंज शामिल नहीं
प्रस्तावित लेमरू एलीफेंट रिजर्व में चार वन मंडल में कटघोरा भी शामिल है, लेकिन सिर्फ एतमानगर रेंज को ही शामिल किया है। पसान और केंदई रिजर्व से बाहर है। हाथी यहां 3 साल से घूम रहे हैं। इसकी वजह से भविष्य में भी यहां के ग्रामीणों को राहत मिलेगी यह स्पष्ट नहीं है।

एसडीओ से मंगवाई रिपोर्ट, इसके बाद मामला स्पष्ट होगा: डीएफओ
कटघोरा वन मंडल की डीएफओ शमा फारुकी का कहना है कि एसडीओ से रिपोर्ट मंगवाई गई है। इसके बाद ही स्पष्ट होगा कि ग्रामीण की मौत हाथी हमले से हुई है या कुछ और कारण है। इसके लिए वीडियोग्राफी भी कराने को कहा गया है।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular