Friday, May 17, 2024
Homeछत्तीसगढ़कोरबाBCC NEWS 24: कोरबा में किसानों का फूटा गुस्सा...SECL के कुसमुंडा खदान...

BCC NEWS 24: कोरबा में किसानों का फूटा गुस्सा…SECL के कुसमुंडा खदान में बंद कराया काम; पुलिस से झड़प में बेहोश होकर गिरा ग्रामीण

कोरबा(BCC NEWS 24): SECL के भू विस्थापित किसानों का गुस्सा मंगलवार देर रात भड़क गया। बड़ी संख्या में ग्रामीण अपने पत्नी और बच्चों के साथ कुसमुंडा खदान पहुंच गए और काम बंद करा दिया। करीब 6 घंटे तक काम बंद होने के बाद सुबह हंगामा हो गया। सूचना पर पुलिस पहुंची तो ग्रामीणों से उनकी झड़प हो गई। इस दौरान कई ग्रामीण बेहोश होकर जमीन पर गिर पड़े। पुलिस ने 60 से ज्यादा लोगों को गिरफ्तार किया है।

पुलिस और प्रदर्शनकारियों के बीच हुई झड़प।

पुलिस और प्रदर्शनकारियों के बीच हुई झड़प।

दरअसल, पिछले एक माह से 12 गांव के भू-विस्थापित SECL के GM ऑफिस के बाहर हड़ताल पर बैठे हैं। यह सभी रोजगार सहित अन्य मांगों को लेकर प्रदर्शन कर रहे हैं। बताया जा रहा है कि रात करीब 2 बजे सैकड़ों की संख्या में ग्रामीण भू-विस्थापित रोजगार एकता समिति ने माकपा और छग किसान सभा के बैनर तले कुसमुंडा खदान पहुंच गए। वहां काम बंद करा दिया। सुबह करीब 8 बजे तक हंगामा चलता रहा। इसके कारण उत्खनन और अन्य काम रुक गए।

प्रदर्शनकारियों को उठा कर ले जाती पुलिस।

सूचना मिलने पर पुलिस फोर्स मौके पर पहुंच गई। इसके बाद ग्रामीणों को वहां से हटाने का प्रयास शुरू किया गया। जिसके चलते दोनों पक्षों में झड़प हो गई। इस दौरान कुछ ग्रामीण बेहोश होकर गिर पड़े। अन्य लोगों को पुलिसकर्मी उठाकर ले गए। उन्हें बस में बिठाकर ले जाया गया है। सभी को गिरफ्तार करने की बात कही जा रही है। इसके बाद भी अभी तक हंगामे की स्थिति बनी हुई है। मौके पर SECL के अफसर और प्रशासन की टीम भी पहुंच गई है।

हंगामे के बाद जीएम कार्यालय के बाहर धरना देते ग्रामीण।

हंगामे के बाद जीएम कार्यालय के बाहर धरना देते ग्रामीण।

GM ऑफिस घेरने निकले ग्रामीण, वार्ता जारी
वहीं बच्चों को लेकर पहुंची महिलाओं और बाकी बचे ग्रामीण SECL के GM ऑफिस का घेराव करने के लिए निकल पड़े। बताया जा रहा है कि जीए ऑफिस में अभी अफसरों और ग्रामीणों के बीच वार्ता चल रही है। वहीं पुलिस ने जिन लोगों को गिरफ्तार किया है, उनमें महिलाएं भी शामिल हैं। हालांकि अभी यह पता नहीं चल सका है कि उन्हें गिरफ्तार करने के बाद कहां ले जाया गया है। कई श्रमिक नेता भी गिरफ्तार हुए हैं। अभी माहौल तनाव पूर्ण बना हुआ है।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular