Monday, May 6, 2024
Homeछत्तीसगढ़कोरबाBCC NEWS 24: कोरबा शहर स्थित पीडब्ल्यूडी स्कूल में शुरू हुआ व्यावसायिक...

BCC NEWS 24: कोरबा शहर स्थित पीडब्ल्यूडी स्कूल में शुरू हुआ व्यावसायिक शिक्षा….स्कूल शिक्षा विभाग की नवीनतम पहल, पढ़ाई के साथ-साथ रोजगार उपलब्ध कराने की योजना..

कोरबा 21 अक्टूबर 2021(BCC NEWS 24): कोरबा शहर स्थित शासकीय पीडब्ल्यूडी हायर सेकेण्डरी स्कूल में व्यावसायिक शिक्षा शुरू हो गया है। स्कूल के कक्षा 11 वीं में अध्ययनरत 20 बालक एवं बालिकाओं को इसमें शामिल किया गया है। महापौर श्री राजकिशोर प्रसाद एवं कलेक्टर श्रीमती रानू साहू की मौजूदगी में स्कूल में व्यावसायिक कक्षा का शुभारंभ हुआ। व्यावसायिक कक्षा के माध्यम से विद्यार्थियों को व्यावसायिक शिक्षा देकर रोजगार उपलब्ध कराने की योजना है। राज्य शासन द्वारा रोजगारोन्मुखी कौशल विकास तथा व्यावसायिक शिक्षा देकर युवाओं को रोजगार उपलब्ध कराने की योजना के अंतर्गत प्रत्येक जिले के एक-एक हायर सेकेंडरी स्कूलों को चिन्हांकित करते हुए आईटीआई कॉलेज के सहयोग से व्यवसायिक शिक्षा प्रारंभ करने के निर्देश दिए गए हैं। इस योजना के अंतर्गत कोरबा शहर के शासकीय पीडब्ल्यूडी हायर सेकेण्डरी स्कूल का चयन किया गया है। स्कूल में व्यावसायिक शिक्षा प्रारंभ करने का कार्यक्रम व्यावसायिक शिक्षा के समन्वय संस्था आईटीआई कॉलेज में आयोजन किया गया। इस दौरान अध्यक्ष जिला पंचायत कोरबा श्रीमती शिवकला छत्रपाल कंवर, जिला शिक्षा अधिकारी श्री जी पी भारद्वाज, डीएमसी श्री एस के अंबस्ट, एसडीओपी श्री एमपी सिंह, प्राचार्य आईटीआई कॉलेज कोरबा सहित समस्त अधिकारी- कर्मचारी एवं विद्यार्थीगण मौजूद रहे।

इस दौरान महापौर श्री राजकिशोर प्रसाद ने शासन की योजनाओं की ज्यादा से ज्यादा लाभ लेने की बात कही। उन्होंने कहा कि स्कूली बच्चों को व्यावसायिक शिक्षा मिल जाने से विद्यार्थियों का कौशल विकास हो पाएगा और उनके पास रोजगार के विकल्प मौजूद रहेंगे। कलेक्टर श्रीमती रानू साहू ने बताया कि छत्तीसगढ़ सरकार ने पहल करते हुए स्कूली बच्चों के लिए व्यवसायिक प्रशिक्षण कार्यक्रम की शुरुआत की है। उन्होंने कहा कि विद्यार्थियों के पास स्कूल से पास होकर निकलते ही व्यवसायिक कौशल की योग्यता रहेगी, जिससे नौकरी मिलने के साथ-साथ रोजगार भी उपलब्ध होगा। इसके लिए अभी तक अलग से कोर्स करने पड़ते थे, अब इसकी आवश्यकता नहीं होगी विद्यार्थियों के पास डिग्री के साथ-साथ नौकरी के लिए व्यावसायिक योग्यता भी होगी। कलेक्टर श्रीमती साहू ने कहा कि सभी बच्चे मन लगाकर पढ़े एवं किसी प्रकार की समस्या होने पर तुरंत बताने पर समाधान किया जाएगा। जिला शिक्षा अधिकारी श्री जी पी भारद्वाज द्वारा समय सारणी के अनुसार मुख्य विषय की पढ़ाई में किसी भी प्रकार का व्यवधान उत्पन्न किए बिना ही यह प्रशिक्षण  कार्यक्रम निरंतर जारी रखने की बात कहते हुए शिक्षकों को सहयोग करने के लिए निर्देशित किया गया।  

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular