Saturday, July 6, 2024
Homeछत्तीसगढ़कोरबाBCC NEWS 24: कोरबा- समय पर नाली निर्माण कार्य पूरा नहीं करने...

BCC NEWS 24: कोरबा- समय पर नाली निर्माण कार्य पूरा नहीं करने पर भड़के आयुक्त…. निर्माण एजेंसी को शो-काज नोटिस जारी

*आयुक्त कुलदीप शर्मा ने शहर का भ्रमण कर विकास व निर्माण कार्यो, साफ-सफाई व पेयजल आपूर्ति व्यवस्था संबंधी कार्यो का किया निरीक्षण

*निर्माण कार्यो की गुणवत्ता, शहर की स्वच्छता व स्लम बस्तियों की साफ-सफाई पर रहा विशेष फोकस

कोरबा 18 दिसम्बर 2021(BCC NEWS 24): निर्धारित समय पर नाली का निर्माण कार्य पूरा न होने तथा कार्य की धीमी कार्यप्रगति को गंभीरता से लेते हुए आयुक्त श्री कुलदीप शर्मा ने आज संबंधित निर्माण एजेंसी को कारण बताओ नोटिस जारी के साथ ही कार्य प्रगति में तेजी लाने के निर्देश अधिकारियों केा दिए। उन्होने निर्माण कार्येा की गुणवत्ता एवं समयसीमा में कार्यो की पूर्णता पर विशेष ध्यान देने, साफ-सफाई कार्यो की सतत मानीटरिंग करने, सड़कों के किनारे व नालियों में उगी झाड़ियों की सफाई कराने आदि के निर्देश भी अधिकारियो को दिए। आयुक्त श्री कुलदीप शर्मा ने आज कोरबा शहर के पं.रविशंकर शुक्ल जोन, कोसाबाड़ी व टी.पी.नगर जोन के विभिन्न वार्डो स्लम बस्तियों का अधिकारियों की टीम के साथ दौरा किया। प्रातः 08 बजे से भ्रमण पर निकले आयुक्त श्री शर्मा ने वार्डो में चल रहे विकास कार्यो सहित साफ-सफाई व पेयजल आपूर्ति व्यवस्था से जुडे़ कार्यो का सघन रूप से निरीक्षण करते हुए कार्यो की बेहतरी हेतु अधिकारियों को मार्गदर्शन व आवश्यक दिशा निर्देश दिए। महाराणा प्रताप चौक से गुरूघासीदास चौक की ओर जाने वाले मुख्य मार्ग पर निगम द्वारा नाली का निर्माण कराया जा रहा है, आयुक्त श्री शर्मा ने उक्त कार्य का निरीक्षण कर कार्य की गुणवत्ता का परीक्षण किया, उन्होने उक्त नाली निर्माण कार्य को निर्धारित समय पर पूरा न करने एवं कार्य की धीमी कार्यप्रगति को गंभीरता से लेते हुए संबंधित निर्माण एजेंसी को कारण बताओ नोटिस जारी करने के निर्देश अधिकारियों को दिए। इसी प्रकार कुआंभट्ठा स्लम बस्ती में भी निगम द्वारा नाली व सीमेंट कांक्रीट पेविंग का निर्माण कराया जा रहा है, आयुक्त श्री कुलदीप शर्मा ने उक्त कार्य का निरीक्षण किया एवं कार्य में तेजी लाकर समयसीमा में कार्य पूरा करने के निर्देश अधिकारियों को दिए। नेहरूनगर आवासीय कालोनी में सीवर लाईन व सेप्टिक टैंक निर्माण के पूर्ण किए गए कार्य का भी उन्होने निरीक्षण किया तथा कार्य की गुणवत्ता को देखा। नेहरूनगर आवासीय कालोनी में भवन विध्वंस अपशिष्ट को एक व्यक्ति द्वारा सड़क के किनारे डम्प किया गया था, आयुक्त श्री शर्मा ने  संबंधित के विरूद्ध नियमानुसार अर्थदण्ड लगाने एवं अपशिष्ट को वहांॅ से उठवाने के निर्देश अधिकारियों को दिए।
सड़क डिवाईडरों पर पेंटिंग कराएं- आयुक्त श्री शर्मा ने घंटाघर से महाराणा प्रताप चौक बुधवारी तक एवं सी.एस.ई.बी.चौक से कोरबा शहर मुख्य मार्ग में स्थित रोड डिवाईडरों में ब्लैक-यलो तथा ब्लैक-व्हाईट कलर की पेटिंग कराने, डिवाईडरों के ऊपरी हिस्सों की सफाई कराने, डिवाईडरों में लगाए गए पौधों को समय पर पानी देने एवं उनकी निरंतर देखरेख करने, चौक-चौराहों आदि के सौदंर्यीकृत कार्यो व व्यवस्थाओं का नियमित संधारण करने आदि के निर्देश अधिकारियों को दिए। उन्होने सड़कों के किनारे एवं नालियों के ऊपर उगी हुई झाड़ियों को हटाने तथा स्वच्छता बनाए रखने के  संबंध में भी अधिकारियों का मार्गदर्शन किया।
स्लम बस्तियों की स्वच्छता पर फोकस-आयुक्त श्री कुलदीप शर्मा ने भ्रमण के दौरान कुआंभट्ठा स्लम बस्ती, गेरवाघाट स्लम बस्ती, पन्द्रह ब्लाक स्थित झरनापारा बस्ती सहित अन्य स्लम बस्तियों का दौरा किया। उन्होने स्लम बस्तियों की स्वच्छता एवं वहांॅ के साफ-सफाई संबंधी कार्यो का सघन रूप से निरीक्षण किया, नालियों की निर्धारित समय पर सफाई, कचरे का तुरंत उठाव आदि के निर्देश देते हुए आयुक्त श्री कुलदीप शर्मा ने बस्तीवासियों से चर्चा कर साफ-सफाई व डोर-टू-डोर अपशिष्ट संग्रहण संबंधी कार्यो की जानकारी ली। उन्होने बस्तीवासियों से कोरोना वैक्सीन लगाने की भी जानकारी ली तथा शेष बचे सभी लोगों से आग्रह किया कि वे वैक्सीन की दोनों खुराक अनिवार्य रूप से लगवाएं।
एस.ई.सी.एल. क्षेत्र में जगह-जगह बिखरा कचरा, जाहिर की नाराजगी – भ्रमण के दौरान आयुक्त श्री शर्मा ने मुड़ापार बाजार के सामने तथा एस.ई.सी.एल. आवासीय क्षेत्र सुभाष ब्लाक सहित अन्य स्थानों पर जगह-जगह परस गदंगी व बिखरे हुए कचरे को देख कर नाराजगी जाहिर की तथा एस.ई.सी.एल. प्रबंधन को अपने क्षेत्रांतर्गत नियमित सफाई कराने, कचरे का तुरंत उठाव व उसका समुचित रूप से प्रबंधन करने को कहा।
आम रास्ता पर बनाई जा रही दीवाल हटाई गई- भ्रमण के दौरान आयुक्त श्री शर्मा पन्द्रह ब्लाक अंतर्गत झारनापारा स्लम बस्ती पहुुंचे, वहां के निवासियों ने उनसे शिकायत की कि एक व्यक्ति द्वारा दीवाल खड़ी कर आम रास्ते को बंद किया जा रहा है, शिकायत को गंभीरता से लेेते हुए उन्होने इस पर त्वरित कार्यवाही के निर्देश अधिकारियों को दिए, जिस पर निगम के अतिक्रमण दस्ते ने उक्त दीवाल को हटाकर आम रास्ता बहाल कर दिया है। भ्रमण के दौरान अधीक्षण अभियंता एम.के.वर्मा, जोन कमिश्नर एन.के.नाथ, स्वास्थ्य अधिकारी डॉ.संजय तिवारी व सुनील वर्मा, पार्षद शैलेन्द्र सिंह पप्पी, सहायक अभियंता लीलाधर पटेल, आकाश अग्रवाल सहित अन्य अधिकारी कर्मचारी उपस्थित थे।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular