Monday, July 1, 2024
Homeछत्तीसगढ़कोरबाBCC NEWS 24: छत्तीसगढ़- प्रदेश के सरकारी स्कूलों में 10 रुपए में...

BCC NEWS 24: छत्तीसगढ़- प्रदेश के सरकारी स्कूलों में 10 रुपए में यूनिफॉर्म: हाईस्कूल-हायर सेकेंडरी के गरीब विद्यार्थियों को उपलब्ध कराएगी सरकार; अगले सत्र से लागू होगी व्यवस्था

रायपुर: छत्तीसगढ़ के सरकारी स्कूलों में यूनिफॉर्म की नई व्यवस्था लागू की जा रही है। सरकार अब हाई स्कूल और हायर सेकेंडरी कक्षाओं के आर्थिक रूप से कमजोर विद्यार्थियों को भी यूनिफॉर्म उपलब्ध कराएगी। इसके लिये प्रति विद्यार्थी 10 रुपए का शुल्क निर्धारित किया गया है। यह व्यवस्था अगले शिक्षा सत्र से लागू होगी।

स्कूल शिक्षा विभाग पहली कक्षा से लेकर 8वीं तक के विद्यार्थियों को नि:शुल्क यूनिफॉर्म का वितरण करता है। हाई स्कूल और हायर सेकेंडरी के विद्यार्थियों को यूनिफॉर्म सिलाना पड़ता है। पिछले दिनों मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने स्कूली विद्यार्थियों के यूनिफॉर्म खरीदी का काम छत्तीसगढ़ हाथकरघा विकास एवं विपणन सहकारी संघ मर्यादित के माध्यम से करने को कहा था।

इसके बाद स्कूल शिक्षा विभाग ने शिक्षण सत्र 2022-23 के लिए यूनिफॉर्म के कपड़ों की खरीदी के लिए छत्तीसगढ़ हाथकरघा विकास एवं विपणन सहकारी संघ मर्यादित को सैद्धांतिक सहमति प्रदान कर दी है। स्कूल शिक्षा विभाग ने इसका आदेश भी जारी कर दिया है। इसके मुताबिक प्राथमिक-माध्यमिक विद्यार्थियों को निशुल्क और हाई स्कूल-हायर सेकेंडरी स्कूलों में अध्ययनरत आर्थिक रूप से कमजोर परिवारों के विद्यार्थियों मात्र 10 रुपए में गणवेश वितरित किया जाएगा।

इस साल काम ही नहीं मिला

सामान्य तौर पर बुनकर संघों को यूनिफॉर्म बनाने का काम जुलाई से पहले सौंप दिया जाता है। इस साल स्कूल ही अगस्त में खुले। सत्र संचालन संबंधी अनिश्चितताओं और प्रशासनिक सुस्ती की वजह से इस साल ऑर्डर ही नहीं दिया गया। सरकार हर साल इन समितियों को 62-63 लाख यूनिफॉर्म बनाने का ऑर्डर देती रही है। ऑर्डर नहीं होने की वजह से कई समितियां बेकार हो गई हैं।

250 बुनकर समितियां करती है सरकारी काम

हाथकरघा विकास एवं विपणन सहकारी संघ के मुताबिक प्रदेश में 292 बुनकर समितियां काम कर रही हैं। इनमें से 250 बुनकर समितियां हाथकरघा संघ में सरकारी मांग के मुताबिक 59 प्रकार के कपड़े तैयार करती हैं। वहीं 651 महिला स्व-सहायता समूह यूनिफॉर्म की सिलाई के काम में लगे हुए हैं। विभागीय जानकारों का कहना है, यूनिफॉर्म वितरण का दायरा बढ़ने से इन समितियों की संख्या भी बढ़ानी होगी।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular