Tuesday, October 1, 2024




Homeछत्तीसगढ़कोरबाBCC NEWS 24: छत्तीसगढ़ में बारिश के साथ ओले गिरे: 30 तक...

BCC NEWS 24: छत्तीसगढ़ में बारिश के साथ ओले गिरे: 30 तक ऐसा ही रहेगा मौसम; 31 दिसंबर से छटेंगे बादल, लेकिन रात सामान्य से अधिक ठंडी रहेगी

रायपुर: चक्रवाती हवाओं ने छत्तीसगढ़ का मौसम बदल दिया है। मंगलवार को कोरिया, कवर्धा, बिलासपुर सहित अधिकांश जिलों में बरसात हुई। कवर्धा में तो ओले गिरे हैं। मौसम विभाग ने सरगुजा के सभी जिले, बिलासपुर, पेण्ड्रा, मुंगेली, कबीरधाम और कोरबा में बरसात की जानकारी दी है। इस बरसात की वजह से दिन के तापमान में भी 3 से 4 डिग्री सेल्सियस की गिरावट होगी।

बुधवार को ऐसा रहेगा मौसम
मौसम वैज्ञानिकों के मुताबिक छत्तीसगढ़ में 29 दिसंबर को कुछ स्थानों पर हल्की से मध्यम वर्षा होने अथवा गरज चमक के साथ छींटे गिरने की संभावना है। ओले भी गिर सकते हैं। ओलावृष्टि का क्षेत्र मुख्य रूप से प्रदेश का उत्तरी भाग होगा। कुछ पॉकेट में सुबह के समय मध्यम से घना कोहरा बनने की प्रबल संभावना है। अधिकतम तापमान में गिरावट होगी, जबकि न्यूनतम तापमान में विशेष परिवर्तन होने की संभावना नहीं है।

कवर्धा के परसवारा गांव, पिपरिया जैसे इलाकों में ओला भी गिरा है।

कवर्धा के परसवारा गांव, पिपरिया जैसे इलाकों में ओला भी गिरा है।

बेहद ठंडी होगी 31 दिसम्बर की रात
मौसम विज्ञानी एचपी चंद्रा ने बताया, बरसात की वजह से दिन के तापमान में गिरावट आएगी। इससे ठंड का एहसास बढ़ेगा। 31 दिसम्बर को जब मौसम साफ होगा तब दिन का तापमान बढ़ेगा, लेकिन रात सामान्य से अधिक ठंडी हो जाएगी। न्यूनतम तापमान में गिरावट कुछ दिन बनी रहेगी। यानी नव वर्ष के स्वागत की तैयारियों में ठंड से बचने के उपाय भी शामिल करने होंगे।

मौसम विभाग की ओर से जारी सेटेलाइट चित्र में बरसात वाले क्षेत्रों को देखा जा सकता है।

मौसम विभाग की ओर से जारी सेटेलाइट चित्र में बरसात वाले क्षेत्रों को देखा जा सकता है।

30 दिसम्बर के बाद मौसम साफ होगा
रायपुर मौसम विज्ञान केंद्र के विज्ञानी एचपी चंद्रा ने बताया- ऊपरी हवा का एक चक्रीय चक्रवाती घेरा दक्षिण-पश्चिम राजस्थान और उसके आसपास 1.5 किलोमीटर ऊंचाई पर बना हुआ है। दक्षिण-पश्चिम राजस्थान से उत्तर तेलंगाना तक विदर्भ होते हुए एक द्रोणिका भी 1.5 किलोमीटर ऊंचाई तक स्थित है। वहीं एक ऊपरी हवा का चक्रीय चक्रवाती घेरा उत्तर प्रदेश के मध्य भाग में 1.5 किलोमीटर तक स्थित है। इसके प्रभाव से छत्तीसगढ़ के अधिकांश जिलों में हल्की से मध्यम स्तर की बरसात संभावित है। कहीं-कहीं गरज-चमक के साथ छींटे पड़ने की भी संभावना है।

कुछ पॉकेट्स में ओलावृष्टि की भी संभावना जताई गई है। ऐसा ही मौसम 29 और 30 दिसम्बर को भी बने रहने की संभावना बन रही है। 30 दिसम्बर के बाद मौसम साफ होगा। उसके बाद न्यूनतम तापमान में गिरावट आएगी। रातें अधिक ठंडी हो जाएंगी।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -


Most Popular