Tuesday, May 21, 2024
Homeछत्तीसगढ़कोरबाBCC NEWS 24: छत्तीसगढ़ BIG न्यूज़- राहत की बात छत्तीसगढ़ में डबल...

BCC NEWS 24: छत्तीसगढ़ BIG न्यूज़- राहत की बात छत्तीसगढ़ में डबल डोज का एक करोड़ कोरोना टीका पूरा…

रायपुर: प्रदेश में कोरोना के दोनों टीके लगवाने वालों की संख्या अब एक करोड़ के पार हो गई है। टीके के लिए पात्र 1.96 करोड़ के अनुपात में अब प्रदेश में 51 फीसदी से अधिक लोगों को कोरोना के डबल डोज लग गए हैं। वहीं सिंगल टीके लगवाने वालों की संख्या भी टारगेट के मुकाबले 90 फीसदी से अधिक होकर अब 1.79 करोड़ के पार हो गई है।

जानकारों के मुताबिक जहां तक हर्ड इम्युनिटी की बात है तो अभी तो इसमें फासला दूर है क्योंकि हर्ड इम्युनिटी का आंकलन कुल आबादी के अनुपात में ही होता है। प्रदेश में टीके के लिहाज से 3 करोड़ की प्रोजेक्टेड आबादी मानी गई है। इस अनुपात में देखें तो अब 33.36 फीसदी से अधिक आबादी को दोनों टीके लग चुके हैं। प्रदेश में सिंगल डोज का सौ फीसदी होने में अब 17 लाख से अधिक टीके की दूरी बची है। वहीं हर्ड इम्युनिटी के लिए कम से कम 70 फीसदी से अधिक आबादी यानी लगभग 2.10 करोड़ लोगों को टीके लगाए जाने जरूरी हैं। भास्कर पड़ताल में पता चला है कि ओमिक्रॉन वैरिएंट की जानकारी सामने आने के बाद से प्रदेश में टीके की तादाद में हर दिन बढ़ोतरी देखी जा रही है। नवंबर के महीने में जहां औसतन न्यूनतम 50 हजार से एक लाख टीके हर दिन लगाए जा रहे थे। वो दिसंबर के केवल पांच दिन में बढ़कर 1.43 लाख टीके प्रतिदिन पर आ गया है। दिसंबर के शुरूआती पांच दिन में छत्तीसगढ़ में 7.16 लाख से अधिक टीके लगाए गए हैं।

11 दिन में सिंगल डोज हो जाएगा शत प्रतिशत
घर जाकर टीके लगवाने की कोशिश का भी अब अच्छा असर देखा जा रहा है। ऐसे लोग जिनके दूसरे टीके छूट गए थे, वो घर पर टीम के जाने के कारण आसानी से टीके लगवा रहे हैं। वहीं ऐसे लोग जो किन्हीं कारणों से सेंटर तक नहीं आ पा रहे थे उनको भी सुविधा हो गई है। इससे स्वभाविक रूप से टीके का प्रतिशत बढ़ता हुआ दिखाई दे रहा है। प्रदेश में अगर इसी औसत से रोज टीके लगते रहे तो अगले ग्यारह दिन में टीके के पात्र 1.96 करोड़ लोगों को सौ फीसदी टीके लग जाएंगे। वहीं दूसरा डोज भी आने वाले दो माह में सौ फीसदी पूरा हो जाएगा।

एक्सपर्ट व्यू; सावधानी के साथ वैक्सीन भी जरूरी
लोगों को टीका जरूर लगवाना चाहिए। टीके से कोरोना की गंभीर स्थिति में पहुंचने से बचाव होता है। ऐसे लोग जिन्होंने अभी तक टीका नहीं लगवाया है या दूसरा डोज मिस किया वो जरूर टीका लगवाएं। टीके के जरिए प्रदेश में हर्ड इम्युनिटी की अवस्था तक पहुंचने में अभी वक्त लगेगा, क्योंकि इसके लिए 70% से अधिक आबादी पूरी तरह वैक्सीनेट होनी चाहिए। टीके के साथ मास्क दूरी और हाथों की सफाई जैसी सावधानियां हमेशा अपनाते रहने में ही बचाव है।
-ओपी सुंदरानी, एचओडी, क्रिटिकल केयर

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular