Friday, May 17, 2024
Homeछत्तीसगढ़BCC NEWS 24: जांजगीर न्यूज़- कलेक्टर ऑफिस से सटे धान खरीदी केंद्र...

BCC NEWS 24: जांजगीर न्यूज़- कलेक्टर ऑफिस से सटे धान खरीदी केंद्र में टोकन ही नहीं कटा, किसानों से बोले अधिकारी- पहले बारदाना लेकर आओ

जांजगीर: छत्तीसगढ़ में आज से धान खरीदी की शुरुआत हो चुकी है, लेकिन जांजगीर मुख्यालय से सटे केंद्र पर अभी तक टोकन ही नहीं कट सका है। अव्यवस्था का आलम ऐसा है कि न तो केंद्र में खरीदी रजिस्टर है और न ही तौल पत्रक। किसानों को भी खुद से बारदाना लाने को कहा जा रहा है। इसके कारण अभी तक धान की खरीदी शुरू नहीं हो सकी है। बताया जा रहा है कि विभाग ने ही अभी तक जरूरी सुविधा उपलब्ध नहीं कराई है।

जिले की 196 सहकारी समितियों के 238 केंद्रों पर बुधवार से धान खरीदी होनी है। सरकार की घोषणा के बाद प्रशासन ने तैयारी तो की, लेकिन सारी अव्यवस्थाओं में धरी रह गई। जिले के अधिकांश केंद्रों पर किसान समस्याओं का सामना कर रहे हैं। कहीं बारदाने की कमी है, तो कहीं टोकन ही नहीं मिल रहा है। ऐसे में किसान परेशान हैं। कई जगह तो सुबह से लाइन लगाए किसान ताला नहीं खुलने के कारण घर और गांव लौट गए।

पेंड्री धान खरीदी केंद्र पहुंचे किसानों के हाथ मायूसी ही लगी।

पेंड्री धान खरीदी केंद्र पहुंचे किसानों के हाथ मायूसी ही लगी।

सबसे बुरी स्थिति कलेक्टर ऑफिस के सबसे नजदीक महज 2 किमी पर स्थित पेंड्री धान खरीदी केंद्र की है। यहां पर किसी भी किसान का टोकन नहीं कटा। सुबह करीब 10.30 बजे केंद्र का गेट खुला। उससे पहले ही किसान तालाबंदी देखकर लौट चुके थे। जो बचे थे, उन्हें बताया गया कि खरीदी रजिस्टर और तौल पत्रक नहीं है। पचेड़ा के किसान रामचंद कश्यप ने बताया कि वे हर बार आते हैं, लेकिन इस बार बारदाना लाने भी कहा जा रहा है।

कई चक्कर लगा चुके, लेकिन टोकन ही नहीं कटा
पेंड्री के किसान धनीराम कश्यप ने बताया कि खरीदी केंद्र में कोई व्यवस्था नही है। लंबे समय से धान खलिहान में रखा हुआ है। अब उन्हें परेशानी हो रही है। वहीं कनाई भांठा से आए किसान दुखू राम कहते हैं कि टोकन कटवाने के लिए कई चक्कर काट चुके हैं, लेकिन अभी तक नहीं कटा है। अब कहा जा रहा है कि कल आना, टोकन कल कटेगा। सुबह से परेशान है, लेकिन कोई काम नहीं हुआ। तमाम किसान खाली हाथ लौट गए।

2 लाख से ज्यादा रजिस्टर्ड, 90 लाख क्विंटल खरीदी लक्ष्य
जांजगीर की पहचान कृषि प्रधान जिले के रूप में होती है। इस बार यहां 2 लाख 22 हजार 585 किसानों ने पंजीकरण कराया है। जिले में 90 फीसदी से ज्यादा रकबा सिंचित है। इसमें 12413 नए किसान जुड़े हैं। नए किसानों के जुड़ने के बाद रकबा भी बढ़ गया है। इस बार 2 लाख 14 हजार 289 हेक्टेयर में धान की फसल लगाई गई है। इसमें सवा करोड़ क्विंटल धान उत्पादन का अनुमान है। जिसमें से 90 लाख क्विंटल धान समर्थन मूल्य पर खरीदी का लक्ष्य रखा गया है।

पेंड्री धान खरीदी केंद्र के प्रभारी देवेंद्र शरण साव ने बताया कि अब तक केंद्र में एक भी टोकन नहीं कटा है। ना ही विभाग के द्वारा उन्हें खरीदी रजिस्टर प्रदान किया गया है और ना ही तौल पत्र दिया गया है, इसके कारण खरीदी प्रारंभ नहीं की जा सकी है।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular