Saturday, December 9, 2023
Homeछत्तीसगढ़कोरबाBCC NEWS 24: BIG न्यूज़- RTI कार्यकर्ता के हाथ-पैर में कीलें ठोंकी:...

BCC NEWS 24: BIG न्यूज़- RTI कार्यकर्ता के हाथ-पैर में कीलें ठोंकी: बेरहमी से पिटाई के बाद सुनसान जगह ले जाकर हाथ और दोनों पैर तोड़े, सरपंच और शराब माफिया के खिलाफ की थी शिकायत

राजस्थान/बाड़मेर: जिले के गिड़ा जसोड़ो की बेरी गांव निवासी RTI कार्यकर्ता अमराराम का अपहरण कर बेरहमी से मारपीट की गई। सूत्रों के मुताबिक पीड़ित से ग्राम पंचायत में व्याप्त भ्रष्टाचार व अवैध शराब बेचने की शिकायत का बदला लेने के लिए मारपीट की गई। पीड़ित के दोनों पैरों व एक हाथ तोड़ने के साथ पैरों में हथौड़े से लोहे की कीलें ठोंक दी गईं। मामले में राजस्थान राज्य मानव अधिकार आयोग ने राजस्थान पुलिस महानिदेशक, आबकारी आयुक्त उदयपुर, बाड़मेर कलेक्टर व SP से तथ्यात्मक रिपोर्ट मांगी है। नोटिस में कहा गया है कि हमले के पीछे अपराधियों व पुलिस की आपसी गठजोड़ उजागर हो रही है। नोटिस में 5 सवालों के जवाब 28 दिसंबर तक मांगे गए हैं। इस मामले में सीएमओ (मुख्यमंत्री कार्यालय) ने जिला कलेक्टर और एसपी से रिपोर्ट मांगी है। पुलिस ने इस मामले में चार आरोपियों को गिरफ्तार किया है।

आरटीआई कार्यकर्ता अमराराम, जिसका अपहरण कर हाथ-पैरों में कील ठोंकी गई।

आरटीआई कार्यकर्ता अमराराम, जिसका अपहरण कर हाथ-पैरों में कील ठोंकी गई।

अपहरण कर सुनसान जगह पर ले गए

RTI कार्यकर्ता अमराराम ने पुलिस को रिपोर्ट दी कि वह 21 दिसंबर को शाम 7 बजे जोधपुर से वापस अपने गांव आया था। बस से उतर कर पैदल ही जसोड़ो की बेरी जा रहा था। इसी दौरान एक सफेद स्कार्पियो में 6 लोग मुंह बांधे हुए उतरे और उसे पकड़ गाड़ी में डाल दिया। अपहरण कर सुनसान जगह पर ले गए। दो लोग गाड़ी में बैठे रहे। बदमाशों ने कहा पिछले काफी दिनों से कुंपलिया पूर्व सरपंच नगराज, वर्तमान सरपंच ममता, मानाराम पुत्र भोलाराम, नेमाराम लखारा शराब ठेकेदार पेरऊ के खिलाफ शिकायतें और RTI लगा रहे हो। आज जिंदा नहीं छोड़ेंगे। बदमाशों ने सरियों, लाठियों, चेन, वायर से उसके साथ मारपीट की। इसके अलावा उसके पैरों में कीलें ठोंक दी गईं।

जोधपुर में चल रहा है इलाज

घायल RTI कार्यकर्ता को परेऊ अस्पताल लाया गया। वहां से प्राथमिक उपचार के बाद उसे बालोतरा रेफर किया गया। वहां पर हालात गंभीर होने के कारण जोधपुर रेफर कर दिया गया। जोधपुर एमडीएम अस्पताल में भर्ती है। SP दीपक भार्गव ने मामले की गंभीरता को देखते हुए ASP नरपतसिंह को जोधपुर अस्पताल भेजा।

मानवाधिकार आयोग ने जवाब मांगा

राजस्थान राज्य मानव अधिकार आयोग के अध्यक्ष जस्टिस गोपाल कृष्ण व्यास ने ओमाराम बंजारा चोटिया पाली के एप्लिकेशन पर नोटिस जारी कर जवाब मांगा है। आयोग ने महानिदेशक पुलिस व SP से जवाब मांगा है कि अमराराम गोदारा के पैरों में कीलें गाड़ने वाले अपराधियों के खिलाफ क्या कार्रवाई की गई है? शराब माफियों के खिलाफ आज दिन तक क्या-क्या कार्रवाई हुई है। आयुक्त आबकारी उदयपुर से जवाब मांगा कि बाड़मेर में अवैध शराब माफिया को लेकर अमराराम की शिकायत पर क्या-क्या कार्रवाई की गई। कलेक्टर से जवाब मांगा कि RTI कार्यकर्ता अमराराम पंचायती राज विभाग के संबंध में किन-किन गड़बड़ियों के संबंध में शिकायत की, उस पर क्या कार्रवाई की गई।

सीएमओ ने कलेक्टर व एसपी से मांगी रिपोर्ट

आरटीआई कार्यकर्ता अमराराम गोदारा के साथ हुई मारपीट को लेकर सीएमओ आफिस से कलेक्टर व एसपी से तत्थ्यात्मक रिपोर्ट मांगी है। दोनों को निर्देश दिए हैं कि आरोपियों को जल्द गिरफ्तारी किया जाए। जिला कलेक्टर लोक बंधु ने कहा कि अमराराम के साथ मारपीट करने वाले लोगों और अगर किसी ने इसके पीछे साजिश की है, उनको भी जल्द गिरफ्तार करेंगे।

चार आरोपी गिरफ्तार
एसपी दीपक भार्गव ने बताया कि बायतु थानाधिकारी की टीम ने परेउ जगराम की ढाणी निवासी भुपेंद्र सिंह पुत्र बांकाराम, कुपलिया निवासी खरथाराम पुत्र उम्मदेाराम, परेउ साइयों की ढाणी निवासी आदेश पुत्र लुंभाराम जाट, परेउ जगराम की ढाणी निवासी रमेश कुमार पुत्र वेहनाराम जाट को गिरफ्तार कर लिया। थाने लाने पर पूछताछ करने पर इन्होने अपना जुर्म कबूल किया है। पुलिस इन चारों आरोपियों से गहनता से पूछताछ कर रही है कि इन आरोपियों के साथ में ओर कौन शामिल था।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular