Tuesday, October 1, 2024




Homeछत्तीसगढ़कोरबाBCC NEWS 24: BIG न्यूज़- गुड गवर्नेंस इंडेक्स में ग्रुप बी के...

BCC NEWS 24: BIG न्यूज़- गुड गवर्नेंस इंडेक्स में ग्रुप बी के राज्यों में “छत्तीसगढ़ नंबर वन”…. सामाजिक कल्याण और विकास में खरा उतरने पर मिला पहला स्थान

रायपुर: सुशासन दिवस पर केंद्र सरकार द्वारा जारी गुड गवर्नेंस इंडेक्स में ग्रुप बी के राज्यों में छत्तीसगढ़ पहले स्थान पर है। सामाजिक कल्याण और विकास के मापदंड पर खरा उतरने के कारण राज्य को यह स्थान मिला है। राज्यों को सुशासन की कसौटी पर कसने के लिए भारत सरकार के प्रशासनिक सुधार और लोक शिकायत विभाग (डीएआरपीजी) ने इंडेक्स तैयार किया है।

मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के नेतृत्व में तीन सालों में ग्रामीण अर्थ व्यवस्था को मजबूती प्रदान करने सुराजी गांव योजना, वनांचल के लोगों की आर्थिक प्रगति के लिए लघु वनोपजों की खरीदी और इनके वैल्यू एडिशन का काम किया गया है। रूरल इंडस्ट्रियल पार्क के जरिए महिला समूहों को रोजगार देने के साथ ही महिलाओं और बच्चों के कुपोषण दूर करने में सीएम सुपोषण अभियान को बड़ी कामयाबी मिली है। स्वास्थ्य के क्षेत्र में डॉक्टर खूबचंद बघेल स्वास्थ्य योजना, ग्रामीण क्षेत्र में मनरेगा का बेहतर क्रियान्वयन किया गया है।

दस क्षेत्रों के 58 इंडीकेटर के आधार पर आंकलन
जीजीआई 2021 तैयार करने के लिए 10 क्षेत्रों के 58 संकेतकों पर विचार किया गया है। इसमें जन्म दर एवं लिंगानुपात, स्वास्थ्य बीमा कवरेज, ग्रामीण रोजगार गारंटी, बेरोजगारी, सभी के लिए आवास, महिला का आर्थिक सशक्तिकरण, अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति और अन्य पिछड़ा वर्ग और अल्पसंख्यको का सशक्तिकरण, न्याय के माध्यम से अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति, अत्याचार निवारण अधिनियम के तहत प्रकरणों के निराकरण को शामिल किया गया है।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -


Most Popular