Saturday, April 20, 2024
Homeछत्तीसगढ़कोरबाBIG News: न्यूजीलैंड से 4 साल बाद जीता भारत.. पहले वनडे में...

BIG News: न्यूजीलैंड से 4 साल बाद जीता भारत.. पहले वनडे में 12 रन से हराया, सीरीज में 1-0 की बढ़त

हैदराबाद: शुभमन गिल की डबल सेंचुरी के दम पर टीम इंडिया ने 3 मैचों की वनडे सीरीज के पहले मुकाबले में न्यूजीलैंड को 12 रन से हरा दिया। न्यूजीलैंड की ओर से माइकल ब्रेसवेल ने 78 गेंद पर 140 रन की ताबड़तोड़ पारी खेली, लेकिन वे अपनी टीम को जीत नहीं दिला सके। इस जीत से मेजबान सीरीज में 1-0 से आगे हो गई है।

हैदराबाद में बुधवार को भारत ने टॉस जीतकर बल्लेबाजी करते हुए 50 ओवर में आठ विकेट पर 349 रन बनाए। टीम की ओर से गिल ने अपने वनडे करियर की बेस्ट पारी खेली। वे 149 गेंदों में 208 रन बनाकर आउट हुई।

गिल ने हार्दिक पंड्या (28 रन), सूर्यकुमार यादव (31 रन) और रोहित शर्मा के साथ अर्धशतकीय साझेदारियां कीं। गिल ने पंड्या के साथ 5वें विकेट के लिए 74, सूर्या के साथ चौथे विकेट के लिए 65 रन और रोहित के साथ पहले विकेट के लिए 60 रन जोड़े।

जवाब में न्यूजीलैंड की टीम 50 ओवर में 49.2 विकेट पर 337 रन ही बना सकी। माइकल ब्रेसवेल ने वनडे करियर का दूसरा शतक जमाया। जबकि मिचेल सेंटनर (57 रन) ने तीसरी फिफ्टी जमाई। इन दोनों के बीच 162 रन की साझेदारी हुई। एक समय न्यूजीलैंड ने 131 पर 6 विकेट गंवा दिए थे। ऐसे लग रहा था टीम इंडिया बड़े अंतर से जीतेगी, लेकिन ब्रेसवेल-सेंटनर ने 7वें विकेट के लिए शतकीय साझेदारी कर न्यूजीलैंड को मैच में ला दिया। फिर स्लग ओवर में मोहम्मद सिराज ने 46वें ओवर में 2 विकेट झटककर भारत को आगे कर दिया। रोमांच यहीं खत्म नहीं हुआ। आखिरी ओवर में कीवियों को 20 रन की जरूरत थी। जबकि भारत को एक विकेट चाहिए था। ऐसे में 49वें ओवर की दूसरी बॉल पर शार्दुल ठाकुर ने माइकल ब्रेसवेल को LBW कर भारत को जीत दिला दी।

देखिए जीत के हीरो

  • शुभमन गिल भारत का बैटिंग ऑर्डर फ्लॉप होने के बाद भी ओपनर शुभमन गिल ने पारी संभाल कर रखी। उन्होंने 149 बॉल पर 208 रन की पारी खेली और टीम का स्कोर 349 कर दिया। अगर वे बड़ा स्कोर नहीं बनाते तो भारत का स्कोर कम रहता है और भारत मैच हार भी सकता था।
  • मोहम्मद सिराज मोहम्मद सिराज ने भारत के लिए शानदार गेंदबाजी की। उन्होंने 10 ओवर में 46 रन देकर 4 विकेट लिए। इस दौरान उन्होंने 2 मेडन ओवर्स भी फेंके।
  • शार्दूल ठाकुर शार्दूल ठाकुर ने आखिरी ओवर में टीम इंडिया को जिताया। आखिरी 6 बॉल पर 20 रनों की जरूरत थी। उन्हें पहली बॉल पर छक्का पड़ा। दूसरी बॉल उन्होंने वाइड डाली और अगली गेंद यॉर्कर फेंककर न्यूजीलैंड के शतकवीर माइकल ब्रेसवेल को पवेलियन भेज दिया। यह टीम का आखिरी विकेट था और भारत 12 रन से मैच जीत गया। उन्होंने 7.2 ओवर में 54 रन देकर 2 विकेट चटकाए।

ऐसे गिरे न्यूजीलैंड के विकेट

  • पहला: छठे ओवर की चौथी बॉल पर कॉन्वे कुलदीप को कैच दे बैठे। उन्हें सिराज ने आउट किया।
  • दूसरा : शार्दुल ठाकुर ने 13वें ओवर की 5वीं बॉल पर फिन एलेन को शहबाज के हाथों स्क्वेयर लेग की दिशा में कैच कराया।
  • तीसरा : कुलदीप यादव ने 16वें ओवर में हेनरी निकोलस को बोल्ड कर दिया।
  • चौथा : 18वें ओवर की चौथी बॉल पर कुलदीप ने डेरिल मिचेल को LBW कर दिया।
  • पांचवां : 25वें ओवर की तीसरी बॉल पर मोहम्मद शमी ने ग्लेन फिलिप्स को बोल्ड कर दिया।
  • छठा : 29वें ओवर की चौथी बॉल पर मोहम्मद सिराज ने टॉम लॉथम को डीम मिड विकेट में सुंदर के हाथों कैच कराया।
  • सातवां : 46वें ओवर में सिराज ने सेंटनर को सर्या के हाथों कैच कराया।
  • आठवां : 46वें ओवर की आखिरी गेंद पर सिराज ने शिप्ले को बोल्ड किया।
  • नौवां : लोकी फर्ग्युसन 49वें ओवर में पंड्या की गेंद पर आउट हुए। उन्हें गिल ने कैच किया।
  • दसवां : 50वें ओवर में शार्दुल ठाकुर ने ब्रेसवेल को LBW कर दिया।
हेनरी निकोलस 18 रन बनाकर आउट हुए। उन्हें कुलदीप ने बोल्ड कर दिया।

हेनरी निकोलस 18 रन बनाकर आउट हुए। उन्हें कुलदीप ने बोल्ड कर दिया।

यहां से भारतीय पारी

गिल दोहरा शतक जमाने वाले सबसे युवा खिलाड़ी, भारत 349/8
भारत की ओर से गिल ने अपने वनडे करियर की बेस्ट पारी खेली। वे 50वें ओवर में 149 गेंदों में 208 रन बनाकर आउट हुए। वे वनडे में दोहरा शतक जमाने वाले 5वें भारतीय खिलाड़ी बने हैं। उनसे पहले रोहित शर्मा, ईशान किशन, वीरेंद्र सहवाग और सचिन तेंदुलकर ऐसा कर चुके हैं। दुनिया भर के बल्लेबाजों की बात करें तो वनडे में 10वीं बार दोहरा शतक आया है। भारत के अलावा बाकी 3 शतक अलग-अलग देशों के खिलाड़ियों ने बनाए।

गिल दोहरा शतक जमाने वाले दुनिया के सबसे युवा खिलाड़ी भी बन गए हैं। उन्होंने 23 साल 132 दिन की उम्र में यह कारनामा किया है। इससे पहले यह रिकॉर्ड ईशान किशन के नाम था।

गिल ने हार्दिक पंड्या (28 रन), सूर्यकुमार यादव (31 रन) और रोहित शर्मा के साथ अर्धशतकीय साझेदारियां कीं। गिल ने पंड्या के साथ 5वें विकेट के लिए 74, सूर्या के साथ चौथे विकेट के लिए 65 रन और रोहित के साथ पहले विकेट के लिए 60 रन जोड़े।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular