Sunday, September 8, 2024
Homeछत्तीसगढ़कोरबाबिलासपुर : केंद्रीय कोयला एवं खान मंत्री जी किशन रेड्डी ने “एक...

बिलासपुर : केंद्रीय कोयला एवं खान मंत्री जी किशन रेड्डी ने “एक पेड़ माँ के नाम” वृक्षारोपण अभियान 2024 का किया शुभारंभ

  • सीएमडी डॉ प्रेम सागर मिश्रा ने एसईसीएल एवं सभी संचालन क्षेत्रों में की अभियान की शुरुआत

बिलासपुर (BCC NEWS 24): माननीय कोयला एवं खान मंत्री श्री जी किशन रेड्डी ने आज कोल इंडिया एवं सभी अनुषंगी कंपनियों में “एक पेड़ माँ के नाम” – वृक्षारोपण अभियान 2024 का धनबाद में शुभारंभ किया गया जिसमें कोयला सचिव श्री अमृत लाल मीणा एवं कोल इंडिया चेयरमैन श्री पीएम प्रसाद भी उपस्थित रहे। इसी कार्यक्रम के तहत सीएमडी डॉ प्रेम सागर मिश्रा द्वारा एसईसीएल एवं सभी संचालन क्षेत्रों में वृक्षारोपण अभियान 2024 की शुरुआत की गई। इस अवसर पर सीएमडी डॉ मिश्रा द्वारा एसईसीएल मुख्यालय में पौधारोपण किया गया। एसईसीएल निदेशक तकनीकी (संचालन) श्री एसएन कापरी, निदेशक (वित्त) श्री डी सुनील कुमार, श्री बीके जेना महाप्रबंधक (वन एवं पर्यावरण), मुख्यालय के विभिन्न विभागाध्यक्ष, अधिकारी-कर्मचारियों द्वारा भी वृक्षारोपण में भाग लिया गया।

पर्यावरण संरक्षण की दिशा में लगातार आगे बढ़ रहा है एसईसीएल

वित्त वर्ष 23-24 में कम्पनी ने लक्ष्य 430 हेक्टेयर के मुक़ाबले 475 हेक्टेयर से अधिक क्षेत्र में रिकार्ड 10.77 लाख से अधिक पौधों का रोपण किया जोकि कोल इंडिया की सभी अनुषंगी कंपनियों में सर्वाधिक रहा। इसके साथ ही वर्ष 23-24 में एसईसीएल के भटगांव क्षेत्र में 20 मेगावाट की ग्राउंड माउंटेड ग्रिड कनेक्टेड सोलर परियोजना से उत्पादन की शुरुआत हुई। वहीं एसईसीएल मुख्यालय एवं विभिन्न संचालन क्षेत्रों में 4,000 किलोवाट की रूफ-टॉप सोलर परियोजनाओं के लिए वर्क अवार्ड हुआ। कंपनी के विभिन्न संचालन क्षेत्रों में लगभग 15 इलेक्ट्रिक वाहनों को प्रयोग में लाने की शुरुआत भी हुई।

इस साल 12.50 लाख पौधे लगाने का लक्ष्य

इस वित्त वर्ष के लिए एसईसीएल को छत्तीसगढ़ एवं मध्यप्रदेश में फैले अपने संचालन क्षेत्रों में लगभग 500 हेक्टेयर के क्षेत्र में 12.50 लाख पौधे लगाने का लक्ष्य मिला है जिसके लिए वृक्षारोपण अभियान के तहत काम शुरू किया जा चुका है।

Muritram Kashyap
Muritram Kashyap
(Bureau Chief, Korba)
RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular