Monday, April 15, 2024
Homeछत्तीसगढ़शिक्षा, स्वास्थ्य, रोजगार और सिंचाई परियोजनाओं के स्वीकृत कार्यों में प्रगति लाएं...

शिक्षा, स्वास्थ्य, रोजगार और सिंचाई परियोजनाओं के स्वीकृत कार्यों में प्रगति लाएं – उपमुख्यमंत्री विजय शर्मा

  • उप मुख्यमंत्री ने कबीरधाम जिला कार्यालय के सभाकक्ष में अधिकारियों की बैठक लेकर पूर्व में दिए गए निर्देशों के प्रगति की गहन समीक्षा की

रायपुर: उपमुख्यमंत्री श्री विजय शर्मा आज कबीरधाम जिला कार्यालय के सभाकक्ष में अधिकारियों की बैठक लेकर पूर्व में दिए गए निर्देशों के प्रगति की गहन समीक्षा की। उन्होंने बैठक में जिले के विभिन्न विभाग के अधिकारियों को दिए गए निर्देशों पर प्रगति लाने के निर्देश दिए। कृषि, पशु चिकित्सा, मत्सय, जल संसाधन, उद्यानिकी विभाग, प्रधानमंत्री, मुख्यमंत्री सड़क योजना, लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग, नवीन सिंचाई योजना के कार्याे के स्थिति की विस्तारपूर्वक जानकारी ली। उन्होने कलेक्टर को कार्यां की प्रगति समय-सीमा की बैठक में रखकर समीक्षा करने के निर्देश दिए। उन्होंने स्थानीय निवासियों को विभिन्न योजनाओं के तहत जोड़ते हुए लाभान्वित करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि आम नागरिकों के छोटे-छोटे कार्यों के लिए भटकना नहीं पड़े। पटवारी और ग्राम पंचायत सचिव को मुख्यालय में अनिवार्यतः रहने के निर्देश दिए। इस अवसर पर जिला पंचायत अध्यक्ष श्रीमती सुशीला भट्ट, जिला पंचायत सदस्य श्री रामकुमार भट्ट, कलेक्टर श्री जनमेजय महोबे, पुलिस अधीक्षक डॉ. अभिषेक पल्लव, डीएफओ श्री चुड़ामणि सिंह, जिला पंचायत सीईओ श्री संदीप कुमार अग्रवाल सहित समस्त जिला अधिकारी उपस्थित थे।

उप मुख्यमंत्री श्री विजय शर्मा ने कहा कि मत्स्य पालन के लिए जिले के स्थानीय मछुआरा परिवार को प्राथमिकता देते हुए केज निर्माण के लिए योजना के तहत अधिक से अधिक लाभन्वित करें। समाज के साथ बैठक कर उसमें चर्चा करे और उन्हें योजना के तहत केज निर्माण आने वाली सभी कठनाईयों को दूर कर सहयोग करें। मछली पालन विभाग के सहायक संचालक ने बताया कि 198 केज की अनुमति मिली है, 20 मार्च तक जिले के स्थानीय निवासियों को केज उपलब्ध कराया जाएगा। उपमुख्यमंत्री श्री शर्मा ने पिछली बैठक में जिले में पशुपालकों को मिलने वाली सुविधाओं के लिए एक्सरे मशीन खरीदने के लिए निर्देश दिए थे। पशु चिकित्सा विभाग के उपसंचालक ने बताया कि इसके लिए प्रस्ताव भेंज दिया गया है। उप मुख्यमंत्री ने कलेक्टर से सैद्धातिक सहमति लेकर खरीदी करने तथा 15 मार्च तक ओटी कार्य प्रारंभ करने के निर्देश दिए।

गुड़ उद्योगों में रोजगार के लिए स्थानीय युवाओं को दिया जाएगा तकनीकी प्रशिक्षण

उप मुख्यमंत्री श्री विजय शर्मा ने कहा कि कबीरधाम जिले में बड़ी मात्रा में गन्ने का उत्पादन किया जाता है, जिसके कारण यहां गुड़ उद्योग बड़ी संख्या में स्थापित है। उन्होने गुड़ उद्योग में रोजगार के लिए स्थानीय युवाओं को तकनीकी रूप से प्रशिक्षण के लिए कौशल विकास विभाग को दिए गए थे, जिस पर कार्य किया गया। प्रारंभ में बीस युवाओं को चयन कर गुड़ उद्योग में 10 फरवरी से प्रशिक्षण प्रारंभ किया जाएगा। उपमुख्यमंत्री ने कहा कि प्रशिक्षण के प्रारंभ के समय उद्योग के संचालक को आमंत्रित कर सुझाव लिए जाए। जिससे उन्हें अपने उद्योग में कार्य करने के लिए योग्य प्रशिक्षित युवा प्रशिक्षण के बाद मिल सके। इससे अन्य राज्यों से कार्य के लिए तकनीकी विशेषज्ञ को बुलाने की आवश्यकता नहीं होगी और स्थानीय निवासियों को रोजगार मिल सकेगा।

जिले के किसानों को सिंचाई सुविधा उपलब्ध कराने के लिए सिंचाई परियोजनाओं में विस्तार करने के दिए निर्देश

उपमुख्यमंत्री श्री शर्मा ने कहा कि कबीरधाम जिले के किसानों को सिंचाई सुविधा उपलब्ध कराने के लिए सिंचाई परियोजनाओं में विस्तार करने की आवश्यकता है। उन्होंने प्रारंभ होने वाले सिंचाई योजनाओं की जानकारी ली। बैठक में बताया गया कि घटोला जलाशय, जगमड़वा जलाशय, बड़ौदाखुर्द और हाफ नदी व्यपवर्तन योजना के तहत रमतला जलाशय, क्रांति जलाशय और देवसरा जलाशय मे कार्य कर सिंचाई का विस्तार किया जाएगा। उन्होंने बताया कि घटोला जलाशय के लिए टेंडर जारी कर एजेंसी का निर्धारण कर लिया गया है। उपमुख्यमंत्री ने अन्य जलाशयों के निमार्ण के लिए आने वाले कठिनाईयों को दूर कर सभी प्रक्रियाओं को पूर्ण करते हुए शीघ्र कार्य प्रारंभ करने के निर्देश दिए।

जिले में गैस सिलेंडर एजेंसियों की संख्या बढ़ाने के दिए निर्देश

उप मुख्यमंत्री श्री विजय शर्मा ने जल जीवन मिशन योजना की समीक्षा करते हुए कहा कि जिन 81 गांवों में कार्य पूर्ण हो चुका है उसकी सूची उपलब्ध कराने के निर्देश दिए। उन्होंने उज्जवला योजना की समीक्षा करते हुए गैस सिलेंडर वितरण की जानकारी ली। उन्होंने कहा कि योजना के तहत प्रदान किए जा रहे गैंस सिलेण्डरों में समस्या नहीं होनी चाहिए। उन्होने जिले में गैस सिलेंडर एजेंसियों की संख्या बढ़ाने के लिए कंपनी से चर्चा करने के निर्देश दिए। उन्होंने उज्जवला योजना के तहत हितग्राहियों को सिलेंडर वितरण के लिए जिले के सभी एजेंसियों में निर्धारित दिन तय करें। जिससे उन्हें कठिनाईयों का सामना ना करना पड़े।

उपमुख्यमंत्री ने जिले के सभी नगरीय निकायों के तालाबों का जीर्णाेद्धार करने के दिए निर्देश

उपमुख्यमंत्री श्री विजय शर्मा ने महिला एवं बाल विकास विभाग के अंतर्गत नए आंगनबाड़ी की स्वीकृति के संबध में जानकारी ली। बैठक में बताया गया कि 20 नए आगंनबाड़ी केन्द्र की स्वीकृति मिली है, वहीं डिसमेंटल और मरम्मत योग्य 118 भवनों का निर्माण किया जाएगा। जिसमें प्रथम चरण में 50 भवन को बनाया जाएगा। उपमुख्यमंत्री ने जिले में मुख्यमंत्री कन्या विवाह योजना के अंतर्गत वृहद रूप में सामुहिक विवाह के लिए कार्ययोजना बनाने के निर्देश दिए। जिले के सभी नगरीय निकायों में स्थित तालाबों का जीर्णाेद्धार करने के निर्देश दिए। उन्होंने बुढ़ामहादेव के समीप सब्जी बाजार सहित अन्य पांच स्थानों में बाजार के लिए विभिन्न व्यवस्था करने के निर्देश दिए। उपमुख्यमंत्री ने प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत हितग्राहियों को पट्टा उपलब्ध कराने के निर्देश दिए। आवास के लिए और हितग्राहियों को करने के लिए इसकी सूची उपलब्ध करने के निर्देश दिए।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular