Monday, September 30, 2024




Homeछत्तीसगढ़कोरबाBCC News 24: BIG न्यूज़- छत्तीसगढ़ में PM किसान सम्मान निधि के...

BCC News 24: BIG न्यूज़- छत्तीसगढ़ में PM किसान सम्मान निधि के लिए अभियान.. मुख्यमंत्री का सभी कलेक्टरों को निर्देश; कहा- जल्द से जल्द पूरी करे किसानों की KYC, 31 मार्च तक नहीं हुआ तो रुक जाएगी अगली किश्त

रायपुर: मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने सभी जिला कलेक्टर को प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि के तहत शत-प्रतिशत किसानों का केवाईसी (Know your customer) पूर्ण कराने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने कहा है कि जिलों में किसानों के केवाईसी पूर्ण कराने के लिए 15 दिनों का विशेष अभियान चलाया जाए। अभियान के दौरान ऐसे सभी किसान जिनका बैंकों में वेरिफिकेशन पूरा नहीं हुआ है उसे पूरा करा लिया जाए।

दरअसल केंद्र सरकार ने एक परिपत्र जारी कर सभी किसानों के खाते की केवाईसी अनिवार्य कर दिया है। यानी इस योजना का फायदा ले रहे किसानों को अपनी पहचान और खाते से जुड़े ब्यौरे को प्रमाणित कराना होगा। इसको किसान खुद ही पीएम किसान सम्मान निधि के पोर्टल से करा सकते हैं। वह जनसेवा केंद्रों पर जाकर भी केवाईसी करा सकते हैं। केंद्र सरकार ने स्पष्ट किया है कि 31 मार्च तक केवाईसी नहीं हुई तो योजना की 11वीं किश्त जारी नहीं की जाएगी। यह किश्त अप्रैल महीने में जारी होनी है। प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत किसानों को 2 हजार रुपए की किश्त में कुल 6 हजार सालाना मिलता है।

कैसे करना है केवाईसी

अधिकारियों ने बताया, केवाईसी कराने के लिए पंजीकृत किसान खुद पीएम किसान पोर्टल पर जाकर अपने आधार कार्ड नंबर का सत्यापन करा सकते हैं। लोक सेवा केन्द्र, च्वाईस सेंटर के माध्यम से भी सत्यापन करवा सकते हैं। पोर्टल पर अपडेट का विकल्प है। उसपर क्लिक करने पर आधार नंबर आदि भरना होगा। उसके बाद पंजीकृत मोबाइल नंबर पर ओटीपी आएगा। उसके जरिए केवाईसी की प्रक्रिया पूरी हो जाएगी।

प्रदेश में 40 लाख से अधिक किसानों का पंजीयन

छत्तीसगढ़ में इस योजना के तहत 40 लाख 17 हजार 734 किसानों का पंजीयन है। 2021 में इनमें से 72% किसानों को तीन किश्तों में 28 लाख 84 हजार 396 रुपयों का भुगतान हुआ है। योजना की शुरुआत 2019 में हुई थी। तब से अब तक 10 किश्तों का भुगतान हो चुका है। 11वीं किश्त का भुगतान अप्रैल 2022 में होना है।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -


Most Popular