Saturday, March 2, 2024
Homeदेश-विदेशCBSE Board Exam : शिक्षा मंत्री ने बताया- कब आएगी सीबीएसई बोर्ड...

CBSE Board Exam : शिक्षा मंत्री ने बताया- कब आएगी सीबीएसई बोर्ड परीक्षा की पूरी डेटशीट……परीक्षा की तारीखों का पहले ही हो चुका है ऐलान, शेड्यूल का परीक्षार्थी कर रहे हैं इंतजार…

नयी दिल्ली। यूनियन एजुकेशन मिनिस्टर रमेश पोखरियाल निशंक ने लाइव सेशन के दौरान विभिन्न मुद्दों पर बात करने के साथ की सीबीएसई बोर्ड एग्जाम्स 2021 को लेकर एक बड़ी घोषणा की है. उन्होंने कहा है कि सीबीएसई क्लास दसवीं और बारहवीं की परीक्षाओं की डेटशीट 02 फरवरी 2021 के दिन जारी होगी.

आपकी जानकारी के लिए बता दें अभी तक स्टूडेंट्स को केवल परीक्षा आरंभ होने और खत्म होने की तारीखों के बारे में पता है. विस्तृत डेटशीट जिसमें किस दिन किस विषय की परीक्षा होगी यह अभी नहीं बताया गया था. हालांकि आज की शिक्षा मंत्री की घोषणा से यह साफ हो गया है कि जल्दी ही स्टूडेंट्स को इस बारे में भी विस्तार से जानकारी मिल जाएगी.

आज के लाइव इंटरैक्शन में शिक्षा मंत्री ने सीबीएसई स्कूलों के विभिन्न अधिकारियों से बात की. इसमें करीब एक हजार स्कूल के प्रिंसिपल और हेड्स भी शामिल थे. इस चर्चा में मुख्य रूप से इस बिंदु पर भी बात होनी थी कि नेशनल एजुकेशन पॉलिसी 2020 को ग्राउंड रूट लेवल पर कैसे लागू किया जाए.

अन्य अहम जानकारियां –

लाइव सेशन के दौरान शिक्षा मंत्री ने और भी बहुत से मुद्दों पर बात की और स्टूडेंट्स को दी जाने वाली कई सहूलियतों के बारे में बताया.

  • सेशन के दौरा शिक्षा मंत्री ने एकेडमिक बैंक ऑफ क्रेडिट्स (ABC) की बात की, जिसकी सहायता से स्टूडेंट्स गैप के बावजूद पढ़ाई जारी रख पाएंगे.
  • उन्होंने कहा कि कोविड की वजह से बहुत सी समस्याएं आयीं लेकिन उन्होंने स्टूडेंट्स पर इसका यथासंभव कम से कम असर पड़े इस बात का ख्याल रखा गया.
  • उन्होंने कहा कि क्षेत्रीय भाषा के महत्व को समझें और क्लास 6 तक स्टूडेंट्स को इसी भाषा में शिक्षा मिलनी चाहिए.
  • क्यूरिकुलम में किए गए बदलाव को उन्होंने कोविड की वजह से जबरदस्ती किया जाने वाला बदलाव कहा. उन्होंने कहा कि यह बदलाव करना पड़ा ताकि स्टूडेंट्स को परेशानी न हो.
  • क्लास 6 तक वोकेशनल स्टडीज के महत्व को भी उन्होंने लाइव सेशन के दौरान साझा किया.
  • Krishna Baloon
RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular