Friday, April 26, 2024
Homeछत्तीसगढ़CG अजब-गजब मामला: कोरोना वैक्सीन की दो डोज लगते ही 70% ठीक...

CG अजब-गजब मामला: कोरोना वैक्सीन की दो डोज लगते ही 70% ठीक हो गया लकवाग्रस्त ग्रामीण…मांग रहा तीसरी डोज

एक्सपर्ट ने कहा : ऐसा कोई प्रमाण नहीं कि वैक्सीन से लकवा ठीक हो, यह संयोग है

कवर्धा: कोरोना से बचाव को लेकर टीकाकरण अभियान जारी है। कबीरधाम में इसी टीकाकरण अभियान के बीच में अजीब वाकया हुआ है। वैक्सीन की दोनों डोज लगने के बाद लकवाग्रस्त एक व्यक्ति 70% ठीक हो गए हैं। मामला बोड़ला ब्लॉक के ग्राम मारियाटोला का है। गांव के घनश्याम वर्मा के हाथ बीते 3 वर्ष से लकवा से ग्रसित थे। उसने इसका इलाज भी कराया, लेकिन पूर्ण रूप से ठीक नहीं हुआ। इसी बीच कोरोना से बचाव के लिए उसने टीकाकरण अभियान में वैक्सीन के दोनों डोज लगवाई।

टीका लगने के बाद घनश्याम का हाथ 70% तक ठीक हो गया है। बुधवार को घनश्याम का एक वीडियो सोशल मीडिया में वायरल हुआ। इस वीडियो में उसने बताया कि वैक्सीन की दो डोज लेने के बाद उसे लकवा से 70% आराम हुआ है। ऐसे में अब वह वीडियो के माध्यम से प्रशासन से तीसरी डोज की मांग कर रहे हैं, ताकि पूरी तरह से ठीक हो सकें। बोड़ला तहसीलदार मनोज रावटे ने जानकारी ली। वीडियो को सही पाया है।

वैक्सीन लेने के बाद बढ़ जाती है प्रतिरोधक क्षमता
कवर्धा जिला अस्पताल के सिविल सर्जन डॉ. एसआर चुरेन्द्र ने बताया कि कोरोना वैक्सीन का दोनों डोज लेने के बाद लकवा ठीक हो जाना प्रमाणित नहीं है। इसे केवल संयोग कह सकते हैं। हालांकि, ये सही है कि वैक्सीन लेने के बाद शरीर की प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है। हो सकता है कि घनश्याम के साथ भी कुछ ऐसा ही हुआ हो। वहीं रायपुर के न्यूरोलॉजिस्ट डॉक्टर लवलेश राठौर ने भी बताया कि वैक्सीन से लकवा ठीक होने के संबंध में अब तक कोई प्रमाण नहीं मिले हैं।

अम्बिकापुर में भी इसी तरह का मामला सामने आया
बोड़ला ब्लॉक के ग्राम मारियाटोला में सामने आया मामला संभवत: प्रदेश में इस तरह का दूसरा मामला है। क्योंकि इससे पहले अम्बिकापुर में इसी तरह का एक मामला बीते हफ्ते सामने आया था। जानकारी के अनुसार जून माह में अंबिकापुर जिले के ग्राम पंचायत पलहा के सरनापारा निवासी संधु राम सोरी बीते ढाई साल से पैर में सूजन व लकवा की समस्या से ग्रसित थे। उन्हें 25 अप्रैल को कोविशील्ड की पहली डोज लगी। इसके बाद उसके शरीर में बदलाव आया और 22 जून को दूसरी डोज लगवाने वह स्वयं से साइकिल चलाकर टीकाकरण केन्द्र पहुंचे।

यह काफी चर्चित रहा था। अब ग्राम मारियाटोला में इस तरह का मामला सामने आया है, जो कबीरधाम जिले में बुधवार को चर्चा का विषय बना रहा। इधर जिले में कोरोना टीका लगाने का कार्य प्रतिदिन जारी है। 30 जून की स्थिति में अब तक 2 लाख 69 हजार 797 लोगों को टीका लग चुका है। इनमें पहले व दूसरे डोज के लोग शामिल है। वैसे जिले में वर्तमान में टीका लगाने का लक्ष्य 6 लाख 2हजार 547 है।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular