Friday, July 19, 2024
Homeछत्तीसगढ़CG: जशपुर जिले के 44 मेधावी विद्यार्थी करेंगे सतीश धवन अंतरिक्ष केन्द्र...

CG: जशपुर जिले के 44 मेधावी विद्यार्थी करेंगे सतीश धवन अंतरिक्ष केन्द्र हरिकोटा (इसरो) का एक्सपोजर विजिट…

रायपुर: जशपुर जिले के 44 मेधावी विद्यार्थियों को आंध्रप्रदेश के श्रीहरिकोटा स्थित सतीश धवन अंतरिक्ष केंद्र का निःशुल्क शैक्षिक भ्रमण कराया जा रहा है। यह भ्रमण 6 फरवरी से 10 फरवरी तक संभावित है। इस भ्रमण का उद्देश्य विभिन्न वैज्ञानिक गतिविधियों तथा तकनीकी जानकारियां को सीखने और विद्यार्थियों को अनुसंधान में आगे बढ़ने हेुतु प्रोत्साहित करना है। विद्यार्थी सतीश धवन अंतरिक्ष केन्द्र में वहां के वैज्ञानिकों से मुलाकात करेंगे। विद्यार्थियों को वहां अंतरिक्ष प्रौद्योगिकी, अंतरिक्ष विज्ञान और अंतरिक्ष अनुप्रयोगों को समझने का अवसर प्राप्त होगा। एक्सपोजर विजिट के साथ-साथ विद्यार्थी अन्य स्थानों इसरो प्रोपल्शन कॉम्प्लेक्स, स्पेस एप्लीकेशन सेंटर, पुलिकट झील व पक्षी विहार, यूकेलिप्टस आईलैंड का भी भ्रमण करेंगे।

इस संबंध में संकल्प के प्राचार्य श्री विनोद कुमार गुप्ता से प्राप्त जानकारी के अनुसार कुल 44 मेधावी विद्यार्थियों में 22 बालिकाएं एवं 22 बालकों का चयन किया जाएगा। 44 विद्यार्थियों का चयन उनकी कक्षा 10वीं में प्राप्त प्राप्तांकों के अनुसार मेरिट पर होगा। ऐसे विद्यार्थी जो इस वर्ष कक्षा 11वीं में विज्ञान विषय लेकर नियमित अध्ययन कर रहे हैं तथा विगत वर्ष 2022-23 में उनके कक्षा 10वीं बोर्ड परीक्षा के प्राप्तांक को आधार मानकर मेरिट सूची तैयार की जाएगी। चयनित अभ्यर्थी को जशपुर जिले के अंतर्गत संचालित शासकीय, अशासकीय अथवा अनुदान प्राप्त विद्यालय का नियमित विद्यार्थी होना आवश्यक होगा। भ्रमण में सम्मिलित होने के लिए ऑनलाइन जारी की गई लिंक के माध्यम से विद्यार्थियों को अपने पालक-अभिभावक की सहमति पत्र के साथ 20 जनवरी तक आवेदन करने कहा गया था।

मेरिट क्रम में चयनित 44 विद्यार्थियों को जिला स्तर से शिक्षकों के दल के साथ श्री हरिकोटा के लिए रवाना किया जाएगा। आवेदन करने का लिंक सभी विकासखण्ड शिक्षा अधिकारियों, हायर सेकेण्डरी विद्यालयों के प्राचार्यों को उपलब्ध करा दिया गया है। भ्रमण पर जाने से पूर्व अपने साथ आधार कार्ड या अन्य कोई पहचान पत्र का मूलप्रति साथ लाना होगा और सत्यापन हेतु विद्यार्थियों को अंकसूची की मूल प्रति दिखानी होगी। चयनित विद्यार्थियों को व्हाट्सअप के माध्यम से सूचना दी जाएगी। अधिक जानकारी के लिए संकल्प जशपुर के श्री अवनीश पाण्डेय से +91-7828697878 पर संपर्क किया जा सकता है।

Muritram Kashyap
Muritram Kashyap
(Bureau Chief, Korba)
RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular