Saturday, June 22, 2024
Homeछत्तीसगढ़कोरबाCG: एडवोकेट रवींद्र अग्रवाल बनेंगे छत्तीसगढ़ हाईकोर्ट के जज... सुप्रीम कोर्ट के...

CG: एडवोकेट रवींद्र अग्रवाल बनेंगे छत्तीसगढ़ हाईकोर्ट के जज… सुप्रीम कोर्ट के कॉलेजियम ने केंद्र सरकार को भेजा प्रस्ताव; अब 15 हो जाएगी जजों की संख्या

बिलासपुर: सुप्रीम कोर्ट के कॉलेजियम ने छत्तीसगढ़ हाईकोर्ट में एक नए जज की नियुक्ति पर मुहर लगा दी है। बार कोटे से एडवोकेट रवींद्र अग्रवाल हाईकोर्ट के नए जज होंगे। उनकी नियुक्ति का प्रस्ताव केंद्र सरकार को भेजा गया है। इसके साथ ही अब हाईकोर्ट में जजों की संख्या 15 हो जाएगी।

हाईकोर्ट के कॉलेजियम ने हाल ही में बार कोटे से जजों का प्रस्ताव तैयार किया था, जिसमें तीन नामों का पैनल तैयार कर सुप्रीम कोर्ट भेजा था। इसके बाद सुप्रीम कोर्ट ने राज्यपाल और मुख्यमंत्री से भी राय ली थी, जिस पर सहमति मिल गई थी।

सुप्रीम कोर्ट के कॉलेजियम ने दी स्वीकृति

हाईकोर्ट के मुख्य न्यायाधीश ने अपने दो सीनियर सहयोगियों से राय लेकर रविंद्र कुमार अग्रवाल को जज नियुक्त करने की सिफारिश सुप्रीम कोर्ट के कॉलेजियम से की थी। इस पर विचार करने के बाद सुप्रीम कोर्ट के कॉलेजियम ने भी उनकी नियुक्ति पर विचार करते हुए सहमति दे दी है।

22 जजों के पद, पर 22 साल में 16 की ही नियुक्ति

अब उनकी नियुक्ति आदेश जारी करने के लिए केंद्र सरकार को प्रस्ताव भेजा जाएगा, जिसके बाद राष्ट्रपति भवन से वारंट जारी होने के बाद उन्हें जज की शपथ दिलाई जाएगी। छत्तीसगढ़ हाईकोर्ट की स्थापना के साथ ही यहां 22 जजों के पद स्वीकृत किए गए हैं, लेकिन 22 साल में 16 जज की ही सीटिंग हो पाई है।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular