Sunday, May 19, 2024
Homeछत्तीसगढ़कोरबाCG Agniveer Recruitment : छत्तीसगढ़ से 870 कैंडिडेट्स अग्निवीर भर्ती परीक्षा में...

CG Agniveer Recruitment : छत्तीसगढ़ से 870 कैंडिडेट्स अग्निवीर भर्ती परीक्षा में सिलेक्ट, इंडियन आर्मी ने जारी किया रिजल्ट; 1 मई से शुरू होगी ट्रेनिंग

रायपुर: भारतीय सेना में काम करने का सपना छत्तीसगढ़ के नौजवानों का पूरा हुआ है। इंडियन आर्मी ने अग्निवीर पुरुष भर्ती परीक्षा के परिणाम जारी कर दिए हैं । छत्तीसगढ़ से 870 कैंडिडेट्स को इसमें सफलता मिली है। यह भर्ती दिसंबर 2023 में जांजगीर चांपा जिले में आयोजित की गई थी।

सेना भर्ती कार्यालय से मिली जानकारी के मुताबिक भर्ती प्रक्रिया में 5532 कैंडिडेट ने भाग लिया था। इसमें अग्निवीर जीडी, अग्निवीर टेक्निकल, अग्निवीर ट्रेड्समैन के लिए युवाओं का चयन हुआ है। आधिकारिक जानकारी के मुताबिक अग्निवीर क्लर्क कैटेगरी के रिजल्ट 1-2 दिनों के भीतर आ जाएंगे। फिलहाल तकनीकी कारणों से क्लर्क कैटेगरी के रिजल्ट जारी नहीं हो पाए हैं।

मिलेगा देश की रक्षा का माैका।

मिलेगा देश की रक्षा का माैका।

डबल हुआ सिलेक्शन

इंडियन आर्मी की अग्निवीर स्कीम के तहत सेना जॉइन करने वालों का सिलेक्शन इस साल डबल हो गया है। इससे पहले हुई भर्ती प्रक्रिया में 434 अभ्यर्थी चयनित हुए थे मगर इस बार 870 कैंडिडेट्स को सिलेक्ट किया गया है। यह सभी छत्तीसगढ़ के अलग-अलग जिलों से हैं जो अब आने वाले दिनों में भारतीय सेना में शामिल होकर देश की रक्षा करेंगे।

रायपुर स्थित सेना भर्ती कार्यालय में होगी आगे की प्रक्रिया।

रायपुर स्थित सेना भर्ती कार्यालय में होगी आगे की प्रक्रिया।

अब आगे क्या

सभी कैंडिडेट्स अपने रिजल्ट जॉइन इंडियन आर्मी joinindianarmy.nic.in वेबसाइट पर देख सकते हैं। इन सभी 870 सिलेक्टेड कैंडिडेट्स को 5 मार्च की सुबह 7:30 बजे नया रायपुर स्थित भारतीय सेना के भर्ती कार्यालय में पहुंचना होगा। शहीद वीर नारायण सिंह क्रिकेट स्टेडियम के पास यह सेना कार्यालय है।

यहां पर कैंडिडेट्स को ब्रीफ किया जाएगा, इसके बाद डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन भी होगा। इसके बाद सिलेक्टेड कैंडिडेट्स की ट्रेनिंग 1 में 2024 से भारतीय सेना के अलग-अलग ट्रेनिंग सेंटर में शुरू हो जाएगी। भर्ती प्रक्रिया से जुड़ी जानकारी के लिए सेना भर्ती कार्यालय के नंबर 07712965212 और 07712965213 पर संपर्क किया जा सकता है।

अब भी है सेना में जाने का मौका

भारतीय सेना में इस साल की भर्ती प्रक्रिया जारी है। अग्निवीर के लिए आवेदन की प्रक्रिया 13 फरवरी से शुरू हो गई है और 22 मार्च तक चलेगी। इसके लिए ऑनलाइन ही सेना की वेबसाइट joinindianarmy.nic.in पर अप्लाय करना होगा। अग्निवीर की भर्ती जनरल, तकनीकी, क्लर्क, ट्रेडमैन (8वीं और 10वींं उत्तीर्ण) महिला सैन्य पुलिस और रेगुलर कैडर भर्ती धर्म गुरु, नर्सिंग सहयोगी, हवलदार एसएसी के पदों के लिए जारी की गई है।

कैसे करें करें आवेदन?

  • ज्वाइन इंडियन आर्मी की वेबसाइट joinindianarmy.nic.in पर जाएं।
  • होम पेज पर JCO/ OR/ Agniveer Enrolment वाले सेक्शन में जेसीओ/ ओआर/ अग्नीवीर अप्लाई या लॉगिन के लिंक को क्लिक करें।
  • आपसे स्क्रीन पर दिखने वाला कैप्चा भरने को कहा जाएगा। उसे भरकर सब्मिट करें। अब अग्निवीर लॉगिन का पेज खुल जाएगा।
  • यहां रजिस्ट्रेशन लिंक पर क्लिक करें। जरूरी डॉक्यूमेंट की जानकारी पॉप-अप होगी, वहां कंटीन्यू बटन पर क्लिक करें।
  • अब आपको फॉर्म भरने के लिए जरूरी दिशानिर्देश मिल जाएंगे। इन्हें ध्यान से पढ़कर कंटीन्यू बटन क्लिक करें।
  • अब फॉर्म भरने की आगे की प्रक्रिया शुरू करें। मांगी गई जानकारी भरते जाएं।
  • अंत में फीस ऑनलाइन जमा करें। फॉर्म का प्रिंट निकालना न भूलें।

अग्निवीर का फॉर्म भरने के लिए जरूरी डॉक्यूमेंट

  • आधार कार्ड/ मैट्रिक यानी 10वीं का सर्टिफिकेट
  • हस्ताक्षर की स्कैन्ड कॉपी
  • लेटेस्ट फोटो की सॉफ़्ट कॉपी
  • मोबाइल नंबर जो आधार से लिंक हो, इसी पर ओटीपी आएगा
  • एक्टिव ईमेल आईडी
  • क्वालिफाइंग कोर्स की मार्क-शीट
  • एड्रेस डिटेल
  • 21 साल तक के युवा कर सकते हैं आवेदन
  • भारतीय सेना के जनसंपर्क अधिकारी शांतनु प्रताप सिंह द्वारा जानकारी गई है कि साढ़े 17 से 21 साल तक के उम्मीदवार आवेदन कर सकते हैं। आवेदन करने से पहले अपने पात्रता मानदंडों की अच्छे तरह से समीक्षा भी कर लें।

यह चाहिए एजुकेशन

सेना में अग्निवीर जनरल ड्यूटी पद के लिए 10वीं कम से कम 45 प्रतिशत मार्क्स के साथ पास होना चाहिए। जबकि अग्निवीर टेक्निकल पद के लिए 12वीं (फिजिक्स, केमिस्ट्री और मैथमेटिक्स और अंग्रेजी) कम से से कम 50 प्रतिशत मार्क्स के साथ होनी चाहिए।

अग्निवीर स्टोर कीपर/क्लर्क पदों के लिए 12वीं कम से कम 60 प्रतिशत मार्क्स के साथ और अंग्रेजी और गणित/अकाउंट/बुक कीपिंग में कम से कम 50 प्रतिशत मार्क्स जरूरी हैं। ट्रेड्समैन पदों के लिए 10वीं/आठवीं पास होना चाहिए।

Muritram Kashyap
Muritram Kashyap
(Bureau Chief, Korba)
RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular