Thursday, April 25, 2024
Homeछत्तीसगढ़कोरबाCG: छत्तीसगढ़ में AIG ने किया गजब का डांस.. IPS संजय शर्मा...

CG: छत्तीसगढ़ में AIG ने किया गजब का डांस.. IPS संजय शर्मा रायपुर के तालाब किनारे ऐसे नाचे कि इन्हें देख गर्ल्स ने भी फॉलो किए डांस स्टेप

रायपुर: छत्तीसगढ़ पुलिस के AIG का डांस देखकर लोगों के चेहरे पर मुस्कान आ रही है। एक वीडियो में अफसर दिल खोलकर डांस करते दिख रहे हैं। ये हैं AIG संजय शर्मा। संजय शर्मा का ये डांस वीडियो गजब का है। इसमें अलग अंदाज में नजर आ रहे इस अफसर के मूव्स लोगों को फिटनेस के प्रति इंस्पायर कर रहे हैं।

ये वीडियो रायपुर के तेलीबांधा तालाब का है। तालाब के किनारे AIG डांस करते हुए अपने डांस स्टेप्स औरों को भी सिखाते दिख रहे हैं। उनके डांस स्टेप्स सामने मौजूद गर्ल्स भी फॉलो कर रही हैं। अफसर का ये डांस असल में एक म्यूजिक फिटनेस सेशन था। इसे खुद AIG ही लीड कर रहे थे। जुम्बा डांस कि इस विधा में ऐसे डांस स्टेप किए जाते हैं जिससे पूरी बॉडी की एक्सरसाइज हो जाए।

दरअसल हाल ही में शहर में तेरापंथ प्रोफेशनल फोरम ने एक फिटनेस प्रोग्राम आयोजित किया था। इसमें सुबह-सुबह साइक्लिंग, पैदल वॉक और एक्सरसाइज करने के लिए लोगों को मोटिवेट किया गया। रायपुर में भी तेलीबांधा तालाब के किनारे ये कार्यक्रम हुआ। इसमें कई जन प्रतिनिधी और सरकारी विभाग के अधिकारी कर्मचारी शामिल हुए थे। ये कार्यक्रम एक साथ पूरे देश मंे किया गया था।

जुम्बा से घटा सकते हैं वजन
खुद को फिट रखने के साथ वजन तेजी से घटाना चाहते हैं तो जुम्बा डांस बेहतर विकल्प है। म्यूजिक के साथ थिरकते कदमों से वजन घटाने का यह तरीका कभी बोरिंग नहीं लगता है। स्पोर्ट्स साइंस एंड मेडिसिन जर्नल में पब्लिश एक रिसर्च कहती है, 40 मिनट तक जुम्बा करते हैं तो 369 कैलोरी बर्न कर सकते हैं। यह फायदा 40 मिनट में की जाने वाली किक बॉक्सिंग और पावर योग के बराबर है।

क्या है जुम्बा
जुम्बा एक तरह की एरोबिक एक्सरसाइज है जो लेटिन डांस से प्रेरित है। जुम्बा के लिए तेज म्यूजिक के साथ डांस करते हुए एक्सरसाइज करते हैं। यह आपको एनर्जेटिक रखता है और चर्बी को घटाता है। एक रिसर्च के मुताबिक, हफ्ते में 3 से 4 दिन जुम्बा करते हैं तो बॉडी फ्लेक्सिबल बनती हैं। ब्लड सर्कुलेशन बढ़ता है और खुद को तरोताजा महसूस करते हैं।

कैसे और कितना करना चाहिए जुम्बा
हफ्ते में कम से कम 3 दिन जुम्बा करना चाहिए। 300 से 400 कैलोरी बर्न करने का लक्ष्य रखें। देश के सभी बड़े शहरों के जिम में जुम्बा कराया जाता है। इसे जॉइन कर सकते हैं। इसके लिए कई इक्विपमेंट की जरूरत नहीं होती।

कैसा होना चाहिए खानपान
जुम्बा करते हैं तो डाइट में अंडे, चिकन और फिश लें, ये प्रोटीन की कमी पूरी करेंगे। खाने में सब्जियां और फल शामिल करें। भूख लगने पर सेब और ड्राय फ्रूट्स ले सकते हैं। इसके अलावा नाश्ते में किनुआ, ब्राउन राइस और ओट्स खाना बेहतर विकल्प है।

दुनिया में कब और कैसे शुरू हुआ जुम्बा
दुनिया में इस फिटनेस प्रोग्राम को लाने का श्रेय कोरियाग्राफर और फिटनेस इंस्ट्रक्टर अल्बर्टो बीटो पेरेज को जाता है। इसकी शुरुआत 90 के दशक में हुई। जुम्बा की शुरुआत से जुड़ा एक किस्सा भी है। दरअसल, अल्बर्टो एक दिन एरोबिक क्लासेस लेने के लिए जा रहे थे, फिर उन्हें अहसास हुआ कि वो आज म्यूजिक सुनना भूल गए हैं। वापस जाकर म्यूजिक सुनना संभव नहीं था। इसलिए जब वो एरोबिक्स सिखाने के लिए क्लास में पहुंचे तो उन्होंने म्यूजिक के साथ एरोबिक वर्कआउट को मिक्स किया। उन्होंने देखा कि स्टूडेंट इस वर्कआउट को काफी एंजॉय कर रहे हैं।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular