Sunday, May 12, 2024
Homeछत्तीसगढ़कोरबाCG: आचार संहिता से पहले निगम के दो जोन कमिश्नर सस्पेंड... मुख्यमंत्री...

CG: आचार संहिता से पहले निगम के दो जोन कमिश्नर सस्पेंड… मुख्यमंत्री घोषणा के कामों में लापरवाही बरतने पर शासन की कार्रवाई

BILASPUR: छत्तीसगढ़ में विधानसभा चुनाव की आचार संहिता लगने से पहले बिलासपुर नगर निगम के दो जोन कमिश्नरों को शासन ने सस्पेंड कर दिया। दोनों अफसर शासन के तबादला आदेश के विरुद्ध हाईकोर्ट के आदेश से निगम में वापस अपनी जगह ड्यूटी कर रहे थे।

सस्पेंड करने का आदेश सोमवार को दोनों अधिकारियों को सौंपा गया। निलंबन का आदेश दानियल एक्का अवर सचिव, नगरीय प्रशासन एवं विकास विभाग के हस्ताक्षर से जारी हुआ है और उस पर 6 अक्टूबर की तारीख लिखी हुई है।

आचार संहिता लगने से पहले बिलासपुर नगर निगम के दो जोन कमिश्नरों को शासन ने सस्पेंड कर दिया।

आचार संहिता लगने से पहले बिलासपुर नगर निगम के दो जोन कमिश्नरों को शासन ने सस्पेंड कर दिया।

3 माह पहले दोनों अफसरों का हुआ था तबादला

जोन क्रमांक- 2 तिफरा के जोन कमिश्नर एलेक्सियूस एक्का और जोन क्रमांक 7 के जोन कमिश्नर खेल कुमार पटेल का बिलासपुर नगर निगम से अन्य नगर निगमों में 27 जून को तबादला कर दिया गया था। शासन द्वारा जारी तबादला आदेश के विरुद्ध दोनों अफसरों ने हाईकोर्ट में याचिका दायर की, जिस पर हाईकोर्ट ने 6 जुलाई को दोनों के पक्ष में फैसला दिया।

हाईकोर्ट ने शासन के तबादला आदेश को निरस्त करते उन्हें अपने स्थान पर पूर्ववत पदस्थ करने के आदेश दिए थे। 27 जून को राज्य शासन ने नगरीय निकायों में कार्यरत अधिकारियों और कर्मचारियों के तबादले का थोक में आदेश जारी किया था। इसमें 30 से अधिक लोग प्रभावित हुए थे। खेल कुमार पटेल को बिलासपुर से हटाकर गुरूर नगर पंचायत एवं एक्का को तुमगांव नगर पंचायत में सीएमओ के पद पर पदस्थ करने के आदेश दिए गए थे। निलंबन आदेश में दोनों अधिकारियों को संयुक्त संचालक नगरीय प्रशासन एवं विकास, क्षेत्रीय कार्यालय में अटैच किया गया है।

जोन कमिश्नर खेल कुमार पटेल।

जोन कमिश्नर खेल कुमार पटेल।

एक्का पर मवेशी पकड़वाने में लापरवाही सहित 9 आरोप

जोन 2 तिफरा के जोन कमिश्नर एलेक्सियुस एक्का के खिलाफ पदस्थापना के दौरान राजीव गांधी आश्रय योजना के तहत पट्‌टा वितरण, आवारा मवेशियों को पकड़ने में लापरवाही बरतने, डीएमएफ और स्कूल जतन योजना के कार्यों में लापरवाही बरतने सहित 7 आरोप हैं।

इसी तरह उन पर मुख्यमंत्री की घोषणा के तहत अधोसंरचना के तहत विभिन्न वार्डों में स्वीकृत राशि के काम शुरू नहीं करने, अधोसंरचना मद के तहत सीसी सड़क निर्माण कार्य स्वीकृत हुए 2 वर्ष से अधिक समय बीत जाने के बाद भी मात्र 10 प्रतिशत काम होने की शिकायत को गंभीर माना गया। इसके अलावा एक्का के खिलाफ निदान 1100 में प्राप्त शिकायतों का समय सीमा में निराकरण नहीं करने और हाईकोर्ट के मामलों में समय सीमा में जवाब पेश नहीं कर उच्चाधिकारियों के निर्देशों की अवहेलना करने के कारण तत्काल प्रभाव से निलंबित के आदेश दिए गए हैं।

खेल कुमार पटेल पर 77 काम रोकने के आरोप

आदेश में जोन क्रमांक- 7 के जोन कमिश्नर खेल कुमार पटेल के खिलाफ 10 आरोप लगाए गए हैं। इनमें हाईकोर्ट के 54 मामलों में समय सीमा में जवाब पेश नहीं करने के कारण प्रकरण लंबित होने, विभागीय समीक्षा बैठक में बिना सूचना अनुपस्थित रहना प्रमुख है। इसके अलावा कंचन विहार कॉलोनी में अवैध निर्माण के कारण घरों में पानी भरने की शिकायत का निराकरण नहीं करने, विभिन्न मदों में स्वीकृत कार्यों और राजीव आश्रय योजना के तहत पट्‌टा वितरण की प्रगति संतोषप्रद नहीं होने के भी आरोप हैं।

ईई अनुपम तिवारी जोन 2 का चार्ज लेंगे

बताया जा रहा है कि जोन क्रमांक- 2 का चार्ज ईई अनुपम तिवारी और जोन क्रमांक- 7 के जोन कमिश्नर का प्रभार ईई संदीप श्रीवास्तव को देने का प्रस्ताव जिला रिटर्निंग अफसर को भेजा गया है।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular