Saturday, April 20, 2024
Homeछत्तीसगढ़CG BEO को नोटिस: कलेक्टर के निरीक्षण से आश्रम-छात्रावासों और स्कूलों में...

CG BEO को नोटिस: कलेक्टर के निरीक्षण से आश्रम-छात्रावासों और स्कूलों में हड़कंप…. जमकर बरसे कलेक्टर…. लगाई फटकार…. लापरवाही पर BEO को नोटिस जारी…. इस मामले में मंडल संयोजक और हॉस्टल अधीक्षिका को भी नोटिस…. प्रधानपाठक समेत कई शिक्षकों को भी नोटिस…..

कोरिया 2 अक्टूबर 2021। कलेक्टर श्याम धावड़े और मुख्य कार्यापालन अधिकारी जिला पंचायत कुणाल दुदावत ने 01 अक्टूबर को एकलव्य आवासीय विद्यालय खड़गवां का औचक निरीक्षण किया। औचक निरीक्षण में शिक्षकों की गैरहाजिरी और लंबे समय तक कक्षा से बाहर रहने पर कलेक्टर ने बेहद नाराज़गी ज़ाहिर की। कलेक्टर ने कहा कि बच्चों के भविष्य के साथ इस तरह की लापरवाही बर्दाश्त नही की जाएगी। बच्चों के सर्वांगीण विकास के लिए स्कूल में शिक्षा और अधोसंरचना से जुड़ी पह सुविधा सुनिश्चित की जायेगी। उन्होंने शिक्षक हाज़िरी पंजी का भी अवलोकन किया। जिसमें पंजी में उपस्थित शिक्षक स्कूल निरीक्षण के दौरान उपस्थित नहीं थे। निरीक्षण के दौरान कक्षा में अनुपस्थित शिक्षकों सरोज गुप्ता और आशीष तिवारी को भी नोटिस जारी करने के निर्देश कलेक्टर द्वारा दिए गये है। 

कलेक्टर ने स्कूल का पूरा दौरा करते हुए सभी क्लासरूम का अवलोकन किया। वर्ष 2016 से यहां एकलव्य स्कूल संचालित है। 5 वर्षों में ही भवन की अधोसंरचना में खामियों को देख कलेक्टर ने उपस्थित संबंधित अधिकारियों को जमकर फटकार लगाई। स्कूल में सही प्रबंधन ना होने पर कलेक्टर ने बीईओ खड़गवां को कारण बताओ नोटिस जारी करने के भी निर्देश दिए हैं। इसके साथ ही उन्होंने सीईओ जिला पंचायत को एकलव्य स्कूल में निर्माण एवं वित्तीय कार्यों की जांच के किये टीम गठित करने के भी निर्देश दिए।

कलेक्टर ने स्वयं मेस का निरीक्षण कर जांची बच्चों को भोजन की गुणवत्ता

औचक निरीक्षण के दौरान कलेक्टर और सीईओ जिला पंचायत ने मेस का भी निरीक्षण किया। कलेक्टर धावड़े ने स्वयं बच्चों के लिए बन रहे भोजन की गुणवत्ता देखी। कलेक्टर ने संतोषजनक गुणवत्ता ना देखते हुए नाराजगी जाहिर की और प्रभारी को गुणवत्ता सुधारने के कड़े निर्देश दिए।

’कलेक्टर-सीईओ ने की साइंस का क्लास, बच्चों ने बताया क्या है माइटोकांड्रिया, पीरियॉडिक टेबल का पी-ब्लॉक और न्यूटन के तीन नियम, बच्चों की इंटेलीजेंस देख हुए खुश’

निरीक्षण के दौरान कलेक्टर एवं सीईओ जिला पंचायत ने पढ़ाई से संबंधित सवाल बच्चों से पूछे। बायोलॉजी की क्लास में बच्चों से माइटोकांड्रिया को बारे में सवाल पूछा गया जिसका बच्चों ने जवाब दिया कोशिका का पावर हाउस। इसी तरह केमिस्ट्री की क्लास में बच्चों से पीरियॉडिक टेबल का पी-ब्लॉक को तत्वों पर सवाल किये और फिजिक्स की क्लास में छात्राओं ने न्यूटन के तीन नियम भी बताये। बच्चों की इंटेलीजेंस देख कलेक्टर एवं सीईओ जिला पंचायत ने उन्हें शाबाशी देते हुए भविष्य के लिए शुभकामनाएं दी।

कलेक्टर ने प्राथमिक शाला देवानीबांध और शासकीय हाईस्कूल बंजारीडांड का किया आकस्मिक निरीक्षण, अध्यापन कार्य में मिली लापरवाही, शिक्षकों को नोटिस जारी

कलेक्टर श्याम धावड़े एवं जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी कुणाल दुदावत द्वारा गत दिवस 01 अक्टूबर को प्राथमिक शाला देवानीबांध और शासकीय हाईस्कूल बंजारीडांड का आकस्मिक निरीक्षण किया गया। प्राथमिक शाला देवानीबांध के निरीक्षण के दौरान विद्यालय परिसर में अस्वच्छता पायी गयी। इसके साथ ही विद्यालय में समय सारणी के अनुसार प्रधानपाठक एवं सहायक शिक्षक अध्यापन कक्षा में उपस्थित नहीं पाये गये। विद्यालय में किचन शेड एवं भवन भी जर्जर मिले। पदीय दायित्वों के प्रति लापरवाही पर कलेक्टर धावड़े के निर्देष पर जिला शिक्षा अधिकारी ने स्कूल के प्रधानपाठक प्रेमदानी एक्का एवं सहायक शिक्षक एल बी इंद्रलोक विष्वकर्मा को कारण बताओ नोटिस जारी किया गया है।

इसी तरह कलेक्टर धावड़े द्वारा शासकीय हाईस्कूल बंजारीडांड के आकस्मिक निरीक्षण में विद्यालय में अस्वच्छता पायी गयी। एक व्याख्याता को छोड़कर अन्य व्याख्याता समय सारणी अनुसार अध्यापन कक्षा में उपस्थित नहीं थे। विद्यार्थियों को पाठ्यक्रम अनुसार अध्यापन कार्य नहीं किया जा रहा है न ही विद्यालय में विभागीय योजनाओं का नियमानुसार संचालन पाया गया। अपने दायित्वों के प्रति इस लापरवाही पर प्रभारी प्राचार्य रामेष साहू एवं व्याख्याता एल बी यामिनी पटेल को कारण बताओ नोटिस जारी किया गया है।

प्री-मैट्रिक आदिवासी कन्या आश्रम, छात्रावास रामगढ़ एवं कस्तूरबा आश्रम सोनहत के आकस्मिक निरीक्षण पर पहुंचे कलेक्टर एवं सीईओ जिला पंचायत, बच्चियों का लिया कुशलक्षेम, रामगढ़ में आगन्तुक रजिस्टर और दैनिक हाज़िरी रजिस्टर अद्यतन ना होने पर मंडल संयोजक और अधीक्षिका को नोटिस

कलेक्टर श्याम धावड़े ने गत 01 अक्टूबर को सोनहत विकासखण्ड के अंतर्गत प्री-मैट्रिक आदिवासी कन्या आश्रम एवं छात्रावास रामगढ़ एवं कस्तूरबा आश्रम सोनहत का आकस्मिक निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान कलेक्टर के निर्देश पर सीईओ जिला पंचायत कुणाल दुदावत ने छात्रावास में दैनिक हाज़िरी रजिस्टर का अवलोकन किया। रजिस्टर संधारित एवं अद्यतन ना होने पर नाराज़गी ज़ाहिर करते हुए कलेक्टर ने छात्रावास अधीक्षिका आशी कुजूर को कारण बताओ नोटिस जारी करने के निर्देश दिए। उन्होंने अन्य अधिकारियों द्वारा छात्रावास के निरीक्षण की जानकारी ली। अधीक्षिका ने बताया कि बीते सप्ताह मंडल संयोजक द्वारा आश्रम एवं छात्रावास का निरीक्षण किया गया था, किंतु उसकी टीप रजिस्टर पर नहीं अंकित की गई। यह जानकारी कलेक्टर के संज्ञान में आते ही उन्होंने मंडल संयोजक को भी कारण बताओ नोटिस जारी करने के निर्देश दिए। निरीक्षण के दौरान कलेक्टर धावड़े ने बच्चियों से उनका कुशलक्षेम जाना। उन्होंने बच्चियों से छात्रावास में रहने एवं भोजन की जानकारी ली। कन्या आश्रम में कुल 39 बच्चियां हैं। कलेक्टर ने अधीक्षिका को कड़े निर्देश दिए कि परिजनों के निर्धारित मिलने के समय के बाद आश्रम में कोई प्रवेश नहीं करेगा। उन्होंने छात्रावास का निरीक्षण कर आवासीय व्यवस्था की भी जानकारी ली।

कस्तूरबा आश्रम सोनहत में भी कलेक्टर ने किया निरीक्षण

रामगढ़ के बाद कलेक्टर धावड़े और सीईओ जिला पंचायत दुदावत ने कस्तूरबा आश्रम सोनहत पहुंचकर रह रही बच्चियों से मुलाकात की और उनसे आश्रम में व्यवस्था के बारे में जानकारी ली। इस दौरान अधीक्षिका मिथिला पैंकरा ने पेयजल की समस्या से अवगत कराया। जिसपर कलेक्टर ने छात्रवास में पेयजल सुविधा उपलब्ध कराने एसडीएम सोनहत को निर्देश दिए। बच्चियों की हाजिरी भी ली गयी। कलेक्टर ने सीधे बच्चियों से बात करते हुए उनकी ज़रूरतों को जाना।  कलेक्टर ने अधीक्षिका को छात्रावास में कलेक्टर, सीईओ जिला पंचायत सहित जिला स्तरीय अधिकारियों के कांटेक्ट नंबर लिखे जाने के निर्देश भी दिए जिससे वे छात्रावास से संबंधित ज़रूरतों पर सीधे बात कर सकें। यहां भी कलेक्टर ने अधीक्षिका को निर्देश दिए कि परिजनों के निर्धारित मिलने के समय का कड़ाई से पालन करें। इस दौरान एसडीएम सोनहत प्रषांत कुषवाहा एवं संबंधित अधिकारी उपस्थित रहे।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular