Sunday, May 19, 2024
Homeछत्तीसगढ़कोरबाCG BHILAI NEWS : PM मोदी ने 100 करोड़ की लागत से...

CG BHILAI NEWS : PM मोदी ने 100 करोड़ की लागत से बने सुपर स्पेशलिटी ESIC हॉस्पिटल का किया वर्चुअल उद्घाटन, ओपीडी और इमरजेंसी सुविधाएं मिलेंगी; सभी दवाएं मुफ्त दी जाएंगी

BHILAI: भिलाई के नेहरू नगर में 100 करोड़ की लागत से बन रहे सुपर स्पेशलिटी ESIC हॉस्पिटल बनकर तैयार हो गया है। जिसका प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज 25 फरवरी को वर्चुअल उद्घाटन किया।

इस हॉस्पिटल के बन जाने से 50 हजार ईएसआईसी कार्डधारी मजदूरों और ​कर्मचारियों को मुफ्त इलाज की सुविधा मिलेगी। इसके साथ ही इन कर्मचारियों के 1.50 लाख परिवारों को भी मुफ्त इलाज की सुविधा ​मुहैया हो पाएगी।

अस्पताल के प्रभारी चिकित्सा अधीक्षक डॉ एमएन मंसूर ने बताया कि फिलहाल अस्पताल में इमरजेंसी, ओपीडी और फार्मेसी सुविधा मुहैया कराई जाएगी। इसके बाद आगे ऑपरेशन थिएटर और अन्य इमरजेंसी इलाज की सुविधाओं का विस्तार किया जाएगा।

इस मौके पर वैशाली नगर विधायक रिकेश सेन, मेडिकल सुप्रीटेंडेंट ESIC हॉस्पिटल डॉ. MN मंसूर, जोनल मेडिकल सुप्रीटेंडेंट डॉ. ऋचा विश्वास, लघु उद्योग भारती के अध्यक्ष ओम सिंघानिया, वार्ड 2 पार्षद मुकेश अग्रवाल, प्रदेश कार्यकारिणी सदस्य बृजेश बिचपुरिया मौजूद रहे।

निर्माणाधीन ESIC हॉस्पिटल।

निर्माणाधीन ESIC हॉस्पिटल।

अब तक इन कर्मचारियों को जिले के छोटे ESIC हॉस्पिटल पर निर्भर रहना पड़ता था। यहां इलाज की पर्याप्त सुविधा नहीं होने से मरीजों को निजी या शासकीय अस्पतालों में रेफर करना पड़ता था। इससे मरीजों को काफी परेशानी का सामना करना पड़ता था। अब बड़े ESIC हॉस्पिटल की शुरुआत हो जाने से मरीजों को यहीं पर इलाज की सभी सुविधाएं मिल पाएंगी।

18 स्पेशलिस्ट और 38 मेडिकल ऑफिसर से होगी शुरुआत

डॉ. एम एन मंसूर के मुताबिक, फिलहाल अस्पताल में 18 स्पेशलिस्ट डॉक्टर और 38 मेडिकल ऑफिसर की नियुक्ति की प्रक्रिया चल रही है। इन डॉक्टरों और सुविधाओं के साथ इसकी की शुरुआत की जा रही है। आगे नए डॉक्टर के साथ स्टाफ के भर्ती की ​प्रक्रिया शुरू की जाएगी। 100 बेड के अनुसार डॉक्टर, पैरामे​डिकल, नर्सिंग और नॉन मेडिको स्टाफ की नियुक्ति होने के बाद अस्पताल विधिवत संचालित होगा।

5 साल देरी से शुरू हुआ अस्पताल

नेहरू नगर में निर्मित यह सुपर मल्टी स्पेशलिटी ESIC हॉस्पिटल के निर्माण की मंजूरी केंद्र सरकार ने साल 2016 में दी थी। यह हॉस्पिटल साल 2019 में 5 साल पहले ही बन जाना था। किन्हीं कारणों से इसका निर्माण देरी से शुरू हुआ और 5 साल बाद यह अस्पताल बनकर पूरा हुआ है।

ये अस्पताल भिलाई के सबसे पॉश इलाके नेहरू नगर में बनाया गया है। इससे यहां पहुंचने में भी कर्मचारियों और उनके परिजनों को कोई परेशानी नहीं होगी।

4 जिलों में सुपर स्पेशलिटी हॉस्पिटल की मिली थी मंजूरी

केंद्र सरकार ने भिलाई, रायपुर, कोरबा और रायगढ़ सहित छत्तीसगढ़ के 4 जिलों में सुपर स्पेशलिटी ESIC हॉस्पिटल के निर्माण की मंजूरी 2016 में दी थी। सभी जगहों के हॉस्पिटल का निर्माण कार्य पूरा हो चुका है। प्रधानमंत्री ने औद्योगिक क्षेत्र और वहां ESIC कार्डधारकों की अधिक संख्या को देखते हुए इन जिलों में निर्माण को मंजूरी दी थी।

Muritram Kashyap
Muritram Kashyap
(Bureau Chief, Korba)
RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular