Monday, May 13, 2024
Homeछत्तीसगढ़कोरबाCG Bilaspur News : सरकार ने घर दिया, कब्जाधारियों ने मस्जिद बना...

CG Bilaspur News : सरकार ने घर दिया, कब्जाधारियों ने मस्जिद बना दी, सरकारी योजना के 125 मकानों पर अवैध कब्जा; रहवासियों ने की शिकायत

बिलासपुर: छत्तीसगढ़ में भाजपा की सरकार आने के बाद एक तरफ अवैध प्लाटिंग व निर्माण कार्यों पर बुलडोजर चल रहा है। वहीं, दूसरी तरफ गरीबों के लिए प्रधानमंत्री अटल आवास योजना के तहत बनाए गए मकानों पर अवैध कब्जे हो रहे हैं। आलम यह है कि बिलासपुर में 125 से ज्यादा मकानों पर लोग अवैध रूप से रह रहे हैं।

यहां समुदाय विशेष के लोगों ने इन मकानों पर गुंबदनुमा दरबार बना लिया है, जहां झाड़-फूंक कर बीमारी ठीक करने का दावा किया जाता है। अवैध निर्माण की शिकायत नगर निगम से की गई है, लेकिन अब तक कोई कार्रवाई नहीं हुई।

अटल आवास में आवंटित लोगों की जगह रह रहे अवैध कब्जाधारी।

अटल आवास में आवंटित लोगों की जगह रह रहे अवैध कब्जाधारी।

परिवारों को डरा धमकाकर मकानों पर कब्जा

नगर निगम सीमा क्षेत्र के वार्ड क्रमांक-43 देवरीखुर्द में साल 2013 में हाउसिंग बोर्ड ने 400 अटल आवास बनाए थे। आवासहीन परिवारों को 335 आवास आवंटित किए गए। बचे हुए 65 मकानों पर नगर निगम ने ताला लगा दिया था। धीरे-धीरे कर बाहरी लोगों की आमद हुई और इन 65 के अलावा अन्या 60 परिवारों को डरा धमकाकर मकानों पर भी अवैध कब्जा कर लिया गया।

125 से ज्यादा लोगों ने कर रखा है अवैध कब्जा
स्थानीय लोगों ने बताया कि अटल आवास के ज्यादातर मकानों को बेच दिया गया है जबकि, इसे बेचने का प्रावधान नहीं है। वहीं, ज्यादातर मकानों में लोग अवैध कब्जे कर रहे हैं। लोगों के मुताबिक यहां 125 से ज्यादा मकानों पर अवैध कब्जा है, जिसका सत्यापन कराने की जरूरत है।

असामाजिक और बाहरी तत्वों का जमावड़ा
हाउसिंग बोर्ड कॉलोनी के अध्यक्ष बीपी सिंह ने बताया कि अटल आवास में पिछले कुछ सालों से मजार की आड़ में असामाजिक तत्वों का जमावड़ा लगा रहता है। इसके साथ ही बाहरी लोगों की आवाजाही बढ़ गई है। यहां तालापारा के लोग आकर शराबखोरी करते हैं। प्रशासन से मजार को हटाने के लिए कई बार मांग की जा चुकी है।

बांग्लादेश और यूपी से आए लोगों का वैरिफिकेशन नहीं
बीपी सिंह ने बताया कि देवरीखुर्द में बांग्लादेश और उत्तरप्रदेश के लोग रह रहे थे लेकिन, उनका वेरिफिकेशन तक नहीं किया गया। बहुत सारे ऐसे लोग हैं, जिनके पास न तो वोटर आईडी कार्ड है और न ही राशन कार्ड है। नगर निगम प्रशासन से मांग की गई है कि यहां रहने वाले लोगों का वैरिफिकेशन हो और इनके खिलाफ कार्रवाई की जाए।

पीएम आवास योजना के तहत बने गरीबों के घरों पर अवैध कब्जा।

झाडू-फूंक कर बीमारी ठीक करने का दावा
अटल आवास पर गुंबदनुमा दरबार बनार झाड़-फूंक किया जाता है। यहां झाड़-फूंक के जरिए रुहानी और जिस्मानी तकलीफों को दूर करने का दावा किया जाता है। सादिक रजा ने बताया कि यहां बीमार लोगों को ठीक किया जाता है। डॉक्टरी इलाज काम नहीं करने पर यहां मरीजों को ठीक किया जाता है।

निर्माण कार्य तोड़ने के लिए समय मांगा है
चिल्ला मुबारक के हकीम सादिक रजा ने कहा कि मोहल्ले में कुछ लोग नफरत फैलाने के लिए बवाल मचा रहे हैं। जबकि, यहां हिंदू-मुस्लिम सब एक साथ रहते हैं और आपस में भाईचारा है। रही बात सरकारी आवास में दरबार लगाने और निर्माण कार्य का, तो हमने निर्माण कार्य तोड़ने के लिए समय मांगा है। लोगों की सेवा के लिए इसे बनाया गया है। इसके बाद भी कुछ लोगों को दिक्कत है, तो हम चिल्ला मुबारक को दूसरी जगह शिफ्ट कर लेंगे।

अवैध निर्माण पर होगी कार्रवाई
इस मामले में नगर निगम के कार्यपालन अभियंता सुरेश बरूआ का कहना है कि देवरीखुर्द के अटल आवास में मस्जिदनुमा निर्माण की जानकारी मिली है। अटल आवास के स्ट्रक्चर में बदलाव करना गलत है। इस मामले में कब्जाधारियों को नोटिस जारी कर अवैध निर्माण तोड़ने की कार्रवाई की जाएगी।

Muritram Kashyap
Muritram Kashyap
(Bureau Chief, Korba)
RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular