Monday, May 6, 2024
Homeछत्तीसगढ़कोरबाCG Breaking : महतारी वंदन योजना की पहली किस्त जारी, प्रधानमंत्री ने...

CG Breaking : महतारी वंदन योजना की पहली किस्त जारी, प्रधानमंत्री ने 70 लाख महिलाओं के खाते में ट्रांसफर किए 655 करोड़; मोदी बोले- ये ऐतिहासिक क्षण

रायपुर: छत्तीसगढ़ की महिलाओं को महतारी वंदन योजना की पहली किस्त आज जारी हो गई। पीएम नरेंद्र मोदी ने वर्चुअली 70 लाख महिलाओं के खाते में कुल 655 करोड़ रुपए ट्रांसफर किए। पीएम मोदी ने वर्चुअली कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा कि मैंने काशी से आज अपनी माताओं-बहनों के खाते में पैसे ट्रांसफर किए हैं।

आप सबके खाते में अब हर महीने बगैर परेशानी के पैसा आता रहेगा, ये मेरा भरोसा है छत्तीसगढ़ की बीजेपी की सरकार पर। मैं गारंटी देता हूं। जब माताएं-बहने सशक्त होती हैं तो पूरा परिवार सशक्त होता है। डबल इंजन सरकार की प्राथमिकता माताओं-बहनों का कल्याण है।

प्रदेश भर के 146 ब्लॉक मुख्यालयों में कार्यक्रम का आयोजन किया गया है। रायपुर के साइंस कॉलेज ग्राउंड में आयोजित मुख्य कार्यक्रम में मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय, मंत्री लक्ष्मी राजवाड़े, बृजमोहन अग्रवाल, रामविचार नेताम समेत कई नेता मौजूद हैं।

कार्यक्रम को वर्चुअली संबोधित करते पीएम मोदी।

कार्यक्रम को वर्चुअली संबोधित करते पीएम मोदी।

पहले चरण में 655 करोड़ रुपए ट्रांसफर

आवेदन अपलोड करने के लिए अधिकारी-कर्मचारियों के 68 हजार 836 से अधिक यूजर आईडी तैयार किए गए, जो अपने आप में एक रिकॉर्ड है। आवेदकों से ऑफलाइन आवेदन लिए जाने की प्रक्रिया 5 से 20 फरवरी 2024 तक चली। 15 दिन में सभी 70 लाख आवेदन को पोर्टल में ऑनलाइन अपलोड भी कर दिया गया।

10 मार्च को पहले चरण में योजना के तहत 70 लाख 12 हजार 800 पात्र आवेदकों को पहली किस्त मिलेगी। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी 655 करोड़ 57 लाख रुपए की राशि डीबीटी के माध्यम से ट्रांसफर करेंगे।

सालाना 12 हजार रुपए मिलेंगे

10 मार्च को महतारी वंदन योजना की पहली किस्त देने जा रहे हैं। भाजपा जो कहती है, वो करके दिखाती है। हम 70 लाख 12 हजार से ज्यादा महिलाओं को पहली किस्त देंगे। इस योजना के तहत महिलाओं को सालाना 12 हजार रुपए मिलने से महिलाओं को मजबूती मिलेगी।

निभा रहे अपना वादा- ओपी चौधरी

इस लेकर शनिवार को वित्त मंत्री ओपी चौधरी, महिला एवं बल विकास मंत्री लक्ष्मी राजवाड़े और स्वास्थ्य मंत्री श्याम बिहारी जायसवाल ने प्रेस कॉन्फ्रेंस की। मंत्री लक्ष्मी राजवाड़े ने कहा कि आपको बताते हुए खुशी हो रही है कि मोदी की गारंटी को पूरा करने जा रहे हैं।

वित्त मंत्री ओपी चौधरी ने कहा कि भाजपा का जो संकल्प पत्र आया था। उसमें हमने वादा किया था कि सरकार बनी तो महिलाओं को सालाना 12 हजार रुपए दिए जाएंगे। वह वादा हम पूरा करने जा रहे है। मोदी की गारंटी के तहत यह महत्वपूर्ण बिंदु था।

इसलिए बजट सत्र के दौरान हमने इसमें बजट का प्रावधान किया है। इसलिए सरकार बनने के 100 दिन के भीतर ही यह गारंटी पूरी की जा रही है। जब इस योजना की शुरुआत हुई, तो 3 दिनों के भीतर ही पोर्टल बनाया गया।

ट्रैफिक पुलिस ने जारी किया रूट मैप

कार्यक्रम में छत्तीसगढ़ के अलग-अलग जिलों से बड़ी संख्या में महिलाएं भी शामिल होंगी। इस कार्यक्रम में शामिल होने के लिए रायपुर ट्रैफिक पुलिस ने वीआईपी और महिलाओं की सहूलियत के लिए रोड मैप जारी किया है। इसके अलावा पुलिस ने वाहनों की पार्किंग के लिए भी व्यवस्था की है।

इन रास्तों और जगहों का करे इस्तेमाल

  • दुर्ग-भिलाई और राजनांदगांव की ओर से आने वाले लोग टाटीबंध चौक से एम्स के सामने से होकर NIT ग्राउंड में वाहन पार्किंग करेंगे।
  • बिलासपुर रोड से आने वाले लोग सिलतरा बायपास से टाटीबंध चौक पहुंचकर एम्स के सामने से होकर NIT ग्राउंड में अपना वाहन पार्क करेंगे।
  • बलौदाबाजार की ओर से आने वाले लोग शहर के बीच से होकर आश्रम तिराहे से अनुपम गार्डन के बगल से CSEB ग्राउंड डंगनिया में वाहन पार्क करेंगे।
  • महासमुंद, धमतरी और बस्तर की ओर से आने वाले लोग पचपेड़ी नाका चौक-रिंग रोड-1-सरोना चौक से कांगेर वैली स्कूल की ओर से यूनिवर्सिटी ग्राउंड में वाहन पार्क करेंगे।

ट्रैफिक पुलिस की अपील

रायपुर ट्रैफिक पुलिस ने नागरिकों से अपील की है कि साइंस कालेज मैदान में आयोजित कार्यक्रम में भारी संख्या में महिलाओं के शामिल होने की संभावना है। जिसके कारण एम्स से आश्रम तिराहे तक यातायात का दबाव ज्यादा रहेगा। इससे लोगों को आने-जाने में असुविधा हो सकती है।

असुविधा से बचने के लिए सुबह 11 बजे से शाम 4 बजे तक आश्रम तिराहे से साइंस कॉलेज की ओर और एम्स, टाटीबंध से साइंस कॉलेज की ओर आवागमन न करें। इसकी जगह दूसरे वैकल्पिक/ डॉयवर्टेड मार्ग से आवागमन करने से असुविधा से बच सकते हैं।

Muritram Kashyap
Muritram Kashyap
(Bureau Chief, Korba)
RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular