Friday, October 25, 2024




Homeछत्तीसगढ़कोरबाCG : फर्जी ट्रेडिंग एप डाउनलोड करा 7.35 लाख रुपये की ठगी,...

CG : फर्जी ट्रेडिंग एप डाउनलोड करा 7.35 लाख रुपये की ठगी, महाराष्ट्र के नागपुर से पकड़े गए तीन युवक, इंस्टाग्राम से जोड़ा था व्यवसायी को

सरगुजा: इंस्टाग्राम के माध्यम से सरगुजा के व्यवसायी को फर्जी ट्रेडिंग डाउनलोड करा 7.35 लाख रुपये की ठगी कर ली गई। व्यवसायी ने जब पैसा आहरण करना चाहा तो पैसे आहरित नहीं हुए। व्यवसायी की रिपोर्ट पर कोतवाली पुलिस एवं सायबर सेल की टीम ने नागपुर के महाराष्ट्र से ठगी के आरोपी तीन युवकों को गिरफ्तार किया है।

जानकारी के मुताबिक, अंबिकापुर के गुरूद्वारा वार्ड निवासी व्यवसायी गुरभेज सिंह छाबड़ा (45) ने 15 दिसंबर 2023 को इंस्टाग्राम के माध्यम से ट्रेडिंग ग्रुप गोल्डन सच्स एक्वॉलिटी एसेस्ट मैनेजमेंट ग्रुप 356 में ज्वाइन किया था। उक्त ग्रुप से जुड़े लोगों ने उन्हें प्रलोभन देकर फर्जी ट्रेडिंग एप के बारे में बताते हुए जीएसआईएन ट्रेडिंग फर्जी एप को डाउनलोड कराया।

अलग-अलग खातों में जमा कराए पैसे
आरोपियों द्वारा योजनाबद्व तरीके से व्यवसायी को प्रलोभन देकर फर्जी एप के कस्टमर सर्विस सेंटर द्वारा अलग-अलग बैंक के खाता नंबर देकर सात लाख 35 हजार रुपये जमा कराया गया। 10 से 23 जनवरी 2024 तक आरोपियों द्वारा गुरभेज सिंह छाबड़ा को प्रलोभन देने 10,049 रूपये आहरित करने दिया। उसके बाद दिनांक 07 फरवरी से 17 फरवरी तक पीड़ित द्वारा राशि आहरित करने प्रयास किया गया, तो फर्जी ट्रेडिंग प्लेटफॉर्म द्वारा स्वीकृति नहीं दी गई।

ग्रुप से हटाया, दर्ज कराया अपराध
व्यवसायी ने पैसे आहरित नहीं होने की जानकारी ग्रुप में लिखी तो उन्हें 15 फरवरी को संबंधित व्हॉट्सअप ग्रुप से भी गुरभेज सिंह छाबड़ा को रिमूव्ह कर दिया गया। ठगी का एहसास होने पर उन्होंने घटना की रिपोर्ट 19 फरवरी 2024 को थाने में दर्ज कराई। कोतवाली पुलिस ने धारा 420 एवं 66(डी) आईटी एक्ट का मामला दर्ज किया था।

नागपुर मिला लोकेशन, पुलिस ने तीन को पकड़ा
एडिशनल एसपी अमोलक सिंह ने बताया कि मामले में प्रकरण दर्ज होने के बाद सायबर सेल टीम द्वारा आरोपियों का मोबाइल लोकेशन लेकर उन्हें चिन्हित किया गया। सरगुजा पुलिस व सायबर सेल टीम ने नागपुर (महाराष्ट्र) से आरोपी स्वप्निल चिचगरे (25) राहुल सरोज (25) प्रचीत कुमार येंडे (33) को धर दबोचा। सभी आरोपियों को न्यायालय में पेश किया गया, जहां से उन्हें जेल भेज दिया गया है।

देशभर में ठगी, अन्य की होगी गिरफ्तारी
एएसपी अमोलक सिंह ने बताया कि इस ग्रुप में कई लोग शामिल हैं। यह बड़ा ग्रुप है एवं इसने देशभर में ठगी की है। मामले में अन्य आरोपियों की गिरफ्तारी की जाएगी। कार्रवाई में सायबर सेल से निरीक्षक मोरध्वज देशमुख, प्रधान सुधीर सिंह थाना कोतवाली प्रधान आरक्षक अजय पाण्डेय, आरक्षक दीनदयाल सिंह, शिव राजवाडे़ की टीम सक्रिय रही।

Muritram Kashyap
Muritram Kashyap
(Bureau Chief, Korba)
RELATED ARTICLES
- Advertisment -


Most Popular