Friday, May 3, 2024
Homeछत्तीसगढ़कोरबाCG: छत्तीसगढ़ के जवान की लद्दाख में मौत.. तबीयत बिगड़ने के बाद...

CG: छत्तीसगढ़ के जवान की लद्दाख में मौत.. तबीयत बिगड़ने के बाद इलाज के दौरान निधन, शुक्रवार को राजकीय सम्मान के साथ होगा अंतिम संस्कार

धमतरी: लेह लद्दाख सीमा पर तैनात धमतरी जिले के जवान मनीष नेताम की ड्यूटी के दौरान मौत हो गई। जवान मनीष नेताम सेना के मराठा रेजीमेंट में तैनात थे। लेह लद्दाख में माइनस 20 डिग्री सेल्सियस तापमान में ड्यूटी कर रहे जवान की तबीयत बुधवार को अचानक बिगड़ी। उन्हें सांस लेने में तकलीफ हो रही थी। मनीष को इलाज के लिए अस्पताल ले जाया गया, लेकिन उसकी मौत हो गई। जवान मनीष नेताम का शव शुक्रवार को धमतरी पहुंचेगा, जहां अंतिम संस्कार किया जाएगा।

मनीष नेताम धमतरी जिले के ग्राम खरेंगा के रहने वाले थे। वे 2018 में सेना में शामिल हुए थे। उनके पिता राजेंद्र नेताम अपने बेटे मनीष की शादी की तैयारी कर रहे थे, इसी बीच उसकी मौत की खबर घर पहुंची। मृत जवान एक गरीब परिवार से था, लेकिन बचपन से ही बहुत होनहार था। पढ़ाई-लिखाई में अच्छा था और सेना में जाना उसका सपना था। दो महीने पहले अपनी बहन की शादी में वो घर आया था और अब उसकी शादी के लिए लड़की ढूंढी जा रही थी।

जवान मनीष नेताम।

जवान मनीष नेताम।

पिता ने बताया कि पढ़ाई के समय से ही मनीष समाज और देश सेवा की ही बात करता था। देशभक्ति उसमें कूट-कूटकर भरी हुई थी और इसलिए मनीष ने सेना में जाने का फैसला किया था। मनीष राजेंद्र ध्रुव और शंकुतला ध्रुव का इकलौता बेटा था। बहन खिलेश्वरी फिलहाल ससुराल में है, जो भाई को अंतिम विदाई देने के लिए अपने मायके पहुंच रही है। खिलेश्वरी के पति भी सेना में हैं और वो मनीष के दोस्त थे। उन्हें भी अपने दोस्त की मौत से गहरा धक्का लगा है। मनीष के पिता राजेन्द्र नेताम मजदूर हैं और मां शकुंतला आंगनबाड़ी में सहायिका है। जवान ने अपनी गरीबी को कभी सफलता या शिक्षा में बाधा नहीं बनने दिया और अपनी मेहनत और लगन से सेना में नौकरी पाई।

मड़ई मेला स्थगित किया गया।

मड़ई मेला स्थगित किया गया।

मड़ई मेला स्थगित

जवान मनीष ध्रुव की मौत की खबर जैसे ही गांव में पहुंची, लोग शोक में डूब गए हैं। शुक्रवार को राजकीय सम्मान के साथ शहीद के शव का अंतिम संस्कार ग्राम खरेंगा में किया जाएगा। परिजन और गांववाले मनीष को अंतिम विदाई देने की तैयारियों में जुटे हैं। गुरुवार को गांव में आयोजित होने वाले मड़ई मेले को भी स्थगित कर दिया गया है। ​​​​​ग्राम विकास समिति के अध्यक्ष सुभाष साहू और सचिव हिरेंद्र साहू और सरपंच अमेरिका ध्रुव ने ग्रामीणों के साथ विचार-विमर्श बाद ये फैसला लिया। परिवार वालों और ग्राम वासियों से मिलने के लिए साहू समाज के प्रदेश महामंत्री दयाराम साहू, नगर निगम के पूर्व सभापति राजेंद्र शर्मा, भाजपा झुग्गी झोपड़ी प्रकोष्ठ के प्रदेश संयोजक महेंद्र पंडित से मिलने पहुंचे।

गांववाले अंतिम संस्कार की तैयारियों पर चर्चा करते हुए।

गांववाले अंतिम संस्कार की तैयारियों पर चर्चा करते हुए।

शहीद मनीष नेताम के पार्थिव शरीर को ग्राम खरेंगा पहुंचने के बाद अंतिम दर्शन के लिए गांव के स्कूल में रखा जाएगा, जहां उपस्थित जनों द्वारा उन्हें पुष्पांजलि दी जाएगी। राष्ट्रीय धुन पर उनकी शव यात्रा गांव के मुख्य मार्ग से होते हुए मुक्तिधाम के लिए प्रस्थान करेगी। कल होने वाले अंत्येष्टि कार्यक्रम में सभी ग्रामीण शामिल होंगे, इसलिए एक दिन के लिए वे अपना कृषि सहित अन्य कार्य बंद रखेंगे।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular