Wednesday, February 28, 2024
Homeछत्तीसगढ़CG: छत्तीसगढ़ राज्य बाल संरक्षण आयोग की अध्यक्ष तेजकुंवर नेताम ने नवगठित...

CG: छत्तीसगढ़ राज्य बाल संरक्षण आयोग की अध्यक्ष तेजकुंवर नेताम ने नवगठित जिले मोहला-मानपुर-अंबागढ़ चौकी में ली जिला स्तरीय समीक्षा बैठक…

  • बच्चों को नशे से दूर रखने और मोबाईल के दुष्प्रभावों से बचाने की जरूरत: श्रीमती तेजकुंवर नेताम

रायपुर: छत्तीसगढ़ राज्य बाल अधिकार संरक्षण आयोग की अध्यक्ष श्रीमती तेजकुंवर नेताम की अध्यक्षता में नवगठित मोहला मानपुर अंबागढ़ चौकी जिले के मानपुर में बुधवार को बाल अधिकारों के संरक्षण विषय पर अधिकारियों की जिला स्तरीय समीक्षा बैठक आयोजित की गई। श्रीमती नेताम ने बच्चों को नशे से दूर रखने, मोबाईल के दुष्प्रभावों से बचाने तथा बालक-बालिकाओं को समान स्नेह एवं उनके अधिकार को सुरक्षित करने हेतु सभी विभागों को प्रेरित करने कहा।

श्रीमती नेताम ने स्कूलों एवं छात्रावासों के जर्जर भवनों को मरम्मत कराने तथा बुनियादी सेवाओं के लिए आधारभूत अधोसंरचना को बेहतर बनाने के निर्देश दिए। कलेक्टर श्री एस. जयवर्धन ने कहा कि सभी विभागों को बाल संरक्षण की दिशा में संयुक्त रूप से कार्य करना चाहिए। उन्होंने बाल श्रम एवं बाल विवाह की रोकथाम के लिए सतत रूप से जिला स्तर पर कार्यक्रम संचालित करने कहा। पुलिस अधीक्षक श्री वाय. अक्षय कुमार ने बताया कि किशोर न्याय बोर्ड में बालकों के देखरेख तथा संरक्षण के मामले संज्ञान में आने पर बाल कल्याण समिति मेें किशोर न्याय अधिनियम के प्रावधानों के तहत प्रस्तुत किया जा रहा है। बाल अधिकार संरक्षण आयोग ने जिला स्तर पर विशेष किशोर पुलिस इकाई का गठन करने एवं बालकों की जानकारी को गोपनीय रखने के निर्देश दिए।

बाल संरक्षण आयोग के सचिव श्री प्रतीक खरे ने बताया कि समीक्षा से बाल संरक्षण तंत्र में मजबूती आती है। इससे बालकों का संरक्षण सुनिश्चित होता है। मोर मयारू गुरूजी कार्यक्रम के तहत मानपुर विकासखण्ड के सौ शिक्षक-शिक्षिकाओं को अध्यापन में गुणवत्ता लाने, सकारात्मक सोच विकसित करने तथा बच्चों एवं शिक्षकों के बीच सामंजस्य स्थापित किए जाने के लिए कार्यक्रम का आयोजन किया गया। इस अवसर पर महिला एवं बाल विकास सहित पंचायत विभाग के अधिकारी एवं शिक्षकगण उपस्थित थे।

  • Krishna Baloon
RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular