Saturday, October 26, 2024




Homeकवर्धाCG : कलेक्टर ने विशेष पिछड़ी बैग जनजाति के साथ जमीन पर...

CG : कलेक्टर ने विशेष पिछड़ी बैग जनजाति के साथ जमीन पर बैठ कर किया समस्याओं का समाधान

  • ग्राम पंचायत कांदावनी के आश्रित गांव पटपरी दीपावली से पहले होंगे घर रौशन
  • कलेक्टर ने क्रेडा विभाग को दिए सख्त निर्देश, दीपावली से पहले सोलर पैनल लगाने के दिये निर्देश

कवर्धा (BCC NEWS 24): जिले के पंडरिया विकासखण्ड के सुदूर वनांचल क्षेत्र विशेष पिछड़ी जनजाति बैगा और आदिवासी बाहुल ग्राम कांदावानी के आश्रित ग्राम पटपर पहुंच कर कलेक्टर श्री गोपाल वर्मा ने ग्रामीणों से साथ जमीन पर बैठकर जन चौपाल लगाई। कलेक्टर ने ग्राम पटपरी के बैगा जनजाति और आदिवासी सहित सभी किसानों, महिलाओं से सीधा संवाद किया और उनकी समस्याएं, मांगों से रूबरू हुए। इस दौरान कलेक्टर ने वहां मिल रही सुविधाओं की जानकारी ली। ग्रामीणों ने बताया कि बिजली की सुविधा न होने से उन्हें कई कठिनाइयों का सामना करना पड़ता है। कलेक्टर ने कहा कि दिवाली के पहले सभी घर लाईट से रौशन होगा। दिवाली से पहले सभी घरों में बिजली पहुंचाई जाएगी। इसके लिए क्रेडा विभाग की सहायता से सोलर पैनल लगाकर हर घर विद्युत उपलब्ध कराया जाएगा। साथ ही, सभी परिवारों को निः शुल्क में एक पंखा और पांच एलईडी लाईट भी वितरित किए जाएंगे। उन्होंने यह भी बताया कि यदि सोलर पैनल या अन्य उपकरण खराब होते हैं, तो विभाग द्वारा उन्हें निःशुल्क में ठीक किया जाएगा।

कलेक्टर श्री वर्मा ने संवाद करते हुए बताया कि विशेष पिछड़ी जनजाति के समग्र विकास और मुलभूत सुविधाओं के साथ उन्हें बुनियादी सुविधाएं देने के लिए प्रधानमंत्री जनमन योजना प्रारंभ किया गया है। पीएम जनमन योजना के तहत 9 केन्द्रीय मंत्रालयों के माध्यम में 11 अलग-अलग बुनियादी एवं मूलभूत सुविधाओं के लिए विशेष पिछड़ी जनजाति बैगा गावों में पक्के घर का प्रावधान, संपर्क सड़के, नल से जल, समुदाय आधरित पेयजल, मोबाईल मेडिकल यूनिट, छात्रावासों का निर्माण, आंगनबाड़ी केन्द्रों के माध्यम से पोषण, बहु-उद्देशीय केन्द्रों का निर्माण, घरों का विद्युतीकरण गिड तथा सोलर पावर माध्यम से, वनधन केन्द्रों की स्थपना, इंटरनेट तथा मोबाईल सर्विस की उपलब्धता, अजीविका संवर्धन के लिए कौशल विकास कार्यों को शामिल किया गया है। कलेक्टर ग्राम जनचौपाल में जिला पंचायत सीईओ श्री संदीप अग्रवाल, पंडरिया एसडीएम श्री संदीप ठाकुर, डिप्टी कलेक्टर श्री आर बी देवांगन क्रेडा अधिकारी, सहित तहसीलदार, जनपद सीईओ,महिला एवं बाल विकास विभाग की सीडीपीओ, बीएमओ और अन्य अधिकारी विशेष रूप से उपस्थित थे।

ग्राम जन चौपाल में बताया गया कि ग्राम पटपरी में कुल परिवारों की संख्या 25 और कुल जनसंख्या लगभग 150 है। सभी परिवारों को जनमन योजना के तहत आवास की स्वीकृति मिल गई है। आवास बनना प्रारंभ हो गया है और दूसरा किस्त भी आ गया है। वर्तमान में 4 आवास अप्रारंभ है। कलेक्टर ने अप्रारंभ आवास को जल्दी प्रारंभ करने के निर्देश दिए। यहां बताया गया कि जल जीवन मिशन के तहत पानी टंकी का निर्माण कर लिया गया है और घर तक पाईप लाइन पहुंच गई है। कलेक्टर ने जल्द ही पानी का सप्लाई प्रारंभ करने के निर्देश दिए। ग्रामीणों ने आंगनबाड़ी की आवश्यकता की जानकारी दी। कलेक्टर ने इसके लिए कार्य योजना तैयार करने के निर्देश दिए। इसके साथ ही जिसका राशन कार्ड नहीं बना उनके राशन कार्ड बनाने के निर्देश दिए। कलेक्टर ने ग्रामीणों को आश्वस्त किया कि इन सभी सुविधाओं के लिए प्रशासन प्रतिबद्ध है और उनका विकास कार्य प्राथमिकता के आधार पर किया जाएगा।

Muritram Kashyap
Muritram Kashyap
(Bureau Chief, Korba)
RELATED ARTICLES
- Advertisment -


Most Popular