Saturday, July 13, 2024
Homeछत्तीसगढ़CG: जनजाति कार्य मंत्रालय के उप महानिदेशक विश्वजीत दास ने बैगा बाहुल...

CG: जनजाति कार्य मंत्रालय के उप महानिदेशक विश्वजीत दास ने बैगा बाहुल तवाडबरा का किया दौरा…

  • प्रधानमंत्री जनमन योजना के तहत बैगा जनजाति को मिल रही शासकीय सुविधाओं एवं आगे की जरूरतों के बारे में की पूछताछ
        
    रायपुर: जनजाति कार्य मंत्रालय भारत सरकार के उप महानिदेशक श्री विश्वजीत दास ने आज गौरेला-पेण्ड्रला-मरवाही जिले के गौरेला विकासखंड के ग्राम पंचायत ठाड़पथरा के बैगा बाहुल ग्राम तवाडबरा का दौरा किया। उन्होने विशेष कमजोर जनजातियों के समाजिक, आर्थिक एवं शैक्षणिक उत्थान के लिए संचालित प्रधानमंत्री जनजाति आदिवासी न्याय महा अभियान (पीएम जनमन) योजना की जानकारी देने एवं बेहतर क्रियान्वयन के संबंध में बैठक ली। आदिवासी बालक आश्रम तवाडबरा में आयोजित बैठक में उन्होंने बैगा जनजाती के लोगों और जिला अधिकारियों से बैगा जनजाति को मिल रही शासकीय सुविधाओं एवं भविष्य की जरूरतों के बारे में जानकारी ली।
प्रधानमंत्री जनमन योजना
 बैगा जनजाति को मिल रही शासकीय सुविधाओं एवं आगे की जरूरतों के बारे में की पूछताछ

श्री दास ने बैगा लोगों से रूबरू होते हुए उन्हें पीएम जनमन योजना के बारे में बताया कि इस योजना के तहत विभिन्न मंत्रालयों के माध्यम से अगले तीन वर्ष में सभी बड़े मूूलभूत कार्याे आवास, बिजली, पानी, सड़क, शिक्षा, स्वास्थ्य, आजीविका आदि की शतप्रतिशत सुविधाएं मुहैया कराना है। उन्होने वर्तमान में संचालित विभिन्न कल्याणकारी योजनाओं के तहत मिल रही सुविधाओं एवं लाभों के बारे में विभागवार जानकारी ली। श्री दास ने स्वास्थ्य के क्षेत्र में टीकाकरण, सुरक्षित प्रसव, आयुष्मान कार्ड से निःशुल्क इलाज, स्वच्छ पेयजल, आंगनबाड़ी केंद्रों में बच्चों एवं गर्भवती तथा शिशुवती महिलाओं को मिल रही सुविधाओं, आजीविका के साधन, वन अधिकार पट्टा, राशन आदि समय पर उपलब्ध होने की जानकारी ली। श्री दास ने बैगा जाति के सभी लोगों का आयुष्मान कार्ड, अधार कार्ड एवं जनधन बैंक खाता खुलवाने के लिए ऐस स्थान पर जहां इंटरनेट की अच्छी हो वहां संयुक्त रूप से शिविर लगाने और शिविर लगने की तिथि तथा स्थान की जानकारी सरपंच, सचिव, आंगनबाड़ी एवं स्वास्थ्य कार्यकर्ता के माध्यम से देने के निर्देश दिए।

केंद्रीय उपमहानिदेशक श्री दास ने इस अवसर पर 7 हितग्राहियों को आयुष्मान कार्ड वितरित किए। इसके साथ ही प्रधानमंत्री जनमन योजना की ब्रोसर भी वितरित किए और बैगा लोगों को इस योजना का प्रचार करने और अधिक से अधिक लाभ लेने कहा। उन्होंने आश्रम में आयुष्मान कार्ड बनाने के लिए लगे शिविर का भी अवलोकन किया। इसके साथ ही आश्रम में रह रहे बच्चों को दी जाने वाली सुविधाओं के बारे में भी पूछताछ की। श्री दास के आगमन पर बैगा जनजाति के लोगों ने पारंपरिक वेशभूषा में मांदर की थाप और अन्य वाद्य यंत्रों की धुन पर नृत्य प्रस्तुत कर उनका स्वागत किया।

बैठक में कलेक्टर श्रीमती प्रियंक ऋषि महोबिया ने बताया कि विशेष पिछड़ी जनजाति में से एक जाति बैगा है जो कि जीपीएम जिले के सिर्फ गौरेला विकासखंड के 13 ग्राम पंचायतों, 17 गांवों एवं 54 बसाहटों में निवासरत है। इनकी कुल जनसंख्या 6484 है। इन्हें प्रधानमंत्री जनमन योजना से शतप्रतिशत लाभांवित करने के लिए पंचायत एवं ग्रामीण विकास विभाग सहित सम्बद्ध विभागों से सर्वे कराया जा रहा है। सर्वे प्रतिवेदन के आधार पर कार्य योजना बनाकर सभी कार्याे को समय सीमा में पूर्ण किया जाएगा। सर्वे के आधार पर 1705 कच्चे मकान हैं, जिन्हें प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत लाभान्वित किया जाना है।

बैठक में परियोजना निदेशक डीआरडीए श्री के.पी. तेंदुलकर, एसडीएम पेंड्रा रोड श्री अमित बेक, सहायक आयुक्त आदिवासी विकास डॉ. ललित शुक्ला, कार्यपालन अभियंता लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी श्री आर.के. उरांव, कार्यपालन अभियंता लोक निर्माण श्री डी.के. साहू, सीएमएचओ डॉ. आई. नागेश्वर राव, जिला शिक्षा अधिकारी श्री जे.के. शास्त्री, एनजीओ से सुश्री रीना रामटेके सहित कृषि, वन, खाद्य, पशुधन, उद्योग, क्रेडा, समाज कल्याण, पीएमजेएसवाई, विद्युत, बैंक आदि विभागों के अधिकारी उपस्थित थे।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular