Tuesday, June 25, 2024
Homeछत्तीसगढ़CG: कृषक सह श्रमिक सम्मेलन: खड़गे ​बोले- महिला आरक्षण बिल एक जुमला है......

CG: कृषक सह श्रमिक सम्मेलन: खड़गे ​बोले- महिला आरक्षण बिल एक जुमला है… बलौदाबाजार में कहा- कांग्रेस नेताओं के जहां दौरे होते हैं, वहां ईडी-आईटी के छापे पड़ते हैं

बलौदाबाजार: कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष ​मल्लिकार्जुन खड़गे ने महिला आरक्षण बिल को जुमला बताया है। उन्होंने कहा कि जहां ‘कांग्रेस नेताओं के दौरे होते हैं, वहां ईडी-आईटी के छापे पड़ते हैं। हमें डरना नहीं, लड़ना है। डर गए तो समझो मर गए। देखते हैं कितना सताते हैं।’

खड़गे ने आगे कहा कि ‘कांग्रेस हर काम दिल से करती है। 2024 में बीजेपी को सबक सिखाना ही होगा। बीजेपी के लोग संविधान खत्म करना चाहते हैं। खड़गे ने ये बातें बलौदाबाजार में आयोजित कृषक सह श्रमिक सम्मेलन में कही।

बलौदाबाजार में श्रमिक सम्मेलन में खड़गे ने कई मुद्दों पर भाजपा पर निशाना साधा।

बलौदाबाजार में श्रमिक सम्मेलन में खड़गे ने कई मुद्दों पर भाजपा पर निशाना साधा।

खड़गे के भाषण की बड़ी बातें

महिला आरक्षण सिर्फ जुमला

मोदी जी महिलाओं को आरक्षण आज नहीं दे रहे हैं। 2024 को नहीं दे रहे, 2029 को नहीं दे रहे, 2034 को देंगे। तब ​तक न वो रहेंगे और न हम। राजीव गांधी के कार्यकाल में महिलाओं के लिए 33 प्रतिशत रिजर्वेशन लाया गया था तो भी बीजेपी ने विरोध किया। बीजेपी चाहती तो ये भी लागू कर सकती है। लेकिन उसके पास इच्छा शक्ति नहीं। कांग्रेस जो भी काम करती है दिल से करती है। लोगों के लिए करती है।

कांग्रेस नेताओं के जहां दौरे होते हैं, वहां छापे पड़ते हैं

कांग्रेस नेताओं के जहां दौरे होते हैं, वहां ईडी और आईटी के छापे पड़ते हैं। आप सभी लोगों को 2024 में भाजपा को सबक सिखाना ही होगा। भाजपा के लोगों को कांग्रेस नेताओं की सब जानकारी होती है। कौन, कहां पर है। किसका कहां दौरा होने वाला है।

लोगों को 15 लाख अब तक नहीं मिला

मोदी जी ने कहा था कि लोगों को 15 लाख रुपए मिलेंगे, जो अब तक नहीं मिला। किसानों की आय दोगुनी नहीं हुई, ये सब एक जुमला था। बीजेपी के लोग हाथी के दांत के जैसे, दिखाने के और खाने के और।

राहुल ने देश को जोड़ने का काम किया

राहुल गांधी ने कश्मीर से कन्याकुमारी तक पैदल यात्रा कर देश को जोड़ने का काम किया। भाजपा के लोग सिर्फ भेदभाव करने का काम करते हैं। देश के 5 प्रतिशत लोगों के पास 65 फीसदी संपत्ति, 50 प्रतिशत लोगों के पास सिर्फ 3 प्रतिशत संपत्ति है।

बीजेपी दूसरा संविधान लागू करना चाहती है

बीजेपी के लोग संविधान को खत्म कर दूसरा संविधान लाना चाह रहे हैं। भाजपा अपने विचारों को दूसरों पर थोपना चाहती है। इतिहास में सम्मान वही पाते हैं, जो गरीबों के लिए लड़ते हैं। लेकिन जो गरीबों को खत्म करने की बात करते हैं, वो खत्म हो जाते हैं।

कांग्रेस की नकल करती है भाजपा

मिनी माता पहली म​हिला लोकसभा सांसद बनीं। राजनीतिक पार्टी की पहली महिला अध्यक्ष सरोजनी नायडू कांग्रेस की थी‍ं। प्रतिभा पाटिल को राष्ट्रपति बनाया। भाजपा के लोग सिर्फ कांग्रेस की नकल करते हैं। देश में जहां भी बड़े काम होते हैं, वहां राष्ट्रपति को शामिल नहीं करते, सिर्फ प्रधानमंत्री मोदी जाते हैं। नई संसद भवन की नींव रखते समय भी अनदेखी की गई।

​आदिवासियों को 7 हजार की सहायता

19 लाख​ किसानों का कृषि लोन माफ हुआ। 5 लाख 63 हजार भूमिहीन कृषि मजदूरों 7 हजार रुपए लगातार दूसरे साल सहायता राशि दी गई। 5 लाख 16 हजार आदिवासियों को 101 लाख एकड़ वन भूमि पर अधिकार दिलाया। स्वामी इंग्लिश मीडियम स्कूल बनाए। 8 नए मेडिकल कॉलेज भी यहां बनाए गए, जिसका फायदा मिलना शुरू हो गया।

एयरपोर्ट पर सीएम भूपेश बघेल ने कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे का स्वागत किया।

एयरपोर्ट पर सीएम भूपेश बघेल ने कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे का स्वागत किया।

मुख्यमंत्री ने ये बातें कही

  • 24 लाख 52 हजार किसानों के खाते में 1895 करोड़ रुपए ट्रांसफर किए गए।
  • जिले में 266 करोड़ रुपए के 264 कार्यों का लोकार्पण और शिलान्यास किया गया।
  • राजीव गांधी किसान न्याय योजना का पैसा हम हर माह की एक तारीख को देते रहे हैं, लेकिन आपकी सुविधा को ध्यान में रखते हुए आज 28 सितंबर को खड़गे जी के हाथ से आपके खाते में ट्रांसफर किए गए।
  • हमने पिछले 5 साल में 20 लाख अतिरिक्त राशन कार्ड बनवाए। 73 लाख लोगों को चावल, नमक मुफ्त दे रहे।
  • बिजली बिल हाफ योजना का लाभ सबको मिल रहा है। 83 लाख परिवारों को 60 हजार करोड़ से ज्यादा की राशि सब्सिडी के रूप में दे रहे हैं।
  • गोधन न्याय योजना के हितग्राहियों को करोड़ों रुपए, बेरोजगारी भत्ते में 147 करोड़ रुपए हमने पांच माह में दिए।

न्याय योजना की तीसरी किस्त जारी, पेंशन सहायता योजना की शुरुआत

  • 24.52 लाख किसानों को 1895 करोड़ रुपए की तीसरी किस्त जारी की।
  • मुख्यमंत्री निर्माण श्रमिक पेंशन सहायता योजना की शुरुआत की।
  • 10 साल तक पंजीकृत रहे और 60 वर्ष की आयु पूरी कर चुके निर्माण श्रमिकों को प्रति माह 15 सौ रुपए की पेंशन सहायता दी जाएगी।
मंच पर मल्लिकार्जुन खड़गे का गज माला से स्वागत किया गया।

मंच पर मल्लिकार्जुन खड़गे का गज माला से स्वागत किया गया।

कांग्रेस नेताओं ने ये बातें कही

  • मोहन मरकाम बोले- छत्तीसगढ़ में हर वर्ग के हित में काम हो रहा है। लोगों के जीवन में बदलाव आया, आय बढ़ी।
  • पंचायत मंत्री रविंद्र चौबे ने कहा- भूपेश बघेल के नेतृत्व में हर वर्ग को आगे बढ़ाने के लिए काम हो रहा।
  • डिप्टी सीएम सिंहदेव बोले- इस साल किसानों को मिलने वाली प्रति क्विंटल धान की राशि और बढ़ेगी। प्रति एकड़ ज्यादा राशि दी जा रही है, ये किसी राज्य में नहीं हो रहा।
श्रमिक सम्मेलन के मंच पर कांग्रेस के कई नेता और कार्यकर्ता मौजूद रहे

श्रमिक सम्मेलन के मंच पर कांग्रेस के कई नेता और कार्यकर्ता मौजूद रहे

हर संभाग को साधने की तैयारी

खड़गे का दौरा संभागवार सीटों को साधने के लिए हो रहा है। उनकी पहली सभा जांजगीर में हुई। बिलासपुर संभाग में 20 सीटें (सारंगढ़-बिलाईगढ़ को जोड़कर) हैं। उनमें जांजगीर भी है। इसके बाद राजनांदगांव में हुई, जो कि दुर्ग संभाग में आता है और पूर्व सीएम रमन सिंह का क्षेत्र है। इस संभाग में 20 सीटें हैं। रायपुर संभाग के बलौदाबाजार में भी 20 विधानसभा सीटें हैं। यहां खड़गे ने गुरुवार को सभा को संबोधित किया।

SC और OBC वोटर्स पर नजर

मल्लिकार्जुन खड़गे पार्टी का सबसे बड़ा दलित चेहरा हैं। बलौदाबाजार जिले की विधानसभा सीटों में SC और OBC वर्ग के मतदाताओं की संख्या सबसे ज्यादा है। यहां अनारक्षित सीटों में भी SC वर्ग के मतदाताओं का बड़ा दखल है, इसलिए कांग्रेस ने अपनी रणनीति के तहत राष्ट्रीय अध्यक्ष की सभा के लिए बलौदाबाजार जिले को चुना है।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular