Tuesday, July 16, 2024
Homeछत्तीसगढ़कोरबाCG: आयुष्मान प्रोत्साहन राशि में फर्जीवाड़ा... डेंटल शाखा में आयुष्मान कार्ड का...

CG: आयुष्मान प्रोत्साहन राशि में फर्जीवाड़ा… डेंटल शाखा में आयुष्मान कार्ड का प्रावधान नहीं, लाखों रुपए का फर्जी भुगतान; विभाग नहीं कर रहा कार्रवाई

मनेंद्रगढ़-चिरमिरी-भरतपुर: मनेन्द्रगढ़ सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में आयुष्मान योजना के तहत अधिकारियों-कर्मचारियों को मिलने वाली प्रोत्साहन राशि के वितरण में भारी फर्जीवाड़ा का मामला सामने आया है। इसकी शिकायत पिछले तीन साल से ज्यादा समय से विभागीय एवं प्रशासनिक अधिकारियों से की जा रही है। लेकिन स्वास्थ्य विभाग के जिम्मेदार अधिकारी इस पर कोई कार्रवाई नहीं कर रहे हैं।

दरअसल, शासन के आदेशानुसार ग्रामीण चिकित्सा सहायक (रूरल मेडिकल असिस्टेंट) को पर्ची में दवा लिखने व मरीजों को भर्ती करने का अधिकार नहीं है। फिर भी पदनाम बदलकर सहायक चिकित्सा अधिकारी (असिस्टेंट मेडिकल ऑफिसर) दिखाकर लाखों रुपए का फर्जी भुगतान किया गया। एक समान कैटेगरी के कर्मचारियों को भुगतान में भारी असमानता की गई है।

ड्रेसर को 73000 से ज्यादा का फर्जी भुगतान

जानकारी के मुताबिक, डेंटल शाखा में आयुष्मान कार्ड से इलाज का प्रावधान नहीं होने के बाद भी डेंटल सर्जन को रोजाना 250 रुपए लगभग भुगतान किया गया। वहीं डेंटल असिस्टेंट को लाखों रुपए का फर्जी भुगतान किया गया है। ड्रेसरों को मिलने वाली राशि में भी व्यापक असमानता है। कुछ को 2000 से 4000 दिया जा रहा है, वहीं एक ड्रेसर को 73000 से ज्यादा का फर्जी भुगतान हुआ है।

टेक्निकल कर्मचारी कर रहे क्लर्क का काम

इसके अलावा टेक्निकल कर्मचारी अपने मूल पद का कार्य न कर उच्च अधिकारियों के संरक्षण में क्लर्क का काम करते हैं और उन्हें भी बिना कार्य टेक्नीशियन दिखाकर लाखों का लाभ देकर फर्जीवाड़ा किया गया। जो कर्मचारी एक साल मैटरनिटी लीव पर थी, उन्हें भी बिना कार्य पूर्ण भुगतान किया गया।

धरना प्रदर्शन करने की चेतावनी

छत्तीसगढ़ प्रदेश स्वास्थ्य कर्मचारी संघ के विकासखंड अध्यक्ष प्रवीण कुमार सिंह ने बताया कि पूरे फर्जीवाड़ी की शिकायत प्रमाणित दस्तावेज के आधार पर कई बार ब्लॉक मेडिकल ऑफिसर, चीफ मेडिकल ऑफिसर व कलेक्टर को गई है। लेकिन आज तक कार्रवाई न होने से कर्मचारी निराश और आक्रोशित हैं। 15 दिनों के अन्दर जांच न होने व दोषियों के खिलाफ कार्रवाई न होने पर काम बंद कर धरना प्रदर्शन करने की चेतावनी दी है।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular