Sunday, May 19, 2024
Homeछत्तीसगढ़कोरबाCG: कैंपा नरवा विकास में 22 लाख का फर्जीवाड़ा.. फॉरेस्ट गार्ड सस्पेंड,...

CG: कैंपा नरवा विकास में 22 लाख का फर्जीवाड़ा.. फॉरेस्ट गार्ड सस्पेंड, रिटायर्ड रेंजर की रोकी गई पेंशन; गाइडलाइन की अनदेखी कर हुआ था भुगतान

मनेंद्रगढ़: वनपरिक्षेत्र के खारीनाला में नाला विकास योजना में 22 लाख का फर्जीवाड़ा करने वाले वनरक्षक अंकित ताम्रकार को निलंबित कर दिया गया है। योजना के लिए स्वीकृत 3 करोड़ 77 लाख रुपए में से 22.10 लाख का फर्जीवाड़ा वनरक्षक ने किया है। वहीं सेवानिवृत्त रेंजर हीरालाल सेन को आरोप पत्र भेजा गया है। मामले में वसूली या प्रकरण निराकरण होने तक पेंशन राशि रोक दी गई है।

मनेन्द्रगढ़ वनपरिक्षेत्र के भौंता में वर्ष 2021-22 में कैंपा नरवा विकास योजना से विभिन्न कार्य कराने के लिए 3 करोड़ 76 लाख 79 हजार रुपए की स्वीकृति मिली थी। मामले में भौंता खारीनाला के लिए स्वीकृत राशि के विरुद्ध फरवरी 2022 के लेखा समायोजन में विभिन्न कार्य कराने के लिए मजदूरी भुगतान हुआ है। लेखा समायोजन में कैंपा नरवा विकास योजना के कार्यों में अनियमितता मिली थी।

कैंपा नरवा विकास योजना में हो रहे विभिन्न कार्य।

कैंपा नरवा विकास योजना में हो रहे विभिन्न कार्य।

मामले में मुख्य वन संरक्षक सरगुजा वृत्त अंबिकापुर 26 दिसंबर 2022 में रिपोर्ट मांगी थी। मामले में प्रस्तुत परीक्षण प्रतिवेदन में ये पाया गया कि वनरक्षक भौंता अंकित कुमार ताम्रकार ने 90 प्रतिशत मजदूरों को नगद भुगतान किया है। जो अपर प्रधान मुख्य वन संरक्षक (वित्त/बजट) रायपुर से 19 फरवरी 2014 को जारी आदेश के विपरीत है। मामले में वनरक्षक ताम्रकार को निलंबित कर वन काष्ठागार मनेन्द्रगढ़ अटैच किया गया है।

खाते में करना था भुगतान, कर दिया कैश

वनपरिक्षेत्र मनेन्द्रगढ़ के वनरक्षक भौंता ने रेंज अफसरों से मिलीभगत कर फरवरी 2022 के लेखा समायोजन में विभिन्न कार्य कराया। फिर एक ही तारीखों में श्रमिकों का डबल-ट्रिपल हाजिरी लगाकर भुगतान कर दिया गया है। जांच रिपोर्ट में जानबूझकर वित्तीय अनियमितता बरत शासकीय राशि के गबन करने का जिक्र है। जिसे गंभीर प्रवृत्ति का कदाचरण एवं वित्तीय अनियमितता की श्रेणी में माना गया है। जो संदिग्ध और फर्जी भुगतान को प्रमाणित करता है। भौंता वनरक्षक ने कक्ष क्रमांक 676, 683, 682 एवं 684 में कैंपा नरवा विकास योजना की राशि में फर्जीवाड़ा किया है।

कई अधिकारियों के भी नाम आ सकते हैं सामने

मनेंद्रगढ़ वनपरिक्षेत्र के भौंता में नरवा विकास योजना में 22.10 लाख का फर्जीवाड़ा करने के मामले में सेवानिवृत्त रेंजर हीलाल सेन को आरोप पत्र भेजा गया है। मामले में फर्जीवाड़ा प्रकरण के निराकरण या वसूली होने तक सेवानिवृत्त रेंजर की पेंशन राशि रुकी रहेगी। साथ ही मामले में वन परिक्षेत्र सहायक सहित कई अधिकारियों और कर्मचारियों के नाम सामने आ सकते हैं। फिलहाल इसमें सरगुजा सीसीएफ स्तर पर कार्रवाई की जा रही है।

रिटायर्ड रेंजर को भेजा गया है आरोप पत्र

मामले में एक कर्मचारी को निलंबित और रिटायर्ड रेंजर को आरोप पत्र भेजा गया है। प्रकरण के निराकरण या रिकवरी होने तक पेंशन राशि रुकी रहेगी। प्रकरण में कई नाम सामने आ रहे हैं। वर्तमान में सीसीएफ सरगुजा से भी कार्रवाई की जा रही है।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular