Sunday, March 3, 2024
Homeछत्तीसगढ़CG: विकसित भारत संकल्प यात्रा के माध्यम से सरकार आपके दरवाजे पर...

CG: विकसित भारत संकल्प यात्रा के माध्यम से सरकार आपके दरवाजे पर आ रही है- विधानसभा अध्यक्ष डॉ. रमन सिंह

  • प्रधानमंत्री आवास योजना, प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना, प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना सहित विभिन्न योजनाओं से नागरिक हो रहे लाभान्वित
  • मकर संक्रांति के अवसर पर तिल के लड्डू एवं पतंग की सजावट रही विशेष

रायपुर: विधानसभा अध्यक्ष डॉ. रमन सिंह आज राजनांदगांव शहरी क्षेत्र नया ढाबा में आयोजित विकसित भारत संकल्प यात्रा कार्यक्रम में शामिल हुए। केन्द्र शासन की योजनाओं से नागरिकों को जागरूक करने एवं योजनाओं से लाभान्वित करने विकसित भारत संकल्प यात्रा की मोबाईल वैन आज नया ढाबा पहुंची। विधानसभा अध्यक्ष डॉ. रमन सिंह ने कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा कि केन्द्र शासन की योजनाओं से आम जनता लाभान्वित हो रही है। हितग्राहियों को शिविर में लाभ मिला है। साथ ही जनसामान्य ने विभिन्न योजना का लाभ लेने के लिए आवेदन किया है और उसकी प्रक्रिया आरंभ हो गई है।

 विधानसभा अध्यक्ष डॉ. रमन सिंह
 विधानसभा अध्यक्ष डॉ. रमन सिंह
 विधानसभा अध्यक्ष डॉ. रमन सिंह

विधानसभा अध्यक्ष डॉ. रमन सिंह ने कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में देश नई दिशा में आगे बढ़ रहा है। यह हमारा गौरव है कि सनातन धर्म और 140 करोड़ लोगों का सपना 22 जनवरी 2024 को पूरा होगा और अयोध्या में श्री रामलला प्राण प्रतिष्ठा-रामोत्सव का आयोजन किया जाएगा। उन्हांेने कहा कि केन्द्र शासन की योजनाओं का लाभ ज्यादा से ज्यादा आम जनता को मिले। प्रधानमंत्री आवास योजना, प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना, प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना सहित विभिन्न योजनाएं एवं स्वास्थ्य शिविर का आयोजन पूरे देश में चल रहा है। राजनांदगांव में विभिन्न हितग्राहियों को प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत पक्का मकान, प्रधानमंत्री जनधन योजना के तहत बैंक खाता, प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के तहत फसल बीमा, प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के तहत गैस चूल्हा, राशन कार्ड, आयुष्मान कार्ड सहित विभिन्न योजनाओं का लाभ मिला है। सरकार आपके दरवाजे पर आ रही है।

विधानसभा अध्यक्ष डॉ. सिंह ने कहा कि छत्तीसगढ़ में लगभग 1 करोड़ 25 लाख लोगों को मोदी की गारंटी योजना से लाभ मिला है। 35 लाख लोगांे को आयुष्मान कार्ड का लाभ मिला है। उन्होंने कहा कि प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री विष्णु देव साय के नेतृत्व में सरकार द्वारा मोदी की गारंटी को पूरा करने के लिए हर संभव कार्य किए जा रहे हैं। सुशासन दिवस के अवसर पर किसानों को 2 वर्ष का बोनस लगभग 3 हजार 700 करोड़ रूपए की राशि किसानों के खाते में डाल दी गई है और वादा पूरा किया गया है। किसानों के लिए 2100 रूपए प्रति क्विंटल की दर से धान खरीदने की योजना प्रारंभ की जा रही है। उन्होंने बताया कि मंत्रिमंडल में माताओं एवं बहनों को 12000 रूपए राशि प्रदान करने की घोषणा की गई है तथा बजट मंे इसके लिए शासन द्वारा प्रावधान किया जा रहा है। मोदी की गारंटी के तहत प्रदेश में 18 लाख प्रधानमंत्री आवास योजना के लिए स्वीकृति दी गई है। इस मौके पर उन्होंने सभी को देश को उन्नति के पथ पर आगे बढ़ाने के लिए संकल्प के साथ शपथ दिलाई। डॉ. सिंह बच्चों के अन्नप्राशन्न एवं गर्भवती माताओं के गोद भराई कार्यक्रम में शामिल हुए। उन्होंने केन्द्र शासन की योजनाओं की जानकारी देने के लिए लगाए गए विभागीय स्टॉलों का अवलोकन भी किया।

महिला एवं बाल विकास विभाग के स्टॉल में मकर संक्रांति के अवसर पर तिल के लड्डू एवं पतंग की सजावट विशेष रही। स्टॉल में सुपोषण परी, बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ की रंगोली, छŸाीसगढ़ी व्यंजन एवं विभिन्न प्रकार की भाजियां एवं पौष्टिक आहार की जानकारी दी गई। इसी तरह वन विभाग के स्टॉल में कटहल, करौंदा, बेर, लहसुन, जीमिकंद के आचार तथा महुआ लड्डू, महुआ कुकीज एवं उड़द एवं मूंगदाल की बड़ी जैसे उत्पाद की बिक्री की गई। समाज कल्याण विभाग, आयुष विभाग का स्टॉल लगाकर लोगों को योजनाओं की जानकारी दी गई और उपचार भी किया गया। जनसामान्य ने आयुष्मान कार्ड बनाने एवं आधार कार्ड अपडेशन में विशेष रूझान दिखाया। मेरी कहानी मेरी जुबानी के तहत हितग्राहियों ने अपने मन की बातें और अनुभव साझा किए। विभिन्न सांस्कृतिक कार्यक्रम की मोहक प्रस्तुति दी गई।

इस अवसर पर पूर्व सांसद श्री मधुसूदन यादव, श्री खूबचंद पारख, श्री कोमल सिंह राजपूत,श्री राजेन्द्र गोलछा, श्री सचिन बघेल, श्री अशोक चौधरी, नेता प्रतिपक्ष नगर निगम श्री किशुन यदु, स्थानीय जनप्रतिनिधि सहित बड़ी संख्या में नागरिक उपस्थित थेे।

  • Krishna Baloon
Muritram Kashyap
Muritram Kashyap
(Bureau Chief, Korba)
RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular