Friday, March 29, 2024
Homeछत्तीसगढ़कोरबाCG: 4500 पदों पर मिलेगी सरकारी नौकरी.. कर्मचारी चयन आयोग लेगा परीक्षा,...

CG: 4500 पदों पर मिलेगी सरकारी नौकरी.. कर्मचारी चयन आयोग लेगा परीक्षा, 12वीं पास युवा चार जनवरी तक कर सकते हैं आवेदन

बिलासपुर: नए साल में बेरोजगार युवाओं के लिए सरकारी नौकरी पाने का सुनहरा मौका है। केंद्र सरकार के कई विभागों, उपक्रमों और मंत्रालय में अलग-अलग 4500 पदों पर भर्ती की जाएगी। इसके लिए कर्मचारी चयन आयोग के माध्यम से एग्जाम लिया जाएगा। एग्जाम के लिए मध्यप्रदेश और छत्तीसगढ़ के कई शहरों में सेंटर बनाए जाएंगे। इन पदों के लिए चार जनवरी तक आवेदन पत्र जमा कर सकते हैं।

आयोग से मिली जानकारी के अनुसार केंद्र सरकार के विभिन्न विभागों में निम्न श्रेणी लिपिक, कनिष्ठ सचिवालय सहायक और डाटा एंट्री ऑपरेटरों के पदों पर भर्ती की जाएगी। आयोग ने परीक्षा के लिए प्रक्रिया शुरू कर दी है। बेरोजगार युवक आयोग की इस परीक्षा में शामिल होकर आकर्षक केंद्रीय वेतनमान पर नौकरी पा सकते हैं।

आयु सीमा में एससी-एसटी समेत आरक्षित वर्ग को मिलेगी छूट

कर्मचारी चयन आयोग की परीक्षा के लिए युवाओं की उम्र एक जनवरी 2022 को 18 से 27 साल के बीच होनी चाहिए। लेकिन, एसटी एससी समेत कई विशेष वर्गों के उम्मीदवारों को आयु सीमा में छूट दी जाएगी।

रोजगार मेला में प्रावइेट जॉब के लिए जुटी थी युवाओं की भीड़, (फाइल फोटो)।

रोजगार मेला में प्रावइेट जॉब के लिए जुटी थी युवाओं की भीड़, (फाइल फोटो)।

12वीं उत्तीर्ण बेरोजगार कर जमा कर सकेंगे फार्म

भर्ती के लिए आवेदकों की शैक्षणिक योग्यता 4 जनवरी 2023 की स्थिति में किसी भी मान्यता प्राप्त बोर्ड से 12वीं या उसके समकक्ष उत्तीर्ण होना चाहिए। परीक्षा से संबंधित सभी तरह की जानकारी आयोग की वेबसाइट https://ssc.nic.in/ पर अपलोड कर दी गई है। परीक्षा के लिए आवेदन शुल्क 100 रुपए तय किया गया है। लेकिन एसटी-एससी, शारीरिक विकलांग और पूर्व सैनिकों को परीक्षा शुल्क से छूट रहेगी। परीक्षा शुल्क का भुगतान डेबिट-क्रेडिट कार्ड के साथ ही ऑनलाइन सिस्टम से किया जा सकता है। परीक्षा के लिए भोपाल, इंदौर, ग्वालियर, जबलपुर, उज्जैन, सतना और छत्तीसगढ़ में रायपुर, बिलासपुर, दुर्ग-भिलाई शहर में परीक्षा केंद्र बनाए जाएंगे।

युवाओं को मिलेगा केंद्रीय वेतनमान

कर्मचारी चयन आयोग भर्ती 2022 में सैलरी Level–1(Rs.18,000 to 56,900) Level-3 (Rs. 21,700-69,100) के हिसाब से सैलरी मिलेगी। इसके साथ ही उन्हें अन्य सुविधाएं भी मिलेंगी।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular