Monday, June 17, 2024
Homeछत्तीसगढ़कोरबाCG: उफनते नाले में रेस्क्यू का देसी जुगाड़... लोगों ने जाल की...

CG: उफनते नाले में रेस्क्यू का देसी जुगाड़… लोगों ने जाल की बनाई रस्सी, बहते ट्रक से बचाई महिला और बच्चों की जान

बलौदाबाजार: जिले में शुक्रवार को एक ट्रक कौआडीह नाले में बह गया। लवन-खरतोरा मार्ग पर पुल के ऊपर से पानी बह रहा था लेकिन इसके बाद भी ड्राइवर ने उफनते नाले में ट्रक उतार दी। स्थानीय लोगों ने जालनुमा रस्सी बनाकर किसी तरह लोगों की जान बचाई।

मामला गिधपुरी थाना इलाके का है। ट्रक ड्राइवर रायगढ़ से रायपुर कॉपी-किताब लेकर जा रहा था इसी दौरान एक महिला और 2 बच्चे भी नाला पार करने के लिए ट्रक में बैठ गए थे। बताया जा रहा है कि लोगों ने उसे नाला पार करने से मना भी किया था।

लवन-खरतोरा मार्ग पर मालवाहक वाहन कौआडीह नाले में बह गया।

लवन-खरतोरा मार्ग पर मालवाहक वाहन कौआडीह नाले में बह गया।

पानी के तेज बहाव में बही गाड़ी

जिले में लगातार हो रही बारिश से नदी-नाले उफान पर हैं। इसी के चलते कौआडीह नाले से आवाजाही बंद कर दी गई है। शुक्रवार को यहां मालवाहक वाहन पहुंचा। ड्राइवर विलास गजभिये ने लापरवाही दिखाते हुए उफनते नाले में गाड़ी उतार दी।

इधर नाले में उतरने के बाद ड्राइवर ने अपना नियंत्रण वाहन पर से खो दिया। इससे गाड़ी नाले के तेज बहाव में बहने लगी। राजनांदगांव का रहने वाला ड्राइवर विलास गजभिये वाहन में ही फंस गया। साथ ही यहां महिला और 2 बच्चे भी थे।

महिला को भी लोगों ने किसी तरह से बहाव के बीच बाहर निकाला।

महिला को भी लोगों ने किसी तरह से बहाव के बीच बाहर निकाला।

जुगाड़ बनाकर लोगों ने बचाई जान

उफनता नाले को पार करते ही ट्रक पलट गई जिसके बाद वहां मौजूद लोगों ने रेस्क्यू शुरू किया। इसके लिए उन्होंने मछुआरे की जाल की तरह की रस्सी बनाई और फिर ट्रक के चक्के में उसे फंसा दिया। इसके बाद वहां कई ग्रामीणों ने रस्सी को पकड़ा और फिर एक एककर लोगों को बाहर निकाला गया।

स्थानीय लोगों ने जैसे-तैसे बचाई ड्राइवर की जान।

स्थानीय लोगों ने जैसे-तैसे बचाई ड्राइवर की जान।

पुरानी किताबों को ड्राइवर ले जा रहा था रायपुर

जानकारी मिलने पर पुलिस भी मौके पर पहुंची। ड्राइवर को गिधपुरी पुलिस अपने साथ थाने ले गई है। ड्राइवर विलास ने बताया कि आज उसकी नौकरी का पहला दिन था। वो अपनी गाड़ी में पुराने कॉपी-किताब को रायगढ़ से रायपुर लेकर जा रहा था। उसे कौआडीह नाले में पानी का अंदाजा नहीं हुआ। लोगों के मना करने के बावजूद उसे लगा कि वो इसे पार कर लेगा, लेकिन गाड़ी तेज बहाव में बहने लगी।

कौआडीह नाला उफान पर होने के कारण कसडोल-लवन-खरतोरा मार्ग 2 दिनों से बंद है।

कौआडीह नाला उफान पर होने के कारण कसडोल-लवन-खरतोरा मार्ग 2 दिनों से बंद है।

बाढ़ से दर्जनों गांव प्रभावित

लगातार बारिश से अमेठी पुल पर भी बाढ़ का पानी बह रहा है। इससे कई गांव प्रभावित हैं और लोगों को आने-जाने में काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। कसडोल, रोहांसी, पलारी खैरा, रीवासरार,पुटपुरा, मुढ़ीपार, घीरघोल, दोनाझार, अर्जुनी, अल्दा, सुरबाय, सुकदा, भोथाही, बरबसपुर अवराई गांव बाढ़ से प्रभाविक हैं। यहां के लोग अमेठी घाट पार कर जिला मुख्यालय तक आना-जाना कर रहे हैं।

नदी-नाले उफान पर, कई रास्ते बंद

कौआडीह नाला उफान पर होने के कारण कसडोल-लवन-खरतोरा मार्ग 2 दिनों से बंद है। पिछले 48 घंटे से अंचल में जोरदार बारिश हो रही है। ब्लॉक के अंतिम छोर पर बहने वाली महानदी पर अमेठी घाट है। जिस पर बने एनीकट के ऊपर 3-4 फीट पानी बह रहा है। जिसकी वजह से ये रास्ता भी बंद पड़ा है। अंचल का बगदाई नाला भी उफान पर है, जिससे पलारी-दतान मार्ग भी बंद हो गया है।

नाले में पानी का बहाव काफी तेज है। जिसके चलते ट्रक पलट गया।

नाले में पानी का बहाव काफी तेज है। जिसके चलते ट्रक पलट गया।

एक दिन पहले मुश्किल से बची थी जनपद पंचायत CEO की जान

लवन-खरतोरा मार्ग पर पुलिस की ड्यूटी भी लगाई है। वे राहगीरों को उफनते नदी-नालों को पार करने से मना कर रहे हैं। एक दिन पहले जनपद पंचायत सीईओ रोहित कुमार नायक भी कौआडीह नाले में बहने से बाल-बाल बचे थे। वे गांवों के निरीक्षण के लिए निकले थे। कौआडीह नाला पार कर वे सुंदरी गांव जा रहे थे, लेकिन उनकी गाड़ी बीच में ही रुक गई और तेज बहाव में बहने लगी। लोगों ने ट्रैक्टर से खींचकर जैसे-तैसे गाड़ी निकाली और जनपद पंचायत सीईओ रोहित कुमार नायक की जान बच सकी।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular