Sunday, May 5, 2024
Homeछत्तीसगढ़कोरबाCG : गर्म राखड़ से कई मजदूर झुलसे, 1 की मौत, सिलतरा...

CG : गर्म राखड़ से कई मजदूर झुलसे, 1 की मौत, सिलतरा औद्योगिक क्षेत्र का मामला, सुरक्षा पर ध्यान नहीं दे रहे प्रबंधन

धरसींवा: सिलतरा औद्योगिक क्षेत्र के अंतर्गत वंदना ग्लोबल में 24 तारीख को गर्म राखड़ की चपेट में आकर कई मजदूर झुलस गए। इसके एक मजदूर मोहित यादव (44 साल) की मौत हो गई। बताया जा रहा है कि औद्योगिक इकाइयों में सुरक्षा प्रबंधों की भारी कमी के चलते आए दिन होने वाले हादसों में मजदूरों की मौत हो रही है।

वंदना ग्लोबल में एक मजदूर की मौत के बाद प्रबंधन द्वारा मृतक के परिवार को श्रम नियमों के अधीन मुआवजा और क्षतिपूर्ति के लिए आनाकानी करने पर पीड़ित परिवार ने छत्तीसगढ़िया क्रान्ति सेना से संपर्क किया। इसके बाद भारी संख्या में सेनानी पहुंचे और जवाबदारों से बात करने की कोशिश की। इस दौरान सूचना पर भारी संख्या में पुलिस बल भी मौके पर मौजूद थी।

17 लाख रुपए मुआवजा राशि परिजनों को मिला

सेना के पदाधिकारियों ने प्रबंधन के जवाबदारों से बात की। तब जाकर मृतक के परिवार को 17 लाख रुपए मुआवजा राशि तत्काल दिया गया। साथ ही पीड़ित परिवार के एक सदस्य को नौकरी देने की बात तय हुई। इसके बाद पीड़ित परिवार ने सहयोग के लिए छत्तीसगढ़िया क्रान्ति सेना के पदाधिकारियों और कार्यकर्ताओं का आभार जताया।​​​​​​​​​​​​​​

बता दें कि सिलतरा औद्योगिक क्षेत्र में हर दिन किसी न किसी फैक्ट्री मे मजदूर सुरक्षा उपकरण के अभाव मे हादसे का शिकार हो रहे हैं। सिलतरा औद्योगीक क्षेत्र मे उद्योगपती के लापरवाही के चलते गरीब मजदूर की मौत हो जाती है। आसपास के फैक्ट्री में भी लगभग हर महीने मौत होती है लेकिन संबंधित विभाग कार्रवाई के नाम पर खानापूर्ति कर मामला को दबा देती है।

केस 01 (धनकुल कंपनी )

सिलतरा के स्पंज आयरन फैक्ट्री में 14 मई 2022 को हादसे में मजदूर के एक हाथ का पंजा कटकर अलग हो गया था। ड्यूटी के दौरान उसका हाथ मशीन में फंस गया। चीख पुकार की आवाज सुनकर आसपास काम कर रहे मजदूर दौड़कर मौके पर आए और मशीन बंद किया।

इसके बाद मजूदर के हाथ निकलने की कोशिश की। इसके बावजूद पंजा कटकर अलग हो गया। वह बेहोश होकर गिर गया। उसके बाद श्रमिक को अस्पताल मे भर्ती कराया गया जहां उसकी मौत हो गईं।

केस 2 (अग्रवाल स्पंज )

12 मई 2022 को अग्रवाल चैनल मिल्स कंपनी सिलतरा मे लोहे का रोल उठा रहा था। इस दौरान क्रेन का लोहे वजन करीब 300 किलोग्राम मुकेश प्रसाद के ऊपर गिर गया। इससे उसके कंधा, पीठ, छाती मे चोट आया है और बाएं पैर के एड़ी के ऊपर हड्डी टुट गया है।

अग्रवाल चैनल मिल्स कंपनी के प्रबंधक के द्वारा कंपनी में कार्य करने वाले कर्मचारियों को पर्याप्त सुरक्षा उपकरण उपलब्ध नहीं कराया था। इस लापरवाही पूर्वक ढंग से कार्य कराने के परिणाम स्वरूप उक्त घटना घटित हुआ है।

केस 3 (अग्रवाल स्पंज)

अग्रवाल स्पंज प्राइवेट लिमिटेड कंपनी फेस-2 मे 5 मई 2022 को चालक संजय कुमार बर्मन के द्वारा लोडर गाड़ी से माल उठाने का काम कर रहा था। अचानक लोडर के चालक द्वारा वाहन को बिना किसी सूचना के लापरवाही पूर्वक वाहन चलाकर पीछे करते समय साइड में खड़े विजय कुमार सिंह को ठोकर मार दिया।

इससे वह सिर के बल जमीन पर रखें स्पंज आयरन में गिर गया, जिससे उसके सिर पर चोट आया और उसकी मौत हो गईं। पर्याप्त सुरक्षा एवं सुरक्षा उपकरण उपलब्ध कराए बिना कार्य कराए जाने से उक्त हादसा घटित हुआ है।

Muritram Kashyap
Muritram Kashyap
(Bureau Chief, Korba)
RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular