Thursday, May 2, 2024
Homeछत्तीसगढ़कोरबाCG News : छत्तीसगढ़ के शिल्पकार को अनंत अंबानी की शादी का...

CG News : छत्तीसगढ़ के शिल्पकार को अनंत अंबानी की शादी का मिलेगा न्योता, पंचूराम सागर ने साझा की यादें, ईशा अंबानी की शादी में हुए थे शामिल

Kondagaon: कोंडागांव अंतरराष्ट्रीय शिल्प पुरस्कार प्राप्त शिल्पकार पंचूराम सागर का कहना है कि उन्हें उम्मीद है कि उद्योगपति मुकेश अंबानी के बेटे अनंत अंबानी की शादी का न्योता मिलेगा। मीडिया से बातचीत में शिल्पकार पंचूराम ने बताया कि 2018 में मुकेश अंबानी की बेटी ईशा अंबानी की शादी में उन्हें विशेष निमंत्रण मिला था।

एक और जहां पूरी दुनिया में एशिया के सबसे अमीर उद्योगपति मुकेश अंबानी के बेटे अनंत अंबानी की शादी की चर्चा हो रही है, वहीं दूसरी ओर शिल्पकार पंचूराम सागर ने ईशा अंबानी की शादी से जुड़े यादों को साझा किया।

रिलायंस कंपनी दो लोग आए थे घर

शिल्पकार पंचूराम सागर ने ईशा अंबानी की शादी में मिले विशेष निमंत्रण अपने बड़ी उपलब्धि मानते हैं। पंचूराम सागर ने बताया कि 2018 में मुझे मोबाइल से विवाह के निमंत्रण का मैसेज आया। मैंने इसे मजाक में लिया।

फिर दो लोग रिलायंस कंपनी के मेरे घर आए और कहा आपको दो जोड़ी कपड़े लेने हैं उसका भुगतान हम करेंगे, आपको शादी में वही पहनना हैं। फिर कुछ दिन बाद मेरे पते पर शादी का कार्ड आया तो मुझे खुशी हुई।

घर पर आई फ्लाइट की टिकट​​​​​​​, ऐसे किया स्वागत

कुछ दिन बाद मेरे पते पर रायपुर से उदयपुर और उदयपुर से रायपुर फ्लाइट की टिकट आई। मैं जैसे ही उदयपुर पहुंचा, तो वहां इनोवा कार में मुझे दो लोग लेने आए और मुझे वहां होटल में ठहराया गया। तीन दिन रुका और तीनों दिन 24 घंटे दो लोग और कार मेरे साथ ही रहे।

मेरे साथ ही रुके थे जावेद अख्तर

पंचूराम सागर ने बताया कि जिस होटल ट्राई डेन उदयपुर में मैं रुका था, उसका रूम नंबर 103 था और जावेद अख्तर का रूम नंबर 104 था। जावेद अख्तर को मैं जानता था। जावेद अख्तर दिल्ली में मेरी प्रदर्शनी से मेरा सामान भी ले चुके थे, इसलिए अपना परिचय दिया तो पहचान गए। जावेद अख्तर बहुत सीधे सरल व्यक्ति हैं।

सचिन तेंदुलकर के साथ खिंचाई फोटो

शादी समारोह में जब सचिन तेंदुलकर मिले तो मुकेश अंबानी ​​​​​​​ने पंचूराम सागर से परिचय कराया, तो सचिन तेंदुलकर ने खुद बुला कर फोटो लेने को कहा। ये सभी ईशा अम्बानी की शादी की तस्वीर फिर खुद उन्हें उनके पते पर कोंडागांव भेजी, जिन्हें आज भी पंचूराम सागर ने सहेज कर रखा है।

स्वागत गेट पर मुकेश अंबानी ने जताया खुशी

पंचूराम सागर ने कहा कि जब में शादी के लिए उदयपुर पहुंचे तो, स्वागत गेट पर मुकेश और अनिल अंबानी अपने परिजन के साथ मौजूद थे। एक-एक से मिल रहे थे। सभी का डाटा उनके हाथों में था।मुझे देखकर उन्होंने कहा कि बेहद खुशी हो रही है एक अंतरराष्ट्रीय शिल्पकार हमारे परिवार की शादी का हिस्सा बन रहा है।

गिफ्ट में मिले 25000 ​​​​​​​

मुझे आए मेहमानों की सब अलग-अलग कैटेगरी में रखा गया था। मुझे कहा गया कि 25000 का कोई गिफ्ट पसंद कर लो या कैश ले लो। तो मैंने गिफ्ट नहीं नगद पैसे ले लिए थे। ​​​​​पंचूराम सागर ने कहा कि शादी समारोह में वहां मोबाइल ले जाने की अनुमति नहीं थी। बड़ी-बड़ी हस्तियों के साथ सेल्फी लेने की उनकी बहुत इच्छा थी, मगर मोबाइल बाहर जमा कर दिया गया था।

अंतरराष्ट्रीय अवॉर्ड से हो चुके हैं सम्मानित

शिल्पकार पंचूराम सागर साल 2015 में इटली से अंतरराष्ट्रीय अवॉर्ड, 1999 में नेशनल अवॉर्ड, 1999 में स्टेट अवॉर्ड, 2001 में कला श्री अवॉर्ड, 2004 में कलामणि अवॉर्ड और 2023 में सीजी कला रत्न सम्मान से सम्मानित हो चुके हैं। मास्टर क्राफ्ट गढ़वा पंचूराम सागर गढ़वा शिल्प में अमेरिका, फ्रांस, जर्मनी, ब्रिटेन, साउथ अफ्रीका, इटली में अपनी कला की प्रदर्शनी लगा चुके हैं। ​​

Muritram Kashyap
Muritram Kashyap
(Bureau Chief, Korba)
RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular