Tuesday, July 23, 2024
Homeछत्तीसगढ़कोरबाCG NEWS: रायपुर में एक फैक्ट्री के कर्मचारियों एवं ट्रक ड्राइवरों ने...

CG NEWS: रायपुर में एक फैक्ट्री के कर्मचारियों एवं ट्रक ड्राइवरों ने मिलकर मालिक को लगाई 55 लाख की चपत… 200 टन स्पंज निकालकर कबाड़ियों को बेचा, ट्रक नंबर बदलकर की धोखाधड़ी; FIR दर्ज

RAIPUR: राजधानी रायपुर में एक फैक्ट्री से निकले करीब 200 टन स्पंज को कर्मचारी और ट्रक ड्राइवरों ने मिलकर धोखाधड़ी से चोरी कर लिया। फिर करीब 55 लाख के माल को कबाड़ियों को बेच दिया। ये पूरा मामला बजरंग पावर एंड इस्पात लिमिटेड का है। घटना के बाद फैक्ट्री के डायरेक्टर ने तिल्दा-नेवरा थाना पहुंचकर आरोपियों के खिलाफ FIR दर्ज कराई है। इस वारदात में शामिल कुछ कर्मचारी समेत एक ड्राइवर को पुलिस ने हिरासत में लेकर पूछताछ कर रही है।

बजरंग पावर एंड इस्पात लिमिटेड के डायरेक्टर प्रदीप तिवारी ने पुलिस को दिए शिकायत में कहा कि बीते कुछ महीनों से फैक्ट्री के 3 कर्मचारी रविंद्र अग्रवाल, अमन शर्मा और विजय अग्रवाल स्पंज के तौल में गड़बड़ी कर रहे थे। वे चालाकी से कम वजन के ट्रक को वजन कांटा में तौलवाकर, उसके जगह पर ज्यादा स्पंज भरे ट्रक का नंबर डलवा देते थे। साफ शब्दों में वे ट्रकों का नंबर बदलकर और बिल से अधिक स्पंज लोड कर हेराफेरी कर लगातार मालिक को चपत लगा रहे थे।

इसमें उरला-सिलतरा इलाकें के कई बड़े कबाड़ियों के नाम भी सामने आए हैं। फाइल फोटो

इसमें उरला-सिलतरा इलाकें के कई बड़े कबाड़ियों के नाम भी सामने आए हैं। फाइल फोटो

ड्राइवर कबाड़ियों के पास जाकर माल बेचते

कर्मचारियों की इस धोखाधड़ी में कई ट्रक ड्राइवर भी उनके साथ शामिल थे। जो बिल से ज्यादा स्पंज आयरन लोड कर ट्रक को फैक्ट्री से बाहर लाते थे। इस दौरान आरोपी ये ध्यान रखते थे कि किसी को इस बात की भनक न लगे। फैक्ट्री से माल निकालने के बाद ड्राइवर इस चोरी के माल को कबाड़ियों में बेच दिया करते थे। इसके बदले उन्हें नगद रुपए मिल जाते थे। जिसे सभी आपस में बांट लेते थे।

माल किस कबाड़ में बेचना है, ये भी पहले से सेट

मिली जानकारी के मुताबिक, ट्रक ड्राइवर और धोखेबाज कर्मचारियों ने मिलकर फैक्ट्री मालिक को करीब 55 लाख रुपए का नुकसान पहुंचाया। इस हेराफेरी में बाकायदा ड्राइवरों को ये भी पता होता था कि इस लॉट का माल किस कबाड़ी को बेचना है। इसमें उरला-सिलतरा इलाकें के कई बड़े कबाड़ियों के नाम भी सामने आए हैं। जिनके पास ये चोरी का माल बेचकर नगद रकम वसूला गया।

फैक्ट्री गेट पर ड्राइवरों ने हड़बड़ा कर सच उगला

हर दिन हो रहे लाखों के इस घपले की जानकारी फैक्ट्री के मैनेजमेंट को लगी। तो उन्होंने फैक्ट्री के मेन गेट पर माल लोड कर बाहर जा रही तीन गाड़ियों को रोका। इन ट्रकों को शंकर यादव, सौरभ चौबे और नेतराम साहू चला रहे थे। जब उनसे पूछताछ की गई तो उन्होंने हड़बड़ा कर धोखाधड़ी की सारी पोल पट्टी खोल दी।

ड्राइवरों ने पैसे को आपस में बराबर बांटने की भी जानकारी दी। इसके अलावा जब गाड़ियों का वजन तौला गया तो हर एक ट्रक में 12 से 15 टन अतिरिक्त स्पंज आयरन मौजूद था। इसके बाद पूरा मामला पुलिस थाने पहुंचा।

पुलिस ने धोखाधड़ी की शिकायत मिलने पर FIR दर्ज की गई है।

पुलिस ने धोखाधड़ी की शिकायत मिलने पर FIR दर्ज की गई है।

पुलिस कर रही है आरोपियों से पूछताछ

इस मामले में तिल्दा नेवरा थाना प्रभारी मुकेश शर्मा ने बताया कि स्पंज आयरन कंपनी में माल को चोरी कर धोखाधड़ी की शिकायत मिलने पर FIR दर्ज की गई है। इस वारदात में कौन-कौन कर्मचारी शामिल थे। इसकी जांच की जा रही है। इसके अलावा ड्राइवरों को भी हिरासत में लेकर पूछताछ की जा रही है। जल्द ही पूरे मामलें का खुलासा किया जायेगा।

डायरेक्टर में डिटेल बताने से किया इंकार

इस मामले की डीटेल लेने के लिए जब फैक्ट्री के डायरेक्टर प्रदीप तिवारी से संपर्क किया गया तो उन्होंने इस मामले में कुछ भी डिटेल बताने से इनकार कर दिया। फिर फोन काट दिया। फिलहाल पुलिस मामलें में आगे की कार्यवाई कर रही है।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular