Friday, May 17, 2024
Homeछत्तीसगढ़कोरबाCG News : बस्तर से कवासी लखमा कांग्रेस उम्मीदवार, चौथी सूची में...

CG News : बस्तर से कवासी लखमा कांग्रेस उम्मीदवार, चौथी सूची में छत्तीसगढ़ से सिर्फ 1 कैंडिडेट का ऐलान; 4 सीटों पर घोषणा बाकी

रायपुर: अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी ने छत्तीसगढ़ की बस्तर सीट से पूर्व मंत्री कवासी लखमा को लोकसभा उम्मीदवार बनाया है। शनिवार (23 मार्च) देर रात कांग्रेस ने 45 नामों की चौथी सूची जारी की है। इसमें छत्तीसगढ़ से सिर्फ बस्तर सीट शामिल है। इस सीट से पीसीसी चीफ दीपक बैज मौजूदा सांसद हैं।

इससे पहले आई पहली लिस्ट में रायपुर और राजनांदगांव समेत 6 सीटों पर प्रत्याशियों का ऐलान किया गया था। बस्तर सीट पर कैंडिडेट घोषित होने के बाद अब भी चार सीटों पर सस्पेंस बरकरार है। वहीं, बस्तर सीट पर मुकाबले की तस्वीर भी साफ हो गई है। इस सीट पर बीजेपी के महेश कश्यप से कवासी लखमा का मुकाबला होगा।

कवासी अपने बेटे हरीश के लिए चाहते थे टिकट

कवासी लखमा कांग्रेस के ऐसे नेता हैं जो सुकमा की कोंटा सीट से लगातार चुने जाते रहे हैं। इस बार लखमा अपने बेटे हरीश को टिकट दिलाना चाहते थे। दिल्ली में आलाकमान के सामने भी उन्होंने बात रखी थी, लेकिन हरीश को टिकट देने पर विवाद हो सकता था इसलिए पार्टी ने कवासी को टिकट दिया।

हालांकि लखमा ने दीपक बैज के विरोध को लेकर कहा था कि दीपक भी मेरे बेटे जैसे हैं। जिसे भी टिकट मिले, हम मिलकर चुनाव लड़ेंगे। बस्तर में कांग्रेस की जीत तय है।

दीपक बैज को कांकेर किया जा सकता है शिफ्ट

बस्तर सीट से मौजूदा सांसद प्रदेश अध्यक्ष दीपक बैज हैं। पिछला विधानसभा चुनाव वे हार चुके हैं, ये वजह हो सकती है कि पार्टी ने उन्हें बस्तर से टिकट नहीं दिया। संभावना है कि दीपक बैज को कांकेर सीट से उम्मीदवार बनाया जा सकता है।

PCC चीफ दीपक बैज को कांकेर सीट से चुनाव लड़ा सकती है कांग्रेस।

PCC चीफ दीपक बैज को कांकेर सीट से चुनाव लड़ा सकती है कांग्रेस।

कांग्रेस ने दिग्गज नेताओं को चुनाव मैदान में उतारा

कांग्रेस अब तक 7 सीटों पर प्रत्याशियों का ऐलान कर चुकी है। सीएम भूपेश बघेल को जहां राजनांदगांव से टिकट दिया है वहीं, तीन पूर्व मंत्रियों को भी चुनाव मैदान में उतारा गया है। पूर्व मंत्री शिव डहरिया जांजगीर-चांपा से, ताम्रध्वज साहू महासमुंद सीट से तो बस्तर से कवासी लखमा प्रत्याशी हैं।

कोरबा से मौजूदा सांसद ज्योत्सना महंत को ही दोबारा मौका मिला है तो रायपुर सीट से पूर्व विधायक विकास उपाध्याय को टिकट दिया गया है। विकास संसदीय सचिव भी रह चुके हैं। दुर्ग सीट से कांग्रेस ने नए चेहरे को मौका दिया है। पार्टी ने भूपेश बघेल के करीबी राजेंद्र साहू को दुर्ग फतह का जिम्मा दिया है।

8 मार्च को आई थी पहली लिस्ट, 6 कैंडिडेट्स हुए थे घोषित

इससे पहले शुक्रवार (8 मार्च) को कांग्रेस ने अपनी पहली लिस्ट जारी की थी। इनमें 39 सीटों से प्रत्याशियों के नामों का ऐलान किया गया था। वहीं, छत्तीसगढ़ की 11 सीटों पर 6 प्रत्याशी घोषित हुए थे। लिस्ट में पूर्व सीएम भूपेश बघेल सहित 2 पूर्व मंत्री, एक पूर्व विधायक और कोरबा सांसद का नाम शामिल था।

Muritram Kashyap
Muritram Kashyap
(Bureau Chief, Korba)
RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular