Monday, May 6, 2024
Homeछत्तीसगढ़कोरबाCG News : PM मोदी ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए छत्तीसगढ़ में...

CG News : PM मोदी ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए छत्तीसगढ़ में 34,427 करोड़ की परियोजनाओं का किया शिलान्यास-लोकार्पण, कहा- अगर कांग्रेस सरकार होती तो आज भी 1 रुपए में से 15 पैसे ही जनता तक पहुंचते

रायपुर: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए छत्तीसगढ़ में 34,427 करोड़ की परियोजनाओं का लोकार्पण और शिलान्यास किया। इनमें बिलासपुर में 303 करोड़ से बने फ्लाई ओवरब्रिज, भिलाई में 280 करोड़ की लागत से बने 50 मेगावॉट सोलर प्लांट, रायगढ़ में NTPC के 16 सौ मेगावॉट के सुपर थर्मल स्टेशन का लोकार्पण और फेज-टू का शिलान्यास शामिल हैं।

रायपुर के इनडोर स्टेडियम में आयोजित ‘विकसित भारत, विकसित छत्तीसगढ़’ कार्यक्रम में सीएम विष्णुदेव साय, मंत्री रामविचार नेताम, मंत्री बृजमोहन अग्रवाल मौजूद रहे। वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए संबोधित करते हुए पीएम मोदी ने कहा कि अगर कांग्रेस की सरकार होती तो आज भी 1 रुपए में से 15 पैसे ही जनता तक पहुंचते।

उन्होंने कहा कि सोलर ऊर्जा के जरिए हम देश के हर घर को सूर्य घर बनाना चाहते हैं। इसके लिए सरकार की ओर से पूरी मदद मिलेगी।

PM मोदी ने किया छत्तीसगढ़ में 34,427 करोड़ की परियोजनाओं का लोकार्पण-शिलान्यास।

PM मोदी ने किया छत्तीसगढ़ में 34,427 करोड़ की परियोजनाओं का लोकार्पण-शिलान्यास।

जय जोहार से पीएम ने शुरू किया संबोधन

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जय जोहार से अपना संबोधन शुरू किया। उन्होंने कहा कि प्रदेश के 90 से ज्यादा स्थानों से जुड़े सभी लोगों को अभिनंदन करता हूं। विधानसभा चुनाव में आपने हम सभी को बहुत आशीर्वाद दिया है। आपके इसी आशीर्वाद का परिणाम है कि आज हम विकसित छत्तीसगढ़ के संकल्प के साथ आपके बीच में हैं।

विकसित छत्तीसगढ़ की नींव मजबूत होगी

भाजपा ने बनाया है, भाजपा ही संवारेगी, ये बात आज इस आयोजन से और पुष्ट हो रही है। विकसित छत्तीसगढ़ का निर्माण गरीब, किसान, युवा और नारी शक्ति के सशक्तिकरण से होगा। विकसित छत्तीसगढ़ की नींव मजबूत होगी। इसलिए यहां के विकास से जुड़ी परियोजनाओं का शिलान्यास-लोकार्पण हुआ है।

पीएम मोदी का स्वागत करते सीएम विष्णुदेव साय।

पीएम मोदी का स्वागत करते सीएम विष्णुदेव साय।

परियोजनाओं से छत्तीसगढ़ के युवाओं को रोजगार मिलेगा

PM मोदी ने कहा कि इन परियोजनाओं से छत्तीसगढ़ के युवाओं के लिए रोजगार के नए अवसर बनेंगे। NTPC के 16 सौ मेगावॉट के सुपर थर्मल स्टेशन को राष्ट्र को समर्पित किया है। इस आधुनिक प्लांट के 16 सौ मेगावॉट के फेज-टू का शिलान्यास भी हुआ है। इनके जरिए देशवासियों को कम लागत में बिजली मिलेगी।

छत्तीसगढ़ को सौर ऊर्जा का बड़ा केंद्र बनाना चाहते हैं

हम छत्तीसगढ़ को सौर ऊर्जा का बड़ा केंद्र बनाना चाहते हैं। राजनांदगांव और भिलाई में बड़े सोलर प्लांट्स का लोकार्पण किया गया है। इनमें ऐसी व्यवस्था भी है कि रात में भी आसपास के लोगों को बिजली मिलती रहेगी। सरकार का लक्ष्य सोलर पावर से देश के लोगों को बिजली देने के साथ ही बिजली बिल जीरो करने का भी है।

हर घर को सूर्य घर बनाना चाहता हूं

प्रधानमंत्री ने कहा कि मोदी हर घर को सूर्य घर बनाना चाहता है। मोदी हर परिवार को घर में बिजली बनाकर बेचकर कमाई का एक और साधन देना चाहता है। इसी मकसद से हमने प्रधानमंत्री सूर्य घर मुफ्त बिजली योजना शुरू की है। ये योजना अभी 1 करोड़ परिवारों के लिए है।

इसके तहत घर की छत पर सौर ऊर्जा पैनल लगाने के लिए सरकार मदद देगी। सीधे बैंक खाते में पैसे भेजेंगे। इससे 3 सौ यूनिट तक बिजली मुफ्त मिलेगी। ज्यादा बिजली होगी तो सरकार खरीदेगी। इससे परिवारों को हर साल हजारों रुपए की कमाई होगी। अन्नदाता तो ऊर्जादाता बनाने पर भी फोकस है। सोलर पैनल को बंजर जमीन पर खेत के किनारे सोलर प्लांट बनाने की मदद दे रहे हैं।

कार्यक्रम में सीएम साय के साथ मंत्री रामविचार नेताम और बृजमोहन अग्रवाल।

कार्यक्रम में सीएम साय के साथ मंत्री रामविचार नेताम और बृजमोहन अग्रवाल।

डबल इंजन की सरकार पूरी कर रही गारंटी

छत्तीसगढ़ में डबल इंजन की सरकार जिस तरह गारंटियों को पूरा कर रही हो वो तारीफ के काबिल है। किसानों को 2 साल का बोनस दिया जा चुका है। विधानसभा चुनाव के समय हमने तेंदूपत्ता संग्राहकों से जो वादा किया था वो भी पूरा कर दिया है। पहले की सरकार गरीबों के घर बनाने में रोड़े अटका रही है। अब बीजेपी सरकार इस पर तेजी से काम कर रही है। हर घर जल की योजना को भी तेजी से आगे बढ़ा रही है।

बीजेपी जो कहती है वो करती है

मोदी ने कहा कि PSC परीक्षा में हुई गड़बड़ियों की जांच का आदेश भी दिया जा चुका है। प्रदेश की बहनों को महतारी वंदन योजना से फायदा है। सारे फैसले दिखाते हैं कि बीजेपी जो कहती है वो करती है। इसीलिए लोग कहते हैं कि मोदी की गारंटी यानी गारंटी पूरी होने की गारंटी है।

कांग्रेस भविष्य का भारत बनाना भूल गई

विकसित होने के लिए जो कुछ भी चाहिए वो छत्तीसगढ़ के पास पहले भी था अब भी है। लेकिन लंबे समय तक शासन करने वालों की सोच ही बड़ी नहीं थी। वह सिर्फ 5 साल के लिए फैसले लेते थे। कांग्रेस भविष्य का भारत बनाना भूल गई। देश को आगे बढ़ाने उनके एजेंडे में ही नहीं था।

कार्यक्रम को वर्चुअली संबोधित करते प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी।

कार्यक्रम को वर्चुअली संबोधित करते प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी।

कांग्रेस परिवारवाद, भ्रष्टाचार, तुष्टिकरण से आगे सोच नहीं पाती

आज भी कांग्रेस परिवारवाद, भ्रष्टाचार और तुष्टिकरण से आगे सोच ही नहीं पाती। जो सिर्फ अपने परिवारों के लिए काम करते हैं वो आपके परिवारों के बारे में कभी सोच नहीं सकते। जो सिर्फ अपने बेटे-बेटियों का भविष्य बनाने में जुटे हैं, वो आपके बेटे-बेटियों के भविष्य की चिंता नहीं कर सकते।

मोदी के लिए आप ही परिवार हैं। इसलिए मैं आज विकसित भारत, विकसित छत्तीसगढ़ की बात कर रहा हूं। 140 करोड़ देशवासियों को इस सेवक ने अपने परिश्रम, अपनी निष्ठा की गारंटी दी है। 2014 में हमने कहा थी कि सरकार ऐसी होगी की सारी दुनिया में हर भारत वासी का सिर गर्व से ऊंचा होगा।

गरीबों का पैसा लूटने वालों पर कड़ी कार्रवाई

2014 में मोदी ने गारंटी दी थी की सरकार गरीबों के लिए कोई कोर कसर बाकी नहीं रखेगी। पैसे लूटने वालों को पैसा लौटाना पड़ेगा। देखिए गरीबों का पैसा लूटने वालों पर कड़ी कार्रवाई हो रही है। मुफ्त राशन, मुफ्त इलाज, सस्ती दवाएं, गरीबों के घर, हर घर नल से जल, घर-घर गैस कनेक्शन, टॉयलेट ये सारे काम हो रहे हैं।

PM मोदी का भाषण सुनते सीएम विष्णुदेव साय।

PM मोदी का भाषण सुनते सीएम विष्णुदेव साय।

गरीबों ने इन सुविधाओं की कभी कल्पना भी नहीं की

उन्होंने कहा कि जिन गरीबों ने इन सुविधाओं की कभी कल्पना भी नहीं की थी उनके घर भी ये सुविधाएं पहुंच रही हैं। विकसित भारत संकल्प यात्रा के दौरान मोदी के गारंटी वाली गाड़ी गांव-गांव जा रही है। 10 साल पहले मोदी ने एक और गारंटी दी थी, तब मैंने कहा था कि ऐसा भारत बनाएंगे जिसके सपने हमारी पुरानी पीढ़ियों ने उम्मीदों के साथ सपने देखे थे, वैसा ही नया भारत बन रहा है।

10 साल पहले किसी ने सोचा था क्या कि गांव-गांव में डिजिटल पेमेंट हो सकता है। क्या ये कभी किसी ने सोचा था कि मजदूरी करने गया बेटा पलक झपकते ही अपने घर पैसे भेज पाएगा। आज ये संभव हुआ है।

कांग्रेस होती तो आज भी 85 पैसा रास्ते में गायब हो जाता

मोदी ने कहा कि कांग्रेस के एक प्रधानमंत्री थे, उन्होंने कहा था- दिल्ली से एक रुपया भेजते हैं, तो गांव जाते-जाते सिर्फ 15 पैसा बचता है। 85 पैसा रास्ते में ही गायब हो जाता है। अगर वही हालात आज भी होते तो सोचिए क्या होता। बीजेपी सरकार ने बीते 10 साल में 34 लाख करोड़ से ज्यादा DBT मोबाइल पर ट्रांसफर की है।

सोचिए कांग्रेस की परंपरा अब भी होती तो क्या होता। 34 लाख करोड़ में से 29 लाख करोड़ रुपए रास्ते में ही कोई बिचौलिया डकार जाता। बीजेपी सरकार ने पीएम किसान सम्मान निधि के लिए तीन लाख करोड़ से ज्यादा ट्रांसफर किए, कांग्रेस होती तो 2 लाख करोड़ तो डकार लेते।

रायपुर के इनडोर स्टेडियम में बड़ी संख्या में स्कूली बच्चे भी मौजूद रहे।

रायपुर के इनडोर स्टेडियम में बड़ी संख्या में स्कूली बच्चे भी मौजूद रहे।

आधुनिक जरूरतें पूरी करने से विकसित छत्तीसगढ़ बनेगा

21वीं सदी की आधुनिक जरूरतों को पूरा करने वाले कामों से ही विकसित छत्तीसगढ़ का सपना पूरा होगा। आगामी 5 सालों में जब भारत दुनिया की तीसरी बड़ी ताकत बनेगा तो छत्तीसगढ़ भी बुलंदियों पर होगा। फर्स्ट टाइम वोटर्स के लिए ये बड़ा अवसर है। विकसित छत्तीसगढ़ उनके सपनों को पूरा करेगा।

विकसित भारत के संकल्प में छत्तीसगढ़ भी सहभागी

कार्यक्रम को सीएम विष्णुदेव ने संबोधित करते हुए कहा कि हमारी सरकार बनते ही हमने 18 लाख परिवारों को पीएम आवास की स्वीकृति का फैसला लिया है। दो साल का बकाया किसानों का धान बोनस उनके खातों में डाला गया है। इस बार बंपर धान खरीदी हुई है। 31 सौ रुपए धान की कीमत देने का वादा भी पूरा कर रहे हैं।

विवाहित माताओं-बहनों को महतारी वंदन योजना के तहत हर साल 12 हजार रुपए दे रहे हैं। मोदी जी आपने विकसित भारत का संकल्प लिया है जिसमें हम भी सहभागी हैं।

सीएम साय ने जानकारी देते हुए कहा कि प्रधानमंत्री जी आपने विशेष पिछड़ी जातियों को संबल दिया है। योजना के तहत 7 लाख 42 हजार महिलाओं को लखपति दीदी बनाने का लक्ष्य है। आपकी ओर से छत्तीसगढ़ को दिया गया ये उपहार विकसित भारत की दिशा में बड़ा कदम है।

मुख्यमंत्री ने कई योजनाओं के हितग्राहियों को चेक का वितरण किया।

मुख्यमंत्री ने कई योजनाओं के हितग्राहियों को चेक का वितरण किया।

चार दिन में पीएम का दूसरा कार्यक्रम

पिछले चार दिन के भीतर यह दूसरा मौका है, जब पीएम मोदी ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए छत्तीसगढ़ में विकास परियोजनाओं का लोकार्पण किया है। 20 फरवरी को भिलाई में IIIT का लोकार्पण भी उन्होंने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए किया था।

इसके साथ ही कवर्धा और कुरूद में केंद्रीय विद्यालय भवन का लोकार्पण किया।

PM मोदी ने जय जोहर से शुरू किया संबोधन।

PM मोदी ने जय जोहर से शुरू किया संबोधन।

बिलासपुर-उसलापुर फ्लाई ओवर राष्ट्र को समर्पित

रेलवे ने बिलासपुर से उसलापुर के बीच 10.4 किमी लंबा रेल फ्लाई ओवर का निर्माण किया है। 303 करोड़ रुपए की लागत से बने फ्लाई ओवर दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे की महत्वपूर्ण परियोजनाओं में से एक है। निर्माण पूरा होने के बाद स्थानीय स्तर पर रेलवे की टीम ने इसका निरीक्षण किया। इसके बाद रेलवे के सेफ्टी कमिश्नर ने फ्लाई ओवर की जांच की। अब इसमें ट्रेनों के परिचालन की स्वीकृति मिल चुकी है।

ट्रायल के तौर पर फ्लाईओवर में मालगाड़ियां चलाई जा रही हैं। प्रधानमंत्री ने इसका लोकार्पण कर दिया है। परिचालन शुरू होने से अब अप लाइन हावड़ा की ओर से आकर कटनी दिशा की ओर जाने वाली मालगाड़ी इस रूट से उसलापुर होकर कटनी की ओर जा सकेंगी। इतना ही नहीं बिलासपुर-रायपुर-बिलासपुर दिशा की ट्रेनों को नियंत्रित भी नहीं करना पड़ेगा।

303 करोड़ की लागत से उसलापुर में रेलवे फ्लाईओवर बना है।

303 करोड़ की लागत से उसलापुर में रेलवे फ्लाईओवर बना है।

50 मेगावॉट सोलर पावर प्लांट का भी लोकार्पण

पीएम मोदी ने फ्लाईओवर के साथ भिलाई में 280 करोड़ रुपए के 50 मेगावॉट सोलर प्लांट का भी लोकार्पण किया है। इस प्लांट से क्लीन एनर्जी का विकास होगा। इससे कार्बन डाईऑक्साइड के उत्सर्जन में हर साल 86,000 टन की कमी आएगी।

50 मेगावॉट सोलर प्लांट 280 करोड़ रुपए की लागत से बना है।

50 मेगावॉट सोलर प्लांट 280 करोड़ रुपए की लागत से बना है।

इसके अलावा जलवायु परिवर्तन के बढ़ते खतरे से निपटने में यह सोलर पावर प्लांट महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगा। भारतीय रेल की ऊर्जा जरूरतों की आपूर्ति के साथ-साथ यह सोलर पावर प्लांट राजस्व की बचत करेगा।

Muritram Kashyap
Muritram Kashyap
(Bureau Chief, Korba)
RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular