Wednesday, April 24, 2024
Homeछत्तीसगढ़कोरबाCG NEWS: ऐतिहासिक मंदिर में चौथी बार घुसे चोर... रतनपुर के लखनी...

CG NEWS: ऐतिहासिक मंदिर में चौथी बार घुसे चोर… रतनपुर के लखनी देवी मंदिर का टूटा ताला, 3 हथियारबंद नकाबपोश बदमाश DVR भी ले उड़े

बिलासपुर: छत्तीसगढ़ की ऐतिहासिक नगरी रतनपुर की पहाड़ी में स्थित लखनी देवी (महालक्ष्मी) मंदिर में नकाबपोश चोरों ने धावा बोल दिया। मंदिर के पट का ताला तोड़कर अंदर घुस गए, लेकिन पुजारी गहनों को उतारकर नीचे ले आया था। जिस कारण चोरों के हाथ कुछ नहीं लगा। मंदिर में चोरी की यह चौथी घटना है। सीसीटीवी कैमरे में पूरी वारदात कैद हो गई है।

दरअसल, इससे पहले प्राचीन और पुरातात्विक नगरी रतनपुर के महामाया मंदिर में बड़ी चोरी हुई थी। जिसके बाद ट्रस्ट के पदाधिकारियों ने पूजा अर्चना और देवी के शयन के बाद हीरे और सोने-चांदी के सारे गहनों को उतारने का निर्णय लिया है। इसलिए मंदिर का पट बंद करने से पहले हमेशा पुजारी गहनों को उतार कर लॉकर में रख देते हैं।

यही प्रक्रिया पहाड़ी में स्थित लखनी देवी मंदिर में भी अपनाई जाती है। रोज की तरह सोमवार की शाम पुजारी मंदिर में देवी की मूर्ति से गहनों को उतारकर पट बंद कर नीचे आ गए थे। तभी रात करीब 12.55 बजे तीन नकाबपोश हथियारबंद बदमाश मंदिर में घुसे और ताला तोड़कर तलाशी ली। जब कुछ नहीं मिला तो खाली हाथ लौट गए।

रतनपुर के पहाड़ी में स्थित है लखनी देवी मंदिर।

रतनपुर के पहाड़ी में स्थित है लखनी देवी मंदिर।

सुबह मंदिर पहुंचे सेवक तब पता चला

मंगलवार की सुबह मंदिर के सेवक साफ-सफाई करने पहुंचे, तब नीचे मंदिर के कार्यालय में सीसीटीवी कैमरे बंद मिले। इसके बाद वो लोग ऊपर गए, तब पता चला कि मंदिर का ताला टूटा हुआ है। वहीं, मंदिर से सीसीटीवी कैमरों के डीवीआर गायब मिले। तब उन्हें चोरी का पता चला। फिर उन्होंने पुजारी, ट्रस्ट के पदाधिकारी और पुलिस को घटना की जानकारी दी।

सीसीटीवी कैमरे में बंद हुए हथियारबंद बदमाश

घटना के वक्त चोरों की पूरी हरकत सीसीटीवी कैमरों में कैद हो गई। चोरों ने पकड़े जाने और पहचान होने के डर से सीसीटीवी कैमरे का डीवीआर चोरी कर लिया। लेकिन, कैमरे का दो डीवीआर था, जिसका बैकअप नीचे कार्यालय में रहता है। जिसमें यह पूरी घटना रिकॉर्ड हो चुकी है। सीसीटीवी कैमरे में नकाबपोश बदमाश हथियार से लैस नजर आ रहे हैं।

नकाबपोश बदमाश मंदिर से अंदर घुसे थे।

नकाबपोश बदमाश मंदिर से अंदर घुसे थे।

चौथी बार मंदिर में हुई वारदात

लखनी देवी मंदिर में चोरी की यह चौथी घटना है। लेकिन, एक बार भी पुलिस आरोपियों को पकड़ नहीं पाई है। चोरों को पकड़ना पुलिस के लिए चुनौती बन गई है। राहत की बात है कि मंदिर में घुसे चोर एक बार भी सफल नहीं हो सके हैं। पिछली बार दान पेटी से कुछ पैसों को चोरों ने पार किया था। अब पुलिस उनकी तलाश में जुट गई है।

Muritram Kashyap
Muritram Kashyap
(Bureau Chief, Korba)
RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular