Friday, March 29, 2024
Homeछत्तीसगढ़CG: मुख्यमंत्री मितान योजना में जुड़ी एक और सेवा: अब एक कॉल...

CG: मुख्यमंत्री मितान योजना में जुड़ी एक और सेवा: अब एक कॉल पर घर बैठे आसानी से बनेगा पैनकार्ड…

  • प्रदेश सरकार के चार साल पूरा होने के उपलक्ष्य में गौरव दिवस पर 17 दिसम्बर को मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल ने दी इसकी सौगात
  • रिसाईपारा वार्ड धमतरी की गृहणी श्रीमती सरिता साहू सहित 08 लोगों का पैनकार्ड के लिए किया गया पंजीयन

धमतरी: धमतरी शहर के रिसाईपारा वार्ड की गृहणी श्रीमती सरिता साहू काफी खुश हैं, कि घर बैठे उनकी पैन कार्ड बनाने की प्रक्रिया मितान ने आकर पूरी कर दी। वह प्रसन्न होकर प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल का धन्यवाद ज्ञापन करती हैं कि मुख्यमंत्री मितान योजना हम गृहणियों सहित आम लोगों के लिए वरदान से कम नहीं, क्योंकि इसके जरिए जरूरी सेवाएं नागरिकों को घर बैठे मिल रही है। वे कहतीं हैं कि पैन कार्ड बनाने के लिए टोल फ्री नंबर 14545 पर कॉल करने पर मितान उनके घर पहुंचे और उनका जरूरी दस्तावेज संकलित कर पैन कार्ड बनाने ऑनलाइन पंजीकरण किया। बताया गया कि पंजीकरण प्रक्रिया पूरी होने के बाद तय समय में दिए गए पते पर पैन कार्ड आ जाएगा। पैनकार्ड बनाने की प्रक्रिया आसान होने से श्रीमती साहू खुश होकर कहने लगीं कि पैनकार्ड के लिए उन्हें कार्यालयों में जाने की जरूरत नहीं पड़ी।

रिसाईपारा वार्ड धमतरी की गृहणी श्रीमती सरिता साहू

गौरतलब है कि मुख्यमंत्री मितान योजना के तहत 16 प्रकार की नागरिक सेवाएं मितान घर पहुंचकर प्रदान कर रहे हैं। धमतरी नगरनिगम में मितान के जरिए अब तक 2223 लोगों को लाभान्वित किया गया है। पहले जहां 15 नागरिक सेवाएं मूल निवास प्रमाण पत्र, जाति प्रमाण पत्र, आय प्रमाण पत्र, दस्तावेज के नकल के लिए अनुरोध, गैर-डिजिटाइज्ड (भूमि रिकॉर्ड आदि की प्रति), जन्म-मृत्यु प्रमाण पत्र, विवाह पंजीकरण और प्रमाण पत्र, दुकान पंजीकरण, भूमि की जानकारी, जन्म प्रमाण पत्र सुधार, मृत्यु प्रमाण पत्र सुधार, विवाह प्रमाण पत्र सुधार, आधार कार्ड में मोबाइल नंबर अपडेटेशन और पांच साल तक की उम्र के बच्चों का आधार बनाया जाना इत्यादि सुविधाओं को शामिल किया गया था। प्रदेश सरकार के चार साल पूरा होने के उपलक्ष्य में गौरव दिवस पर 17 दिसम्बर 2022 को मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल ने मितान योजना में एक और सेवा जोड़ने की सौगात दी, वह है पैनकार्ड के लिए पंजीयन। इसके तहत मितान घर आकर पैनकार्ड बनाने आवश्यक दस्तावेज संकलित कर आगे पंजीकरण की प्रक्रिया पूरी कर रहे हैं। श्रीमती सरिता साहू सहित धमतरी शहर के अब तक आठ लोगों का पैनकार्ड के लिए पंजीकरण किया गया है। इसके लिए आवश्यक दस्तावेज के तौर पर आधार कार्ड और दो पासपोर्ट आकार के फोटो लिए जा रहे हैं।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular