Monday, July 15, 2024
Homeछत्तीसगढ़कोरबाCG: प्रधानमंत्री मोदी का आज रायगढ़ दौरा... 9 जिलों में क्रिटिकल केयर...

CG: प्रधानमंत्री मोदी का आज रायगढ़ दौरा… 9 जिलों में क्रिटिकल केयर ब्लॉक का शिलान्यास; राष्ट्र को समर्पित करेंगे 6350 करोड़ रु की रेल परियोजनाएं

रायगढ़: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी गुरुवार को छत्तीसगढ़ के दौरे पर पहुंच रहे हैं। वो रायगढ़ जिले में 6350 करोड़ की रेल परियोजनाएं देश को समर्पित करेंगे। तय कार्यक्रम के मुताबिक पीएम मोदी करीब 4 बजे एयरफोर्स के विशेष विमान से जिंदल एयरपोर्ट पर उतरेंगे और फिर वहां से हेलीकाप्टर में कोड़ताराई एयरस्ट्रिप पहुंचेंगे। यहीं विकास कार्यों का लोकार्पण और शिलान्यास करेंगे।

पीएम के आगमन को देखते हुए कोडातराई एयरपोर्ट के आसपास के एक किलोमीटर के दायरे को नो फ्लाइंग जोन घोषित किया गया है, जहां ड्रोन उड़ाना भी प्रतिबंधित किया गया है। इतना ही नहीं दोपहर में रायगढ़ सारंगढ एनएच पर भी दोपहर दो घंटे तक भारी वाहनों का प्रवेश प्रतिबंधित किया गया है।

रेल परियोजनाओं की सौगात

प्रधानमंत्री रायगढ़ के मंच से लगभग 6350 करोड़ रुपये की महत्वपूर्ण रेल क्षेत्र की परियोजनाओं को राष्ट्र को समर्पित करेंगे। पेंड्रा रोड से अनूपपुर के बीच तीसरी रेल लाइन 50 किमी लंबी है और इसका निर्माण लगभग 516 करोड़ रुपये की लागत से किया गया है। साथ ही चांपा और जामगा रेलखंड के बीच 98 किलोमीटर लंबी तीसरी रेल लाइन का निर्माण करीब 796 करोड़ रु की लागत से किया गया है।

इसके अलावा तलाईपल्ली कोयला खदान को एनटीपीसी लारा सुपर थर्मल पावर स्टेशन (एसटीपीएस) से जोड़ने वाली एमजीआर (मेरी-गो-राउंड) प्रणाली भी शामिल है। 2070 करोड़ रुपये से अधिक की लागत से निर्मित एमजीआर प्रणाली, कोयला खदानों से बिजली स्टेशनों तक कोयला परिवहन में सुधार के लिए बनाई गई है।

स्वास्थ्य क्षेत्र में भी सौगात

कार्यक्रम के दौरान प्रधानमंत्री छत्तीसगढ़ के नौ जिलों में 50 बिस्तरों वाले ‘क्रिटिकल केयर ब्लॉक’ का भी शिलान्यास करेंगे। प्रधानमंत्री-आयुष्मान भारत स्वास्थ्य अवसंरचना मिशन के तहत कुल 210 करोड़ रुपये की लागत से दुर्ग, कोंडागांव, राजनांदगांव, गरियाबंद, जशपुर, सूरजपुर, सरगुजा, बस्तर और रायगढ़ जिलों में 9 क्रिटिकल केयर ब्लॉकों का निर्माण किया जाएगा।

साथ ही प्रधानमंत्री सिकल सेल रोग की जांच की गई आबादी को एक लाख सिकल सेल परामर्श कार्डों का भी वितरण करेंगे। सिकल सेल परामर्श कार्ड का वितरण राष्ट्रीय सिकल सेल एनीमिया उन्मूलन मिशन (एनएसएईएम) के तहत किया जा रहा है।

50 हजार वर्ग फीट में 4 डोम

पीएम की सभा के लिए 50 हजार वर्ग फीट में 4 अलग-अलग डोम बनाए गए हैं। खास बात ये है कि पीएम विकास कार्यों का लोकार्पण और शिलान्यास के बाद खुली जीप से सीधे मंच तक पहुंचेंगे। इस बीच वे जनता के बीच भी जाएंगे।

कार्यक्रम को लेकर पूरी जिला भाजपा तैयारियों में जुटी हुई है। भाजपा की महिला मोर्चा घर-घर जाकर मोदी जी के कार्यक्रम का निमंत्रण भी बांट रही हैं। रायगढ़ लोकसभा क्षेत्र की सांसद गोमती साय ने भी शहर भ्रमण किया और लोगों के घर जाकर पीएम मोदी के कार्यक्रम का न्योता दिया।

सांसद का कहना है कि मोदी जी के आगमन को लेकर भाजपा कार्यकर्ता ही नहीं बल्कि जनता में भी उत्साह है। सभा में डेढ लाख से अधिक लोगों की भीड़ रहेगी। लोगों को कार्यक्रम स्थल तक लाने ले जाने की व्यवस्था भाजपा के द्वारा की जा रही है। पीएम की सभा ऐतिहासिक होगी।

सांसद गोमती साय सभा स्थल को किया निरीक्षण साथ में रहे भाजपा कार्यकर्ता

28 सितंबर को बिलासपुर आने की भी उम्‍मीद

पीएम मोदी के इसी महीने बिलासपुर आने की संभावना है। इसके लिए पार्टी के स्‍तर पर प्रयास किया जा रहा है। बता दें कि भाजपा की दूसरी यात्रा जशपुर से 15 तारीख को शुरू होगी। दोनों यात्राओं का 28 सितंबर को बिलासपुर में समापन होगा। पार्टी वहां बड़ी जनसभा करने की तैयारी में है। इसी सभा के लिए पीएम मोदी को आमंत्रित किया जा रहा है।

इससे पहले प्रधानमंत्री 7 जुलाई को ही छत्तीसगढ़ दौरे पर आए थे। इस दौरान उन्होंने रायपुर के साइंस कॉलेज मैदान में सभा की थी। साथ ही 7600 करोड़ रुपए के विकासकार्यों की सौगात भी दी थी।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular