Tuesday, May 21, 2024
Homeछत्तीसगढ़CG: सीईओ क्रेडा द्वारा बस्तर संभाग अंतर्गत संचालित परियोजनाओं की समीक्षा...

CG: सीईओ क्रेडा द्वारा बस्तर संभाग अंतर्गत संचालित परियोजनाओं की समीक्षा…

  • संभाग अंतर्गत अप्रारंभ कार्यों को शीघ्र प्रारम्भ करने के निर्देश
  • सौर सुजला योजना अंतर्गत स्थापित और स्थापनाधीन सोलर पंपों के स्थापना कार्य इस माह के अंत तक पूर्ण करने के निर्देश

रायपुर: मुख्य कार्यपालन अधिकारी क्रेडा श्री राजेश सिंह राणा द्वारा आज जोनल कार्यालय जगदलपुर में बस्तर संभाग अंतर्गत जिला कांकेर, बस्तर, कोण्डागांव, नारायणपुर, बीजापुर, सुकमा एवं दंतेवाड़ा अंतर्गत क्रेडा द्वारा संचालित एवं क्रियान्वित जल जीवन मिशन, सौर सुजला योजना, सोलर हाई मास्ट परियोजनाओं के प्रगति की वीडियो कान्फ्रेन्स के माध्यम से समीक्षा की गई। समीक्षा बैठक में प्रधान कार्यालय के शाखा प्रमुख, जोनल कार्यालय के अभियंता तथा संबंधित जिला प्रभारियों के साथ परियोजनाओं से संबंधित सेवाकर्ता इकाई भी उपस्थित थे।

मुख्य कार्यपालन अधिकारी ने समीक्षा के दौरान सौर सुजला योजनांतर्गत स्थापित किये जाने वाले सोलर पम्पों का अप्रारंभ एवं अपूर्ण कार्यों को योजनांतर्गत कार्यरत विभिन्न इकाईयों को 15 दिवस के भीतर कार्य प्रारंभ करने एवं एक माह में कार्य पूर्ण करने के निर्देश दिए। इकाईयों को प्रतिमाह सीओएमसी की रिपोर्ट जिला कार्यालय से परीक्षण करा कर ऑनलाईन पोर्टल पर समय-सीमा पर अपलोड करने का निर्देश दिया गया।

जल जीवन मिशन योजनांतर्गत अप्रारंभ कार्यों की समीक्षा कर समस्त स्थापना योग्य स्थलों पर शीघ्र कार्य प्रारंभ करने के निर्देश दिए। जिला प्रभारियों को निर्देशित किया गया है कि लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग के अभियंताओं से समन्वय स्थापित कर स्पष्ट नहीं (नॉट क्लियर) स्थलों को शीघ्र ही स्पष्ट (क्लियर)  करने एवं पहुंचविहीन स्थलों की सूची मुख्यालय को उपलब्ध कराने के निर्देश दिए।

सोलर हाई मास्ट संयंत्रों के 07 स्थापनाकर्ता इकाईयों को अप्रारंभ 191 सोलर हाई मास्ट संयंत्रों को शीघ्र ही कार्य प्रारंभ करने एवं 250 प्रगतिरत् कार्यों को यथाशीघ्र पूर्ण करने हेतु निर्देशित किया।

बैठक में मुख्य कार्यपालन अधिकारी, क्रेडा द्वारा इकाईयों को शीघ्रातिशीघ्र संयंत्रों की स्थापना गुणवत्तापूर्ण तरीके से करने के निर्देश दिए। जिला प्रभारियों को कार्य स्थल में जाकर निविदा में निर्धारित माप-दंड व गुणवत्ता युक्त सामग्रियों का उपयोग सुनिश्चित कराने कहा। कुछ इकाईयों द्वारा परियोजनाओं के क्रियान्वयन में फील्ड में आ रही कठिनाईयों से मुख्य कार्यपालन अधिकारी क्रेडा को अवगत कराया गया जिस पर मुख्य कार्यपालन अधिकारी द्वारा क्रेडा के जिला प्रभारियों को तत्काल संबंधित विभागों से समन्वय कर फील्ड में आ रही कठिनाईयों को दूर करने के निर्देश दिये गये।

Muritram Kashyap
Muritram Kashyap
(Bureau Chief, Korba)
RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular