Friday, July 19, 2024
Homeछत्तीसगढ़CG: सचिव स्कूल शिक्षा सिद्धार्थ कोमल परदेशी ने राजधानी के स्कूलों का...

CG: सचिव स्कूल शिक्षा सिद्धार्थ कोमल परदेशी ने राजधानी के स्कूलों का किया आकस्मिक निरीक्षण…

  • शिक्षक बनकर विद्यार्थियों को पढ़ाया और मध्यान्ह भोजन का स्वाद भी चखा

रायपुर: स्कूल शिक्षा विभाग के नए सचिव श्री सिद्धार्थ कोमल परदेशी ने आज राजधानी रायपुर के स्कूलों का आकस्मिक निरीक्षण किया। श्री परदेशी नालंदा परिसर भी गए, जिला ग्रंथालय को भी देखा। शिक्षक बनकर उन्होंने विद्यार्थियों की कक्षा भी ली। साथ ही वहीं उन्होंने छात्र बनकर शिक्षकों के पढ़ाने एवं कक्षा संचालन का अवलोकन भी किया। मध्यान्ह भोजन का स्वाद भी चखा, वहीं रसोइयों के समस्याओं का निदान भी किया। उन्होंने स्कूल शिक्षा विभाग की सभी योजनाओं का बारीकी से अवलोकन किया और कुछ समस्याओं का त्वरित निराकरण किया। अधिकारियों को आवश्यक दिशा-निर्देश भी दिए।

 स्कूल शिक्षा विभाग
 स्कूल शिक्षा विभाग
 स्कूल शिक्षा विभाग

स्कूल शिक्षा सचिव ने शहीद स्मारक स्कूल का अवलोकन किया। उन्होंने स्वामी आत्मानंद इंग्लिश मीडियम स्कूल के प्रिंसिपल श्री आदित्य चांडक से स्कूल संचालन के संबंध में जानकारी ली। श्री परदेसी ने प्राइमरी, मिडिल व हाई स्कूल के बच्चों से पूछा कि आपको स्कूल में आने पर कैसा लगता है, आप क्या सीख रहे हैं और आप बड़े होकर क्या बनना चाहते हो। उन्होंने शिक्षक-शिक्षिकाओं और प्राचार्य से भी समस्याएं पूछी। श्री परदेशी ने स्कूल का अवलोकन करते हुए एक कक्षा में जाकर बच्चों को पढ़ाया, वहीं छात्र बन कर शिक्षकों की कक्षा संचालन का अवलोकन भी किया। उन्होंने प्रयोगशाला, लाइब्रेरी, खेल परिसर, स्कूल परिसर, ऑडिटोरियम इत्यादि का भी अवलोकन किया।

 स्कूल शिक्षा विभाग स्कूल शिक्षा विभाग
स्कूल शिक्षा सचिव ने स्कूल में साफ-सफाई एवं पेयजल पर विशेष ध्यान देने के निर्देश दिए। उन्होंने विद्यार्थियों को शुद्ध पेयजल उपलब्ध कराने के लिए पानी टंकी की नियमित सफाई के निर्देश भी दिए। वॉटर फिल्टर की सर्विसिंग की डेट हेतु प्रत्येक वाटर फिल्टर के पास एक चार्ट लगाने कहा। श्री परदेशी ने मध्यान्ह भोजन में विद्यार्थियों को दिए जा रहे मीनू के बारे में भी जानकारी ली। मध्यान्ह भोजन में बने सभी व्यंजनों का स्वाद भी चखा। पुस्तकालय का अवलोकन करते समय उन्होंने कहा कि यह ध्यान रखा जाए की पुस्तक बच्चों की रुचि के अनुरूप हो।

स्कूल शिक्षा सचिव ने मायाराम सुरजन उत्कृष्ट कन्या विद्यालय चौबे कॉलोनी के विशाल प्रांगण के खेल परिसर में खिलाड़ियों से बातचीत की। खेल प्रभारी द्वारा बताई गई समस्या पर उन्होंने पीडब्ल्यूडी के विभाग के अधिकारी को निर्देश देने की बात कही। विद्यालय परिसर में ही गार्डन के जीर्णाेद्धार के लिए संबंधित अधिकारी को निर्देशित किया।

श्री परदेसी ने राष्ट्रीय शिक्षा नीति में अब तक हुए कार्यों की प्रगति की जानकारी अधिकारियों से प्राप्त की। जे एन पांडे स्कूल के साइंस लैब में बच्चों द्वारा बनाए गए मॉडल का अवलोकन किया और इस संबंध में बच्चों से जानकारी ली। स्कूल के प्राचार्य श्री एम.आर. सावंत ने बताया कि यहां के बच्चे लगातार मेरिट में आ रहे हैं। उन्होंने इसके पूर्व नालंदा परिसर और जिला ग्रंथालय का अवलोकन भी किया।

इस मौके पर उनके साथ रायपुर संभाग के संयुक्त संचालक डॉ. योगेश शिवहरे, जिला शिक्षा अधिकारी श्री हिमांशु भारतीय, राज्य साक्षरता मिशन के सहायक संचालक श्री प्रशांत पांडेय, समग्र शिक्षा के जिला अधिकारी श्री के.एस. पटले और संबंधित विद्यालयों के प्राचार्य उपस्थित थे।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular