Sunday, September 8, 2024
Homeछत्तीसगढ़कोरबाCG: मतदान में दिव्यांगों का पार्टिसिपेशन बढ़ाने के लिए संगोष्ठी... हैंडीकैप्ड और...

CG: मतदान में दिव्यांगों का पार्टिसिपेशन बढ़ाने के लिए संगोष्ठी… हैंडीकैप्ड और बुजुर्गों को घर बैठे वोटिंग करने की मिलेगी सुविधा

रायपुर: छत्तीसगढ़ निर्वाचन आयोग वोटिंग में सभी लोगों की भागीदारी बढ़ाने के लिए लगातार प्रयास कर रहा है। दिव्यांग और बुजुर्ग मतदाताओं की भागीदारी बढ़ाने के लिए उन्हें घर से ही वोटिंग करने की सुविधा देने की व्यवस्था की जा रही है।

सोमवार को रायपुर में दिव्यांग मतदाताओं के सुगम मतदान विषय पर राज्य स्तरीय संगोष्ठी का आयोजन किया गया। इसमें मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी रीना बाबा साहेब कंगाले भी मौजूद रहीं। इस दौरान दिव्यांगजनों को इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन के जरिए मतदान की प्रक्रिया के बारे में जानकारी दी गई।

दिव्यांगों और बुजुर्गों के लिए मतदान की अलग व्यवस्था की जा रही है।

दिव्यांगों और बुजुर्गों के लिए मतदान की अलग व्यवस्था की जा रही है।

छत्तीसगढ़ की मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी ने कहा कि दिव्यांग मतदाताओं और 80 वर्ष से अधिक उम्र के बुजुर्गों के लिए घर बैठे ही डाक मतपत्र से मतदान करने का विकल्प दिया गया है। ऐसे वोटर्स जो मतदान केंद्र में आने के लिए वहां की सुविधा चाहते हैं, उन्हें निर्वाचन आयोग की तरफ से यह सुविधा उपलब्ध कराई जाएगी। इस सुविधा के लिए मतदाता को पहले से अपना पंजीयन करवाना होगा।

दिव्यांगजनों को इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन के जरिए मतदान की प्रक्रिया के बारे में जानकारी दी गई।

दिव्यांगजनों को इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन के जरिए मतदान की प्रक्रिया के बारे में जानकारी दी गई।

मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी ने बताया कि जिस दिन वोटिंग होगी, दिव्यांग और सीनियर सिटीजन मतदाताओं के सहयोग के लिए एनएसएस, एनसीसी, स्काउट गाइड की ड्यूटी भी लगाई जाएगी। मतदान केंद्र पर वोटिंग के लिए आने वाले दिव्यांग और 80 वर्ष से अधिक उम्र के वरिष्ठ मतदाताओं को कतार में खड़ा न रहना पड़े, इस बात को ध्यान में रखते हुए उन्हें अपने मताधिकार का प्रयोग पहले करने की सुविधा दी जाएगी। दृष्टिबाधित मतदाताओं के लिए EVM पर प्रत्याशियों का नाम ब्रेल लिपि में भी लिखा जा रहा है।

राज्य स्तरीय मतदाता आइकन चित्रसेन साहू ने बताया कि अब मतदान करना सही मायनों में उत्सव हो गया है। पहले मतदान केन्द्र तक जाने और कतार में खड़े होने में दिव्यांगों को बड़ी समस्या होती थी। निर्वाचन आयोग ने बीते कुछ सालों में सुगम मतदान के लिए जो प्रयास किए हैं, वो सराहनीय हैं। उन्होंने विश्वास जताया कि आयोग के इन प्रयासों के कारण शत-प्रतिशत दिव्यांग मतदाता मतदान करने के लिए आगे आएंगे।

राज्य स्तरीय संगोष्ठी में प्रदेश के अलग-अलग जिलों से दिव्यांगजन शामिल हुए।

राज्य स्तरीय संगोष्ठी में प्रदेश के अलग-अलग जिलों से दिव्यांगजन शामिल हुए।

2023 विधानसभा चुनाव में दिव्यांग और बुजुर्ग मतदाताओं की सहभागिता बढ़ाने के लिए आयोजित इस राज्य स्तरीय संगोष्ठी में प्रदेश के अलग-अलग जगह से दिव्यांगजन शामिल हुए। कार्यक्रम में दिव्यांगजनों ने अनोखे अंदाज में अधिकारियों का स्वागत किया। संगोष्ठी में भाग लेने वाले दिव्यांग मतदाताओं को इस दौरान सम्मानित भी किया गया।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular