Wednesday, April 24, 2024
Homeछत्तीसगढ़कोरबाCG: रायपुर में होगा भारत-ऑस्ट्रेलिया के बीच टी-20 मैच... स्टेडियम को जगमगाने...

CG: रायपुर में होगा भारत-ऑस्ट्रेलिया के बीच टी-20 मैच… स्टेडियम को जगमगाने में जुटी कपिल देव की कंपनी, टीम में नहीं होंगे रोहित और विराट; सूर्य कुमार होंगे कप्तान

RAIPUR: रायपुर के शहीद वीर नारायण सिंह क्रिकेट स्टेडियम में भारत औरऑस्ट्रेलिया के बीच टी-20 मैच खेला जाएगा। खबर है कि रायपुर में रोहित शर्मा, विराट कोहली जैसे स्टार क्रिकेटर नहीं आएंगे। स्टेडियम में रखरखाव का काम जारी है। पूर्व क्रिकेटर कपिल देव की कंपनी देव मस्को के एक्सपर्ट रायपुर पहुंचे हैं। ये टीम लाइट्स काे दुरुस्त करने का काम कर रही है।

मुकाबले को लेकर क्रिकेट फैंस को उम्मीद है कि ऑस्ट्रेलिया से वर्ल्ड कप में मिली हार का बदला रायपुर में टीम इंडिया जरूर लेगी। 28 नवंबर को BCCI की टीम और 29 नवंबर को यहां दोनों टीमें रायपुर पहुंच सकती हैं। भारत-ऑस्ट्रेलिया के बीच 23 नवंबर से शुरू हो रही टी-20 सीरीज के मुकाबले रायपुर समेत देश के दूसरे शहरों में भी होंगे।

रायपुर स्टेडियम में मेंटनेंस की जा रही है।

रायपुर स्टेडियम में मेंटनेंस की जा रही है।

स्टेडियम में काम शुरू
रायपुर के क्रिकेट स्टेडियम में ग्राउंड स्टाफ की टीम मैदान की घास को संवारने और पीडब्ल्यूडी के कर्मचारी टूटी-फूटी कुर्सियां बदलने में लगे हुए हैं। 100 से अधिक कुर्सियां बदली गई है। मैदान में लगे लोहे की ग्रिल्स को भी रिपेयर किया जा रहा है।

सूर्य कुमार भारतीय टी-20 टीम के कप्तान होंगे।

जानिए कौन से खिलाड़ी आएंगे रायपुर
भारत की ओर से सूर्यकुमार यादव (कप्तान), ऋतुराज गायकवाड (उपकप्तान), ईशान किशन, यशस्वी जायसवाल, तिलक वर्मा, रिंकू सिंह, जितेश शर्मा (विकेटकीपर), वॉशिंगटन सुंदर, अक्षर पटेल, शिवम दुबे, रवि बिश्नोई, अर्शदीप सिंह, प्रसिद्ध कृष्णा, आवेश खान और मुकेश कुमार रायपुर में क्रिकेट खेल सकते हैं।

हैड भी आएंगे रायपुर।

रायपुर आने वाली ऑस्ट्रेलिया टी-20 टीम में कौन
वर्ल्डकप के फाइनल मुकाबले में इंडियन बॉलर्स की टेंशन बढ़ाकर शतक ट्रैविस हेड ने बनाया था। कंगारूओं की टीम जो रायपुर आ सकती है उनमें -मैथ्यू वेड (कप्तान), जेसन बेहरेनडॉर्फ, सीन एबॉट, टिम डेविड, नाथन एलिस, ट्रैविस हेड, जोश इंग्लिस, स्पेंसर जॉनसन, ग्लेन मैक्सवेल, तनवीर सांघा, मैट शॉर्ट, स्टीव स्मिथ, मार्कस स्टोइनिस, एडम जम्पा होंगे। 2023 वर्ल्ड कप में एडम जम्पा ने सबसे अधिक 23 लिए हैं।

ऑस्ट्रेलियाई मशीनों से मेंटेनेंस
रायपुर के क्रिकेट स्टेडियम में पिच, मैदान की घास को मेंटेन करने के लिए ऑस्ट्रेलिया और अमेरिका से मशीनें मंगाई गई हैं। ग्राउंड स्टाफ इन मशीनों के जरिए घास की लेबलिंग और कलर को ठीक करने का काम कर रहा है। क्रिकेट मैच के हिसाब से घास को नाप कर काटा जाता है। विशाल मैदान की हर घास को एक साइज का किया जा रहा है, दिन-रात तैयारी में कर्मचारी जुटे हुए हैं।

500 से ज्यादा पुलिसकर्मी होंगे तैनात
टी-20 मैच को लेकर सुरक्षा के इंतजाम भी पुख्ता किए जा रहे हैं । पुलिस अधिकारियों ने बैठक लेकर 500 से ज्यादा जवानों की ड्यूटी स्टेडियम के आसपास लगाई है। खिलाड़ियों के ठहरने की जगह पर भी पुलिस के लोग होंगे। स्थानीय इंटेलिजेंस की टीमें लगाई जा रही हैं। नया रायपुर के एक रिसोर्ट में खिलाड़ियों को ठहराया जा सकता है। एयरपोर्ट से प्रैक्टिस के लिए आने के दौरान कड़े सुरक्षा घेरे के बीच खिलाड़ी रहेंगे।

इस वजह से नहीं आ रहे रोहित और विराट
वर्ल्डकप में लगातार मैच के बाद रोहित शर्मा, केएल राहुल, विराट कोहली और जसप्रीत बुमराह जैसे सीनियर खिलाड़ियों को आराम दिए जाने की खबर है। हार्दिक पांड्या भी चोटिल हैं। इस वजह से खिलाड़ी रायपुर नहीं आएंगे। विराट कोहली को उनकी शानदार बल्लेबाजी के लिए प्लेयर ऑफ द टूर्नामेंट चुना गया। टूर्नामेंट में खेले गए 11 मैच में उन्होंने 3 शतकीय पारी के दम पर 765 रन बनाए।

जल्द मिलेंगे मैच के टिकट
रायपुर में होने वाले मैच के लिए जल्द ही ऑनलाइन टिकट बेची जाएगी। कुछ टिकट बेचने की व्यवस्था रायपुर में ऑफलाइन काउंटर बनाकर भी की जा सकती है । फिलहाल इसे लेकर कुछ तय नहीं हुआ है, बीसीसीआई से मिले निर्देशों के बाद स्थानीय स्तर पर टिकट बेचने को लेकर स्टोर काउंटर शुरू किया जा सकते हैं।

तस्वीरें जनवरी में रायपुर में खेले गए मैच की।

तस्वीरें जनवरी में रायपुर में खेले गए मैच की।

इसी साल जनवरी में हुआ था पहला मैच
छत्तीसगढ़ के क्रिकेट इतिहास में पहली बार, जनवरी महीने में भारत और न्यूजीलैंड के बीच वनडे मैच खेला गया था। रायपुर स्टेडियम में विराट कोहली और रोहित शर्मा की बैटिंग लोगों को देखने को मिली थी। उस मैच में भारत ने न्यूजीलैंड को 8 विकेट से हराया था। रायपुर में तब न्यूजीलैंड की टीम 34.3 ओवर में 108 रन बनाकर ऑलआउट हो गई थी।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular