Saturday, April 20, 2024
Homeकवर्धाCG: छत्तीसगढ़ गौरव दिवस की सफलता ग्रामीण अर्थव्यवस्था का मजबूत होना है-...

CG: छत्तीसगढ़ गौरव दिवस की सफलता ग्रामीण अर्थव्यवस्था का मजबूत होना है- मंत्री मोहम्मद अकबर

  • कैबिनेट मंत्री श्री अकबर विकासखंड मुख्यालय बोड़ला में आयोजित छत्तीसगढ़ गौरव दिवस कार्यक्रम में हुए शामिल
  • राज्य शासन की योजनाओं के क्रियान्वयन से बदल रहा राज्य की तस्वीर

कवर्धा: मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल के नेतृत्व में राज्य सरकार के 4 वर्ष पूर्ण होने के अवसर पर कबीरधाम जिले के बोड़ला विकासखंड मुख्यालय के धान खरीदी केन्द्र में छत्तीसगढ़ गौरव दिवस कार्यक्रम में प्रदेश के वन, परिवहन, आवास, पर्यावरण, विधि विधायी तथा जलवायु परिवर्तन मंत्री व कवर्धा विधायक श्री मोहम्मद अकबर शामिल हुए। मंत्री श्री अकबर ने छत्तीसगढ़ महतारी के छायाचित्र पर पूजा-अर्चना, पुष्प अर्पित कर कार्यक्रम का शुभारंभ किया। मंत्री श्री अकबर ने कहा कि छत्तीसगढ़ गौरव दिवस मनाने का मुख्य उद्देश्य नागरिकों तक योजनाओं का क्रियान्वयन है। शासन द्वारा संचालित की जा रही योजना सफल हो रही है। योजना संचालित करने का मुख्य लक्ष्य ग्रामीण अर्थव्यवस्था को मजबूत करना है और किसानों के बैंक खाता में पैसा डालना है। छत्तीसगढ़ सरकार द्वारा विकास के कार्य लगातार किए जा रहे है। उन्होंने कहा कि छत्तीसगढ़ गौरव दिवस की सफलता ग्रामीण अर्थव्यथा का मजबूत होना है। राज्य शासन की योजनाओं के क्रियान्वयन से राज्य की तस्वीर बदल रही है। उन्होंने जिलेवासियों को गौरव दिवस की बधाई और शुभकामनाएं दी।

मंत्री श्री अकबर ने कहा कि मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल के नेतृत्व में छत्तीसगढ़ सरकार किसानों के अल्पकालीन ऋण माफ किया गया। जिले के 75 हजार 450 किसानों का 455 करोड़ 65 लाख रूपए ऋण माफी स्वीकृत किया गया है। प्रदेश के 65 लाख से अधिक परिवारों के लिए राशन कार्ड बना कर दिया। आने वाले इस चार वर्षों में समय के साथ परिवार का विभाजन हो रहा है, अब फिर से उन परिवारों द्वारा नया राशन कार्ड अथवा वर्तमान राशन कार्ड का विभाजन करने की समस्या संज्ञान में लाई गई। राज्य सरकार ने ऐसे सभी परिवारों को अब राशन कार्ड बना कर दे रहे है। प्रदेश के भूमिहीन श्रमिकों के आर्थिक विकास के लिए राजीव गांधी भूमिहीन कृषि मजदूर न्याय योजना बनाई गई है। इस योजना के तहत भूमिहीन मजदूर को 7 हजार रूपए सालाना दिया जा रहा है। राज्य सरकार द्वारा वनोपज संग्रहण से जुड़े प्रदेश के लाखों परिवारों के विकास के लिए 7 प्रकार के वनोपज बढ़ाकर 65 प्रकार की वनोपज की खरीदी की जा रही है। तेंदूपत्ता प्रतिमानक बोरा 2500 से बढ़ाकर 4000 रूपए किया गया है। इस अवसर पर क्रेडा के सदस्य श्री कन्हैया अग्रवाल, श्री नीलकंठ चंद्रवंशी, जिला पंचायत उपाध्यक्ष प्रतिनिधि श्री होरी साहू, बोड़ला नगर पंचायत अध्यक्ष श्रीमती सावित्री साहू, श्री संतोष अवस्थी, श्रीमती शमसाद बेगम, श्री अर्जुन पटेल, विसर्जन धु्रर्वे, श्री भरत गुप्ता, कवर्धा कृषि उपज मंडी अध्यक्ष श्री नीलकंठ साहू, उपाध्यक्ष श्री चोवाराम साहू, श्री पिताम्बर वर्मा सहित पुलिस अधीक्षक डॉ. लाल उमेंद सिंह, जिला पंचायत सीईओ श्री संदीप अग्रवाल व समस्त सभापति, एल्डरमेन, पार्षदगण सहित जनप्रतिनिधि उपस्थित थे।

मंत्री श्री अकबर ने बताया कि प्रदेश में बेहतर स्वास्थ्य सुविधा के लिए मुख्यमंत्री शहरी स्लम योजना बनाई गई है। मुख्यमंत्री सुपोषण अभियान चलाकर सुपोषण से मुक्ति के लिए विशेष प्रयास किए जा रहे है। प्रदेश के युवाओ के लिए गांव-गांव में राजीव युवा मितान क्लब बनाकर युवाओं को शासन और प्रशासन से जोड़ा जा रहा है। श्री धनवंतरी मेडिकल खोलकर सस्ती दवाई उपलब्ध कराई जा रही है। हॉट बाजारों के माध्यम से बेहतर स्वास्थ्य सुविधा देने के लिए मुख्यमंत्री हॉट बाजर क्लीनिक योजना बनाई गई है। उन्होंने कहा है कि शासन के विभिन्न योजनाओं के अलावा भी क्षेत्र भ्रमण के दौरान लोगों की मांगों और समस्याओं से रूबरू होकर उनके समस्याओं का समाधान करने का प्रयास भी कर रहे है। केबिनेट मंत्री श्री अकबर ने कहा कि किसानों का कर्ज माफी और राजीव गांधी किसान न्याय योजना के तहत किसानों को उनके उपज धान का शासन समर्थन मूल्य में क्रय कर रहा है। इससे किसानों के जीवन में आर्थिक बदलाव आया है। समर्थन मूल्य में धान के विक्रय से किसानों को अपने मेहनत का पूरा फल मिल रहा है। मुख्यमंत्री श्री बघेल के नेतृत्व में धान के साथ कोदो, कुटकी, रागी को समर्थन मूल्य में क्रय किया जा रहा है। उन्होने यह भी कहा कि छत्तीसगढ़ की सरकार गांव, गरीब, किसानों, मजदूरों के साथ-साथ सभी वर्गों के जीवन के स्तर ऊपर उठाने के लिए हर संभव प्रयास कर रही है।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular